UP Board Exam 2022: यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं शुरू, कोविड प्रोटोकाल के साथ परीक्षा देने पहुंचे छात्र

0
485

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा कोविड प्रोटोकाल का पालन करते हुये कड़े सुरक्षा इंतजामों के बीच गुरूवार को शुरू हो गयी। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि परीक्षा दो पालियों में यानी सुबह आठ बजे से 11:15 बजे और दोपहर दो बजे से सवा पांच बजे के बीच करायी जा रही है। इस साल हाईस्कूल की परीक्षा में 27 लाख 81 हजार 654 और इंटरमीडिएट में 24 लाख 11 हजार 35 परीक्षार्थी पंजीकृत हुये है। इस प्रकार कुल मिलाकर 51 लाख 90 हजार से अधिक परीक्षार्थी इस साल परीक्षा में शामिल हो रहे है। परीक्षाएं 12 अप्रैल तक चलेंगी। हाईस्कूल की परीक्षा 12 कार्यदिवसों में संपन्न होगी जबकि इंटरमीडियेट की परीक्षा के लिये यह मियाद 15 कार्यदिवस की होगी। वर्ष 2021 में कोविड संक्रमण के कारण बोर्ड की परीक्षाएं नहीं कराई गई थी, सभी परीक्षार्थियों को अगली कक्षा में प्रोन्नत किया गया था।

उन्होने बताया कि नकलविहीन परीक्षा के लिये सभी जरूरी इंतजाम किये गये है। परीक्षा केन्द्रों पर हर कमरे में सीसीटीवी कैमरा और वायस रिकार्डर लगाये जाने का प्राविधान किया गया है। सभी जिला मुख्यालयों में नियंत्रण कक्ष बनाये गये है जो राज्य मुख्यालय के संपर्क में रहेंगे। इसके अलावा सचल दस्ते परीक्षा केन्द्रों पर भ्रमण करते रहेंगे। नकल माफियाओं पर निगाहबानी करने के लिये पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स सक्रिय है वहीं नकल कराने वालों पर राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (रासुका) के तहत भी कार्रवाई की जा सकती है।

Previous articleपुष्कर सिंह धामी ने मुख्यमंत्री और आठ विधायकों ने ली कैबिनेट मंत्री पद की शपथ
Next articleUP News: शपथ ग्रहण से पहले आज राज्यपाल के समक्ष सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे योगी आदित्यनाथ

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here