लोकसभा चुनाव वोटिंग: यूपी की 10 सीट पर सुबह नौ बजे तक 12.94 प्रतिशत मतदान

0
16

लखनऊ। लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के तहत उत्तर प्रदेश की 10 सीट पर मंगलवार सुबह नौ बजे तक 12.94 मतदाताओं ने मतदान किया। ‘वोटर टर्नआउट’ ऐप के मुताबिक शुरुआती दो घंटे में नौ बजे तक संभल में 14.71, हाथरस में 13.43, आगरा में 12.74, फतेहपुर सीकरी में 14, फिरोजाबाद में 13.36, मैनपुरी में 12.18, एटा में 13.16, बदायूं में 12.89, आंवला में 11.42 और बरेली में 11.59 प्रतिशत मतदान हुआ। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने बताया कि तीसरे चरण के तहत राज्य की 10 लोकसभा पर मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ जो कि शाम छह बजे तक जारी रहेगा। उन्होंने बताया कि मतदान शांतिपूर्ण तरीके से जारी है। इस बीच, समाजवादी पार्टी (सपा) ने मैनपुरी के किशनी में बूथ संख्या 67 पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) समर्थकों को बिना पहचानपत्र के वोट डलवाए जाने का आरोप लगाया है। इसके अलावा, किशनी में ही सेक्टर-18 के बूथ संख्या-166, सेक्टर-19 के बूथ संख्या-150 और भोगांव में बूथ संख्या-41, 42, 43 पर पीठासीन अधिकारी द्वारा सपा के एजेंट बनने से रोके जाने का आरोप लगाते हुए निर्वाचन आयोग से कार्रवाई की मांग की है।

इस चरण में 100 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला 1.88 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे। इनमें एक करोड़ से अधिक पुरुष मतदाता और 87 लाख से अधिक महिला मतदाता शामिल हैं। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतदान स्थलों पर मतदाताओं एवं मतदान कर्मचारियों को गर्मी और लू से बचाने के लिए आवश्यक प्रबंध सुनिश्चित किए गए हैं। मतदान केंद्रों पर जहां तक मतदाताओं की कतार होगी, वहां तक छाया की व्यवस्था तथा निर्बाध बिजली आपूर्ति सुनिश्चित की गई है। मतदाताओं के लिए मतदेय स्थलों पर छाया हेतु अलग से टेंट लगाया गया है। रिणवा ने बताया कि मतदेय स्थलों पर मेडिकल किट (ओ.आर.एस पैकेट सहित) का प्रबंध किया गया है। इसके साथ ही सहयोग के लिए बूथों पर सेक्टर मजिस्ट्रेट के साथ स्वास्थ्यकर्मी की तैनाती की गयी है। तीसरे चरण में केंद्रीय मंत्री एस.पी. सिंह बघेल (आगरा), उत्तर प्रदेश के पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह (मैनपुरी) और राजस्व राज्य मंत्री अनूप प्रधान वाल्मीकि (हाथरस) की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है।

लोकसभा चुनाव का यह दौर सपा के यादव परिवार के लिए भी महत्वपूर्ण है। डिंपल यादव मैनपुरी लोकसभा सीट को बरकरार रखने के लिए प्रयास कर रही हैं, जिसे उन्होंने अपने ससुर एवं सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव के निधन के बाद हुए उपचुनाव में जीता था। सपा के मुख्य राष्ट्रीय महासचिव राम गोपाल यादव के बेटे अक्षय यादव फिरोजाबाद सीट को फिर से हासिल करने की कोशिश करेंगे। इस सीट को उन्होंने 2014 में जीता था। बदायूं लोकसभा सीट से चुनावी शुरुआत कर रहे आदित्य यादव सपा का गढ़ मानी जाने वाली इस सीट को जीतना चाहेंगे। वर्ष 2014 में बदायूं सीट पर आदित्य के चचेरे भाई धर्मेंद्र यादव ने जीत हासिल की थी। तीसरे चरण के चुनाव में उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के दिग्गज नेता रहे कल्याण सिंह के बेटे राजवीर सिंह एटा संसदीय क्षेत्र से लगातार तीसरी बार जीत हासिल करने की उम्मीद कर रहे हैं। बरेली में मुख्य मुकाबला भाजपा के छत्रपाल सिंह गंगवार और सपा के प्रवीण सिंह ऐरन के बीच है।

इस सीट पर बहुजन समाज पार्टी (बसपा) उम्मीदवार मास्टर छोटे लाल गंगवार का नामांकन पत्र खारिज हो गया है। इस चरण में जिन 10 लोकसभा सीट पर मतदान हो रहा है, उनमें से पांच पर भाजपा ने नए चेहरों को टिकट दिया है। भाजपा की तरफ से बरेली से छत्रपाल सिंह गंगवार (संतोष गंगवार की जगह), बदायूं से दुर्विजय सिंह शाक्य (संघमित्रा मौर्य की जगह), हाथरस से अनूप प्रधान वाल्मीकि (राजवीर सिंह दिलेर की जगह), फिरोजाबाद से विश्वदीप सिंह (चंद्रसेन जादौन की जगह) और मैनपुरी लोकसभा सीट से जयवीर सिंह मैदान में हैं। भाजपा ने एटा, आगरा, आंवला और फतेहपुर सीकरी से विजयी उम्मीदवारों को बरकरार रखा है। दल ने संभल लोकसभा सीट से परमेश्वर लाल सैनी को भी टिकट दिया है। तीसरे चरण में कांग्रेस ने फतेहपुर सीकरी से रामनाथ सिंह सिकरवार को मैदान में उतारा है, जबकि उसके सहयोगी दल सपा ने बाकी नौ संसदीय क्षेत्रों से अपने उम्मीदवार उतारे हैं।

Previous articleबसपा ने जौनपुर और बस्ती लोकसभा सीट पर घोषित किए उम्मीदवार, देखें लिस्ट
Next articleभाजपा के अंदर सत्ता के लिये हो रही खींचतान: अखिलेश यादव

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here