1 लाख तक का किसान कर्ज हो सकता है माफ़, जानिय क्या है किसान कर्ज राहत योजना

0
351
Happy farmer

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही किसान कर्ज राहत योजना, किसानों के लिए बहुत ही लाभदायक स्कीम है, जिसका उद्देश्य छोटे और सीमांत किसानों के कृषि कर्ज को माफ करना है। उत्तर प्रदेश में ऐसे सीमांत किसानों की संख्या काफी अधिक है, जिन्हें आर्थिक स्तर पर कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इन छोटे किसानों को कृषि के सहारे ही अपना जीवन यापन करना पड़ता है। देश में ऐसे कई किसान हैं, जो ऋण लेकर कृषि करते हैं। वहीं प्राकृतिक आपदा या तेज बारिश से जब उनकी फसल बर्बाद हो जाती है, उस वक्त तो मानों उनके ऊपर मुसीबतों का पहाड़ टूट पड़ता है। ऐसे में किसानों की स्थिति काफी बदहाल हो जाती है। किसानों की इसी समस्या को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने साल 2017 में यूपी किसान कर्ज राहत योजना की शुरुआत की थी।
इस योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश सरकार राज्य में छोटे और सीमांत किसानों का 1 लाख रुपये तक का कृषि कर्ज माफ करती है। इस योजना का उद्देश्य प्रदेश में 86 लाख किसानों का कर्जा माफ करना है।
इस स्कीम में केवल उत्तर प्रदेश का किसान ही आवेदन कर सकता है। इसके अलावा आवेदन की दूसरी शर्त यह है कि किसान की इनकम का कोई दूसरा स्रोत नहीं होना चाहिए। योजना का लाभ वही किसान उठा सकते हैं, जो पूरी तरह से कृषि पर निर्भर हैं।
उत्तर प्रदेश में रहने वाले ऐसे छोटे और सीमांत किसान जिनके ऊपर 1 लाख रुपये का कर्जा चढ़ा हुआ है। वह इस योजना का फायदा उठा सकते हैं। योजना का लाभ उठाने के लिए किसानों को यूपी किसान कर्ज राहत योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करके आवेदन करना होगा।

Previous articleUP Election 2022: यूपी में कल पहले चरण का चुनाव, 623 प्रत्याशियों की प्रतिष्ठा दांव पर, कई मंत्रियों की भी परीक्षा
Next articleप्रियंका गांधी वाड्रा ने जारी किया कांग्रेस का तीसरा घोषणा पत्र, जानिए क्या है कांग्रेस के उन्नति विधान पत्र के कुछ बिंदु

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here