soil health card scheme को पूरे हुए 7 साल, अब तक 23 करोड़ किसानों ने उठाया लाभ

0
590

19 फरवरी 2015 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सॉइल हेल्थ कार्ड स्कीम शुभारम्भ किया था जिसे कल 7 साल पुरे हो गए है। मोदी ने राजस्थान के सूरतगढ़ में इस योजना का शुभारंभ किया था। बीते 7 सालों में करीब 23 करोड़ किसानों ने इस योजना का लाभ लिया है। कृषि मंत्रालय की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक, 2015 में शुरुआत के बाद से अब तक 23 करोड़ किसानों को सॉयल हेल्थ कार्ड वितरित किए गए हैं। इससे न सिर्फ मिट्टी के पोषण को बढ़ावा मिला है बल्कि फसल की उत्पादकता भी बढ़ी है।

केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग राज्य मंत्री सोम प्रकाश ने योजना के 7 साल को सफल और शानदार करार दिया। उन्होंने कहा कि इसने किसानों की तस्वीर और तकदीर बदल दी है। सॉयल हेल्थ कार्ड ने न केवल किसानों की उपज व आय में वृद्धि की बल्कि उनके जीवन में भी खुशहाली लाई है।

उन्होंने कहा कि इस योजना से मिट्टी के पोषण को बढ़ावा मिला है और किसान सशक्त हुए हैं। सॉयल हेल्थ कार्ड की वजह से किसानों के बीच मिट्टी की गुणवत्ता को लेकर जागरूकता बढ़ी है। इसकी मदद से किसानों को उपज बढ़ाने के लिए उपयुक्त फसल चुनने में मदद मिली है। वहीं देश भर में 11 हजार 531 नई सॉयल टेस्टिंग लैब खोले गए हैं, जिससे मृदा विश्लेषण क्षमता 1.78 करोड़ से बढ़कर 3.33 करोड़ सैंपल प्रति वर्ष हो गई है।

Previous articleakhilesh in lakhimpur kheri: अपना वोट बैंक बढ़ाने लखीमपुर खीरी पहुंचे अखिलेश यादव, भाजपा पर जमकर किया हमला
Next articleUP Election : 16 जिलों की 59 सीटों पर वोटिंग जारी, अखिलेश यादव समेत 627 प्रत्याशियों की प्रतिष्ठा दांव पर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here