दिल्ली सरकार का बड़ा दावा, मंत्री सत्येंद्र जैन बोले, राजधानी में लगातार घट रहे कोरोना के केस

0
489
satendra jain
satendra jain

नई दिल्ली। देश में बढ़ रहे कोरोना और नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के केसों के बीच दिल्ली सरकार ने बड़ा दावा किया है। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि प्रतिबंधों की वजह से कोरोना का प्रसार कम हो रहा है पिछले चार दिनों से कोरोना के मामलों में लगातार कमी आ रही है लेकिन सरकार मामलों के रुझान को समझने के लिए अभी भी सतर्क है।

मंत्री जैन ने कहा कि दिल्ली में अब तक लगभग दो करोड़ 85 लाख वैक्सीन के डोज लगाए जा चुके है। दिल्ली में शत प्रतिशत लाभार्थियों को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज़ लगा चुकी है। लगभग 80 फीसदी लोगों को दूसरी डोज़ दी जा चुकी है। इसके अलावा एक लाख 27 हजार लोगों को बूस्टर डोज़ दी गई है। दिल्ली में टीकाकरण अभियान सुचारू रूप से चल रहा है। दिल्ली सरकार के पास पर्याप्त संख्या में टीके उपलब्ध हैं। उन्होंने कहा कि अगर किसी में कोरोना के कोई भी लक्षण हैं तो उसे डॉक्टर के प्रिक्रिप्शन की आवश्यकता नहीं है। आप किसी भी टेस्टिंग सेंटर में अपना टेस्ट करवा सकते हैं। दिल्ली में मौजूदा स्वास्थ्य व्यवस्था अच्छी स्थिति में है और हम सबसे गंभीर परिस्थितयों निपटने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। उन्होंने लोगों से हर समय मास्क पहनने और सभी कोविड प्रोटोकॉल और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने का आग्रह किया।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि दिल्ली में पिछले चार दिनों से मामलों में कमी आ रही है। 14 जनवरी को दल्लिी में लगभग 24,383 नए मामले दर्ज किए गए। जबकि 15 जनवरी को राजधानी में 20,178 और 16 जनवरी को 18,286 कोरोना के मामले दर्ज किए गए। कोरोना के मामलों में गिरावट का मुख्य कारण सप्ताहां कर्फ्यू और मौजूदा कड़े प्रतिबंध है। दिल्ली में मामलों में कमी आ रही है, लेकिन सरकार अभी भी कुछ दिन तक कोविड के मामलों पर कड़ी नज़र बनाए हुए है। उन्होंने टीकाकरण अभियान के एक वर्ष पूरे होने पर सभी स्वास्थ्य कर्मियों और अग्रिम पंक्ति के कर्मियों को बधाई दी। दिल्ली में अब तक दो करोड़ 85 लाख लोगों को कोरोना का टीका लगाया गया है। जिसमें 100 फीसदी लाभार्थियों को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज़ लग चुकी है। दिल्ली में अबतक एक लाख 27 हजार लोगों को बूस्टर डोज़ लगाया गया है। जिसमें 35 हजार लोग 60 वर्ष से अधिक हैं।

32 हजार स्वास्थ्य कार्यकर्ता हैं और बाकि 60 हजार लोग फ्रंटलाइन वर्कर हैं। उन्होंने आगे कहा कि जो भी लोग टीकाकरण की दूसरी खुराक और बूस्टर खुराक के लिए पात्र हो चुके है, वे अपना टीकाकरण जल्द से जल्द कराएं। स्वास्थ्य मंत्री ने लोगों से कोरोना से जुड़े नियमों का पालन करने का आग्रह किया और सभी जरूरी सावधानियां बरतने को कहा है। उन्होंने कहा कि जब भी बाहर निकलें तो चेहरे पर मास्क जरूर लगाएं। इसे लॉकडाउन ही समझें, यह कोरोना को फैलने से रोकेगा। उन्होंने लोगों से सुरक्षा के लिए मास्क पहनने और सार्वजनिक स्थानों पर जाते समय सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने का आग्रह किया। साथ ही शहर की जनता को भरोसा दिलाया कि दिल्ली में लॉकडाउन नहीं लगा है। प्रवासी मजदूरों को घबराने की जरूरत नहीं है।

Previous articleहरदोई में 14 वर्ष की युवती के साथ 3 युवकों ने किया गैंगरेप, आरोपियों की तलाश में जुटी पुलिस
Next articleडबल इंजन की भाजपा सरकार ने यूपी में विकास के पथ को किया मजबूत : सिद्धार्थनाथ सिंह

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here