PM kisan samman nidhi से लाखों किसानों को मिल रहा लाभ, जानिए इस स्कीम के 3 साल पूरे होने पर क्या बोले पीएम नरेंद्र मोदी

0
548

24 फरवरी 2019 में मोदी सरकार द्वारा किसानों के लिए शुरू की गई सबसे बड़ी योजना पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम के तीन साल पूरे हो गए. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “यह योजना छोटे किसानों की बड़ी मददगार बनकर उभरी है. इसके तहत देश के लगभग 11 करोड़ किसानों को पौने दो लाख करोड़ रुपये से अधिक दिए जा चुके हैं. इस योजना में भी आप एक स्मार्टनेस का अनुभव कर सकते हैं. सिर्फ एक क्लिक पर 10 से 12 करोड़ किसानों के अकाउंट में सीधे पैसे ट्रांसफर हो जाते हैं.” बता दें कि प्रधानमंत्री ने इस योजना की औपचारिक शुरुआत उत्तर प्रदेश के गोरखपुर से की थी. जबकि इसकी अनौपचारिक शुरुआत 1 दिसंबर 2018 से ही हो चुकी थी.

देश में पहली बार किसानों के बैंक अकाउंट में सीधे पैसे भेजने वाली यह योजना सत्ताधारी पार्टी के लिए बड़ा चुनावी हथियार भी साबित हुई है. क्योंकि देश में 86 फीसदी लघु एवं सीमांत किसान हैं, जिनके जीवन में सालाना मिलने वाली 6000 रुपये की रकम अहमियत रखती है. इसके जो 11 करोड़ से अधिक लाभार्थी हैं वो एक वोटबैंक भी हैं. इसीलिए बीजेपी नेता अक्सर यह कहते रहते हैं कि कांग्रेस शासन में जितना कृषि मंत्रालय का कुल बजट होता था. उससे कहीं ज्यादा रकम तो अब सीधे किसानों के बैंक अकाउंट में पहुंच जा रही है.

Previous articleUP Election 2022: नौ जिलों की 59 सीटों पर 61 प्रतिशत मतदान, पीलीभीत में सबसे ज्यादा वोटिंग, दूसरे नंबर पर रहा खीरी
Next articleUP Election 2022: भाजपा सरकार ने हवाई जहाज और हवाईअड्डे बेच दिए : अखिलेश यादव

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here