Video: इंद्र देव को खुश करने के लिए भाजपा विधायक और नगर पालिका अध्यक्ष को कीचड़ से नहलाया

0
160

मानसून की बेरुखी के कारण उत्तर प्रदेश में सूखे जैसे हालात पैदा होने की आशंका के बीच इंद्र देवता को खुश करने के लिए महराजगंज जिले में महिलाओं के एक समूह ने भाजपा विधायक जय मंगल कनौजिया और नगर पालिका अध्यक्ष कृष्ण गोपाल जायसवाल को कीचड़ से नहलाया। क्षेत्र में पुरानी मान्यता के तहत वर्षा के देवता इंद्र को प्रसन्न करने के लिए नगर के मुखिया को कीचड़ से नहलाया जाता है। इसी के तहत महराजगंज के पीपरदेउरा गांव की महिलाओं ने क्षेत्रीय विधायक और नगर पालिका अध्यक्ष को कीचड़ से स्नान कराया।
इनमें से एक महिला मुन्नी देवी ने बताया कि ऐसी मान्यता है कि नगर के मुखिया को कीचड़ से नहलाने से इंद्र देव प्रसन्न होते हैं।

बारिश नहीं होने से हर कोई परेशान है और इससे धान की फसल पर निश्चित रूप से बुरा असर पड़ेगा। उन्होंने बताया कि यह भी मान्यता है कि इंद्र देव को प्रसन्न करने के लिए बच्चे कीचड़ में खेलते हैं। स्थानीय स्तर पर इसे ”काल कलूटी” कहा जाता है। विधायक जय मंगल कनौजिया ने बताया, लोग भीषण गर्मी से बेहाल हैं और इंद्र देवता को प्रसन्न करने के लिए कीचड़ से स्नान कराने की बहुत पुरानी परंपरा चली आ रही है। बारिश लाने के लिए महिलाओं ने हमें कीचड़ से नहलाया। नगर पालिका अध्यक्ष कृष्ण गोपाल जायसवाल ने बताया, बहुत कम बारिश होने की वजह से हमारे सामने सूखे का खतरा उत्पन्न हो गया है और महिलाओं ने इंद्र देव को प्रसन्न करने के लिए बहुत पुरानी परंपरा को निभाया।

Previous articleयोगी के जनसंख्या नियंत्रण वाले बयान पर मायावती का बड़ा बयान, जानें क्या बोलीं बसपा प्रमुख
Next articleआगरा दीवानी कोर्ट से साथी को छुड़ा ले गये चार बदमाश

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here