UP Election: यूपी में छत्तीसगढ़ मॉडल दिलाएगा आवारा पशुओं से निजात : बघेल

0
468
bhupesh baghel

लखनऊ। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा है कि यूपी में विधानसभा चुनाव के बाद कांग्रेस की सरकार बनने पर आवारा पशुओं की समस्या से प्रदेश को छत्तीसगढ़ मॉडल की मदद से निजात दिलाया जाएगा। बघेल ने बुधवार को यहां संवाददाता सम्मेलन में यूपी में किसानों की समस्याओं के लिए योगी सरकार को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि भारतीय जनता पार्टी ने पूरे देश में किसानों को ठगा है। उन्होंने कहा कि देश के गरीब, मज़दूर और किसानों ने केन्द्र और उत्तर प्रदेश में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के लोकलुभावन वादों पर ऐतबार करके वोट दिया था, पर उन्होंने विश्वासघात किया।

यूपी में विधान सभा चुनाव के लिए कांग्रेस के प्रभारी बघेल ने कहा कि मोदी ने 28 फ़रवरी, 2016 को बरेली में 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने और स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट को लागू करने का वादा किया था। लेकिन, किसानों की आय दोगुनी हुई नहीं, दर्द सौ गुना जरूर हो गया। बघेल ने यूपी में किसानों के लिए आवारा पशुओं की समस्या को अहम मुद्दा बताते हुए कहा कि उप्र में गाय के नाम पर खूब राजनीति हुई। उन्होंने कहा कि एक तरफ, गायें आवारा घूम रही हैं और किसान रतजगा करके फसल की रखवाली कर रहे हैं। दूसरी तरफ, गौशालाओं में गायें मर रही हैं। उन्होंने कहा कि जानवरों और पशुपालन से जुड़ी सभी समस्याओं के समाधान के बारे में छत्तीसगढ़ सरकार का सफल मॉडल, यूपी में भी कांग्रेस की सरकार बनने पर लागू किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि इस मॉडल के तहत छत्तीसगढ़ में आवारा जानवरों और खाद की समस्या को वर्मी कंपोस्ट के माध्यम से ख़त्म करने के लिए गायों का गोबर दो रुपये प्रति किलो की दर से किसानों से सरकार ने खरीदना शुरू किया। इससे भारी मात्रा में देसी खाद (कंपोस्ट) बना कर किसानों को सस्ती दर पर दी गई। इससे छत्तीसगढ़ में आवारा पशुओं की संख्या में भारी कमी आई है। उन्होंने कहा कि यूपी में कांग्रेस की सरकार बनने पर इस मॉडल को लागू किया जाएगा।

Previous articleCorona Update: 249 दिन का टूटा रिकॉर्ड, एक दिन में देश में अब तक सर्वाधिक मामले आए सामने
Next articleअपर्णा के BJP में आने पर बोले अनुराग ठाकुर, सपा नेताओं की बहू-बेटियां मानती हैं मोदी-योगी शासन में खुद को सुरिक्षत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here