कल से शुरू हो रहा है संसद का बजट सत्र

0
501
budget session of parliament
budget session of parliament

  सोमवार 31 जनवरी से संसद का बजट सत्र शुरू हो रहा है। राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने संसद के बजट सत्र की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। कोरोना के बढ़ते खतरे को ध्यान में रखकर संसद के सत्र को शुरू किया जा रहा है. सभी सांसदों से 48 घंटे पहले RTPCR टेस्ट कराने का अनुरोध किया है.

बजट सत्र की शुरुआत राम नाथ कोविन्द के अभिभाषण से होगी. इस सत्र के शुरुआती दो दिन शून्यकाल और प्रश्नकाल नहीं होंगे. राष्ट्रपति कल संसद के सेंट्रल हाल में दोनों सदनों को संबोधित करेंगे. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फ़रवरी को संसद में बजट पेश करेंगी. इस बार के बजट से आम लोगों को काफी उमीदें जुड़ी हुई हैं. बजट सत्र के चलते राज्यसभा सदस्यों के लिए आचार संहिता लागू की गयी है. आचार संहिता सभापति एम वेंकैया नायडू के निर्देश पर लागू की गयी है.

इस बजट सत्र को हंगामेदार माना जा रहा है. विपक्षी दल बीजेपी को महंगाई, बेरोजगारी, पेगासस, किसानों से जुड़े मुद्दे पर घेर सकते हैं. बजट सत्र दो चरणों में सम्पन्न होगा.पहले चरण में सदन का सत्र 31 जनवरी से शुरू होकर 11 फरवरी तक चलेगा और दूसरे चरण के अंतर्गत यह 14 मार्च से शुरू होकर 8 अप्रैल तक चलेगा.

Previous articleकेशव प्रसाद मौर्य ने अखिलेश पर तंज कसा, अखिलेश यदि 47 सीट भी बचा ले तो नेता मानूंगा
Next articleयूपी के रण में अखिलेश के सिर सजेगा विधायिकी का ताज? करहल सीट से आज नामांकन करेंगे सपा प्रमुख

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here