UP MLC Election: 36 में से 27 सीटों पर वोटिंग शुरू, सीएम योगी ने गोरखपुर में किया मतदान

0
562

UP MLC chunav ki taza khabar: लखनऊ। उत्तर प्रदेश के विधानमंडल में उच्च सदन विधान परिषद के 35 स्थानीय प्राधिकरण क्षेत्रों की 36 सीटों के लिए हो रहे चुनाव में आज 27 सीटों पर मतदान शुरू हो गया। नौ सीटों पर सिर्फ एक उम्मीदवार होने के कारण मतदान की नौबत ही नहीं आई है। चुनाव आयोग ने पूर्व निर्धारित समयानुसार शनिवार को सुबह आठ बजे मतदान प्रारंभ होने की जानकारी दी। मतदान वाली 27 सीटों पर सायं चार बजे तक वोट डाले जा सकेंगे। मतदान संपन्न होने के बाद 12 अप्रैल को मतगणना होगी।

इस चुनाव में लोकसभा और विधानसभा के सदस्यों के अलावा ग्राम पंचायतों, ब्लॉक एवं नगर निगम सहित सभी प्राधिकरणों के नवनिर्वाचित प्रतिनिधि मतदान करते हैं। सुरक्षा के लिहाज से संवेदनशील समझे गए कुछ क्षेत्रों में मतदान के दौरान केन्द्रीय सुरक्षा बलों को भी तैनात किया गया है। उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) के कार्यालय की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार मतदान वाले 27 विधान परिषद क्षेत्रों का विस्तार प्रदेश के 58 जिलों में हैं। इस चुनाव के मैदान में कुल 95 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला 1,20,657 मतदाता करेंगे। मतदान वाले 58 जिलों में 27 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए कुल 739 मतदान केन्द्र बनाये गये हैं। सीईओ कार्यालय ने स्पष्ट किया कि जिन नौ सीटों पर मतदान की नौबत नहीं आई है उनमें सिर्फ एक उम्मीदवार ही चुनाव मैदान में है। इन सभी सीटों पर पर सिर्फ भाजपा के उम्मीदवार का नामांकन हो पाने के कारण इनका निर्विरोध चुना जाता तय है। आयोग द्वारा उनके निर्वाचन की सिर्फ घोषणा किए जाने की औचारिकता मात्र शेष है।

यूपी में पहली बार PPP मोड पर बन रहे मेडिकल कॉलेज : सीएम योगी

भाजपा के विनीत सिंह का निर्विरोध चुना जाना तय

जिन नौ सीटों पर भाजपा को वॉकओवर मिला है, उनमें से मिर्जापुर सोनभद्र सीट पर समाजवादी पार्टी (सपा) के अधिकृत उम्मीदवार रमेश यादव ने चुनाव लड़ने से मना कर दिया। इस सीट पर भाजपा के प्रत्याशी विनीत सिंह का निर्विरोध चुना जाना तय है। इसी प्रकार बदायूं सीट पर सपा के उम्मीदवार विनोद कुमार शाक्य, गाजीपुर सीट पर भोलानाथ शुक्ला और हरदोई सीट पर सपा के राजिउद्दीन ने अपना नामांकन वापस ले लिया। इस कारण से बदायूं सीट पर भाजपा के प्रत्याशी वागीश पाठक, गाजीपुर सीट पर भाजपा के विशाल सिंह चंदेल और हरदोई में अशोक अग्रवाल का निर्विरोध चुना जाना सुनिश्चित है। अलीगढ़ हाथरस सीट पर सपा के उम्मीदवार जसवंत सिंह का नामांकन चुनाव आयोग द्वारा जांच में रद्द होने के कारण भाजपा के चौधरी ऋषिपाल सिंह की जीत का रास्ता सुगम हो गया है। इसी प्रकार लखीमपुर खीरी सीट पर सपा के अनुराग पटेल और मथुरा एटा मैनपुरी क्षेत्र की दोनों सीटों पर सपा के प्रत्याशियों का नामांकन रद्द घोषित हो जाने से इन सीटों पर भाजपा के उम्मीदवारों का नर्विरिोध चुना जाना तय है।

बुलंदशहर से सपा-रालोद प्रत्याशी ने भाजपा की राह बनाई आसान

बुलंदशहर गौतम बुद्ध नगर सीट पर सपा रालोद ने संयुक्त उम्मीदवार चुनाव मैदान में उतारा था लेकिन अंतिम वक्त में उसने अपना नामांकन वापस लेकर भाजपा की राह को आसान बना दिया। गौरतलब है कि इस चुनाव में विधायक और सांसद भी मतदाता होते हैं इस वजह से मुख्यमंत्री योगी आदत्यिनाथ अपने चुनाव क्षेत्र गोरखपुर में शनिवार को मतदान करेंगे। मुख्यमंत्री कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार योगी शनिवार को सुबह आठ बजे विधान परिषद चुनाव में मतदान करेंगे। वह गोरखपुर के तीन दिवसीय प्रवास पर आज दोपहर बाद लखनऊ से रवाना हो गये। वाराणसी के सांसद होने के नाते प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी इस चुनाव में मतदाता हैं। मतदाता के रूप में उनका नाम वाराणसी नगर निगम कार्यकारिणी कक्ष (90) के मतदान बूथ पर अंकित है।

100 दिन में किस विभाग में होगा कितना काम, आज शाम को सीएम योगी मंत्रियों से मांगेंगे रिपोर्ट

सीएम योगी ने गोरखपुर में एमएलसी चुनाव के लिए डाला वोट

यूपी एमएलसी की 27 स्थानीय प्राधिकारी सीटों के लिए शनिवार को हो रहे मतदान में राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदत्यिनाथ ने अपने नर्विाचन क्षेत्र गोरखपुर में बतौर विधायक मताधिकार का प्रयोग किया। योगी ने सुबह आठ बजे मतदान शुरु होने के बाद गोरखपुर नगर निगम में स्थित मतदान केन्द्र पर जाकर मतदान किया। गौरतलब है कि हाल ही में संपन्न हुए विधानसभा चुनाव में योगी गोरखपुर सदर सीट से विधायक नर्विाचित हुए हैं। विधान परिषद की स्थानीय प्राधिकारियों द्वारा नर्विाचित होने वाली सीटों पर चुनाव में लोकसभा और विधानसभा के सदस्यों के अलावा ग्राम पंचायतों, ब्लॉक एवं नगर निगम सहित सभी प्राधिकरणों के नर्विाचित प्रतिनिधि मतदान करते हैं।

Previous articleCm yogi news: यूपी में पहली बार PPP मोड पर बन रहे मेडिकल कॉलेज : सीएम योगी
Next articleUP Breaking News: सीएम योगी का ऑफीसियल ट्विटर हैंडल हैक, हैकर्स ने 29 मिनट में फोटो की जगह लगाया कार्टून

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here