यूपी नगर निकाय चुनाव में नई रणनीति के साथ मैदान पर उतरेगी कांग्रेस

0
200

उत्तर प्रदेश विधानसभा में मात्र दो सीटों पर सिमटी कांग्रेस आगामी निकाय चुनावों में जनसमर्थन हासिल करने के लिए नई रणनीति के साथ मैदान में उतरने की तैयारी में है। इसके लिये पूरे राज्य में जोन वार बैठकों का सिलसिला शुरू हो चुका है। पार्टी सूत्रों ने सोमवार को बताया कि इन बैठकों में ब्लॉक स्तर तक के सभी विभागों, प्रकोष्ठों के कार्यकर्ता और पदाधिकारी शामिल हो रहे हैं। निकाय चुनाव सम्बन्धित होने वाली मीटिंगों के लिए पार्टी ने सात जोन चिह्नित किए हैं जिसमें एक जोन लखनऊ में ये मीटिंग संपन्न हो चुकी है। आगामी 24 मई को बरेली और 25 मई को मेरठ और जालौन में होने वाली है।

उन्होंने बताया कि निकाय चुनाव लड़ने के लिए कुछ मानक तैयार किये हैं, पार्टी, चुनाव लड़ने के लिए इच्छुक लोगों से आवेदन फॉर्म भरवाने की प्रक्रिया अपना रही है, इस आवेदन के साथ चुनाव लड़ने के लिए इच्छुक व्यक्ति को अपने समर्थन के लिए उचित संख्या में लोगों को जुटाना होगा और उनका पूर्ण विवरण फॉर्म में लिखनी होंगी। यह संख्या अभी तक 300 रखी गयी है। सूत्रों ने बताया कि पार्टी ने चुनाव लड़ने के लिए एक लम्बा चौड़ा प्लान तैयार किया है जिसको मीटिंग में सभी लोगों के सामने रखा जा रहा है। इस प्लान में कांग्रेस की पुराने चुनावों में क्या स्थिति थी और उसका विश्लेषण है।

साथ ही साथ इस प्लान में ये भी बताया जा रहा है कि पार्टी पहले किन-किन जगहों पर कमज़ोर रही और उसको कैसे सुधार सकते हैं। इस प्लान में पार्टी ने निकाय चुनाव जीतने के लिए कुछ बिन्दु भी तैयार किये हैं जो कि जनता से सर्वे करके और कुछ खास विशेषज्ञों से बात करके बनाये गए हैं। साथ ही साथ पार्टी ने सोशल मीडिया पर विशेष ध्यान देते हुए आउटरीच को तीन से चार गुना बढ़ाने का प्लान किया है। इसके लिए हर बूथ पर पार्टी ने एक व्हाट्सएप्प ग्रुप बनाने का निर्णय किया है और इन ग्रुप को सुचारु रूप से चलाने के लिए ख़ास टीम तैयार की जा रही है। सोशल मीडिया के अन्य माध्यम जैसे फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम के लिए पार्टी ने कुछ ख़ास प्लान तैयार किए हैं।

उन्होंने बताया कि पार्टी इस बार चुनाव लड़ाने के लिए वार्ड प्रभारी भी नियुक्त करेगी और जिला स्तर तक की शिकायत निवारण समिति भी बनाने वाली है। ये कमेटी कार्यकर्ताओं की समस्याओं को सुलझाने का काम करेगी साथ ही साथ उनके सुझावों पर भी काम करेगी। पार्टी ने साथ ही साथ डिजिटल मेम्बरशिप कराने का भी निर्णय लिया है। इस मेम्बरशिप ड्राइव के तहत पार्टी ने 1.5 करोड़ लोगों तक पहुंचने का लक्ष्य रखा है।

Previous articleमस्जिदों से उतारे गए लाउडस्पीकर; स्कूलों और अस्पतालों को दान किए जा रहे: सीएम योगी
Next articleयूपी में विकास की भव्य इमारत तैयार करेगी योगी सरकार: राज्यपाल आनंदीबेन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here