यूपी में निवेश के लिए देश के सात बड़े शहरों में ‘रोड शो’ करेगा मंत्रियों का समूह

0
158

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में फरवरी के दूसरे हफ्ते में होने वाले ‘यूपी ग्‍लोबल इन्‍वेस्‍टर्स समिट-2023’ के सिलसिले में मंत्रियों के समूह के विदेश दौरे से लौटने के बाद राज्य के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने अब अपने देश के निवेशकों पर ध्यान केंद्रित करने का फैसला किया है। सरकारी बयान के अनुसार, उत्तर प्रदेश सरकार के मंत्रियों का समूह पांच जनवरी से 23 जनवरी 2023 तक देश के सात बड़े शहरों में रोड शो करेगा। पिछले दिनों विदेश दौरे पर गई मंत्रियों के नेतृत्व वाली टीमों ने 16 देशों से 7.12 लाख करोड़ रुपये से अधिक का निवेश जुटाया था। इसके बाद अब देश के सात बड़े शहरों में घरेलू निवेशकों के लिए रोड शो आयोजित करने की तैयारी शुरू कर दी गई है।

मुख्‍यमंत्री योगी ने पिछले दिनों अपने पांच कालिदास मार्ग स्थित सरकारी आवास पर ‘यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2023’ के संबंध में विदेश भ्रमण से लौटी ‘टीम यूपी’ के अनुभवों को साझा करते हुए प्राप्त निवेश प्रस्तावों के प्रस्तुतीकरण का अवलोकन किया था। उन्होंने अपने देश के निवेशकों को आकर्षित करने के लिए देश के विभिन्‍न राज्‍यों में ‘रोड शो’ आयोजित करने का निर्देश दिया था। एक आधिकारिक बयान के मुताबिक, इस कड़ी में यह तय हुआ है कि विदेशी दौरों के बाद अब घरेलू निवेशकों को साधने के लिए उत्तर प्रदेश के मंत्रियों का समूह देश के सात बड़े शहरों में रोड शो करेगा। योगी खुद मुंबई में बड़े उद्योग समूहों से भेंट कर उन्हें राज्य में निवेश का आमंत्रण देंगे, जबकि अन्य छह शहरों के लिए अलग-अलग टीमें बनाई गई हैं।

मुख्यमंत्री का संदेश लेकर उत्तर प्रदेश में निवेश के लिए दुनिया भर के उद्यमियों, कंपनियों और संस्थाओं को आमंत्रित करने वैश्विक भ्रमण पर गई ‘टीम यूपी’ अभूतपूर्व सफलता के साथ राज्य लौटी। 10 से 12 फरवरी 2023 को लखनऊ में प्रस्तावित ‘यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट’ से पहले 16 देशों के 21 शहरों में आयोजित ‘इन्वेस्टर्स रोड शो’ में हर जगह उत्तर प्रदेश में निवेश के लिए उद्यमियों में उत्साह देखने को मिला। बयान में कहा गया है कि योगी के निर्देश पर देश के सात बड़े शहरों में रोड शो के लिए एक नयी टीम का गठन किया गया है, जिसमें कैबिनेट मंत्रियों के अलावा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और राज्य मंत्री शामिल हैं। मंत्रियों के सहयोग के लिए वरिष्ठ अधिकारियों का दल इन दौरों पर साथ होगा।

बयान के अनुसार, पांच जनवरी को मुंबई में होने वाले रोड शो में योगी भी हिस्सा लेंगे। यहां टाटा समूह, रिलायंस इंडस्ट्रीज, महिंद्रा, गोदरेज, आदित्य बिरला समूह, बॉम्बे डाइंग, ब्रिटानिया, जेएसडब्ल्यू ग्रुप और एशियन पेंट्स समूह के अलावा बैंकिंग क्षेत्र और फिल्म जगत की हस्तियों से मुख्यमंत्री की भेंट संभावित है। वहीं, अन्य दौरों में योगी की अडानी ग्रुप, हिताची, हीरानंदानी ग्रुप, नेस्ले, कोकाकोला, मारुति सुजुकी, अशोका लेलैंड, गोयनका ग्रुप, ओसवाल इंडस्ट्रीज आदि बड़े औद्योगिक समूहों और कंपनियों से वार्ता हो सकती है। योगी के साथ दौरे में औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल नंदी और स्वतंत्र प्रभार मंत्री रविंद्र जायसवाल भी इस समूह में शामिल किए गए हैं।

इसके अलावा, चेन्नई में नौ जनवरी को आयोजित होने वाले रोड शो में निवेशकों से संपर्क करने वाली टीम में वित्त मंत्री सुरेश खन्ना और स्वतंत्र प्रभार मंत्री मंत्री असीम अरुण व नितिन अग्रवाल शामिल हैं। जबकि, 13 जनवरी को नयी दिल्‍ली के रोड शो में औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल नंदी, आईटी एवं इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग के मंत्री योगेंद्र उपाध्याय, नगरीय विकास विभाग के मंत्री एके शर्मा और स्वतंत्र प्रभार मंत्री संदीप सिंह उद्योग जगत से भेंट कर निवेश का आमंत्रण देंगे। बयान के मुताबिक, 16 जनवरी को कोलकाता रोड शो की टीम में उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल नंदी, स्वतंत्र प्रभार मंत्री दयाशंकर सिंह और राज्य मंत्री अजीत सिंह पाल शामिल होंगे। वहीं, उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक, प्राविधिक शिक्षा मंत्री योगेंद्र उपाध्याय और स्वतंत्र प्रभार मंत्री अरुण सक्सेना 18 जनवरी को हैदराबाद के रोड शो में निवेश का निमंत्रण देने जा रही टीम का हिस्सा होंगे।

बयान के अनुसार, 20 जनवरी को गुजरात के अहमदाबाद में होने वाले रोड शो की टीम में पीडब्ल्यूडी विभाग के मंत्री जितिन प्रसाद, कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही, स्वतंत्र प्रभार मंत्री जयेंद्र प्रताप सिंह राठौर और राज्य मंत्री जसवंत सैनी, जबकि 23 जनवरी को बेंगलुरु में निवेशकों को आमंत्रण देने जा रही टीम में औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल नंदी, आईटी एवं इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग के मंत्री योगेंद्र उपाध्याय और स्वतंत्र प्रभार मंत्री असीम अरुण को शामिल किया गया है।

Previous articleयूपी में बड़ा हादसा: मऊ में आग लगने से चार बच्चों समेत पांच की मौत
Next articleजबरन धर्मांतरण के आरोप में सात के खिलाफ मामला दर्ज, तीन महिलाएं गिरफ्तार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here