लेमन ग्रास की खेती से कमा सकते है लाखों, जानिये कैसे कर सकते है शुरुआत

0
497

भारत के कई नागरिक अक्सर किसी बिजनेस को शुरू करने की प्लानिंग करत रहते हैं। हालांकि, जानकारी और साधनों के अभाव मेेंं उनकी प्लानिंग कभी व्यवहारिक रूप नहीं ले पाती है। इसी कड़ी में आज हम आपको एक खास बिजनेस आइडिया के बारे में बताने वाले हैं। इस बिजनेस को शुरू करके आप हर महीने लाखों रुपयों की कमाई कर सकते हैं। इस व्यापार को शुरू करने में आपको ज्यादा जोखिमों का सामना भी नहीं करना पड़ेगा। इसके अलावा इसमें आपको ज्यादा निवेश करने भी नहीं करना होगा। आप महज 20 हजार रुपये के निवेश से इस व्यापार की शुरुआत कर सकते हैं। ये बिजनेस लेमन ग्रास की खेती का है। इस बिजनेस के बारे में खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी मन की बात में जिक्र कर चुके हैं।

नींबू की घास (लेमन ग्रास) की खेती अगर आप 1 हेक्टेयर भूमि में करते हैं, तो आप आसानी से 4 लाख रुपये तक का मुनाफा इसके जरिए कमा सकते हैं। ये बिजनेस आपको सशक्त और आर्थिक रूप से स्वतंत्र बनाने का काम करेगा।
लेमन ग्रास से बनने वाले तेल की मार्केट में काफी मांग रहती है। इस तेल का उपयोग कॉस्मेटिक, साबुन, दवा आदि कई जगहों पर किया जाता है। बाजार में इस तेल को बेचने पर विक्रेता को अच्छी खासी कीमत मिलती है।

Previous articleUttarakhand Election: जनता की सेवा नहीं, करोड़पति बनना चाहते हैं उत्तराखंड के 40 प्रतिशत उम्मीदवार, जानें कितनी किसकी है संपत्ति
Next articleबसपा सुप्रीमो मायावती पहुंची बिथूना विधानसभा, भाजपा की नीतियों को बताया जातिवादी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here