यूपी: विधान परिषद की 36 सीटों पर चुनाव की घोषणा, तीन और सात मार्च को होगी वोटिंग, 12 मार्च को आएगा रिजल्ट

0
213
up vidhan sabha new
up vidhan sabha new

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में विधान परिषद के 35 स्थानीय प्राधिकारी निर्वाचन क्षेत्रों की 36 सीटों पर होने वाले द्विवार्षिक चुनाव का शुक्रवार को चुनाव आयोग ने कार्यक्रम घोषित कर दिया। उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) अजय कुमार शुक्ला की ओर से जारी चुनाव कार्यक्रम के अनुसार 35 स्थानीय प्राधिकारी नर्विाचन क्षेत्रों के 36 सदस्यों का कार्यकाल आगामी सात मार्च को पूरा होने से पहले चुनाव प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। इन निर्वाचन क्षेत्रों के द्विवार्षिक चुनाव कराने के लिए सीईओ कार्यालय ने दो चरण में मतदान कराने का फैसला किया है।

इसके तहत मथुरा-एटा-मैनपुरी स्थानीय प्राधिकारी निर्वाचन क्षेत्र से दो सदस्य तथा शेष 34 क्षेत्रों से एक एक सदस्य का चुनाव होना है। चुनाव कार्यक्रम के अनुसार 29 निर्वाचन क्षेत्रों के 30 सदस्यों के चुनाव के लिए पहले चरण में तीन मार्च को मतदान कराया जाएगा। इसके लिए चार फरवरी को चुनाव की अधिसूचना जारी होगी। वहीं, छह अन्य निर्वाचन क्षेत्रों के लिए सात मार्च को होने वाले मतदान की अधिसूचना 10 फरवरी को जारी की जाएगी।

पहले चरण के चुनाव के लिए नामांकन की अंतिम तिथि 11 फरवरी तथा दूसरे चरण के लिये 17 फरवरी नियत की गई है। नामांकन पत्रों की जांच 14 फरवरी (पहले चरण) और 18 फरवरी (दूसरे चरण) को होगी। पहले चरण के चुनाव के लिए नाम वापसी की अंतिम तिथि 16 फरवरी और दूसरे चरण के लिए 21 फरवरी होगी। पहले चरण के लिए मतदान तीन मार्च और दूसरे चरण का मतदान सात मार्च को होगा। दोनों चरण के लिये मतदान का समय सुबह आठ बजे से शाम चार बजे तक निर्धारित किया गया है। दोनों चरण के मतदान के बाद मतगणना 12 मार्च को होगी। गौरतलब है कि इस चुनाव में स्थानीय निकायों के निर्वाचित प्रतिनिधि मतदान करते हैं।

Previous articleउत्तराखंड विधानसभा चुनाव: इस बार फिर परिवारवाद को तरजीह दे रही भाजपा और कांग्रेस, जानें कहां किसको दिया टिकट
Next articleमेरठ में बनाएंगे किसानों का शहीद स्मारक: अखिलेश यादव

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here