Union Budget 2022 Updates: लाल कपड़े में लिपट टैबलेट लेकर बजट पेश करने पहुंची थीं वित्त निर्मला सीतारमण

0
234
nirmala
nirmala

नई दिल्ली। वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण वित्त वर्ष 2022-23 का बजट पेश करने के लिए मंगलवार को लाल कपड़े में लिपटा टैबलेट लेकर संसद भवन पहुंचीं। सीतारमण ने वित्त मंत्रालय के अपने कार्यालय के बाहर परंपरागत अंदाज में ‘ब्रीफकेस’ के साथ तस्वीरें खिंचवाईं। हालांकि, यह सामान्य ब्रीफकेस न होकर लाल कपड़े में लिपटा टैबलेट है। उन्होंने पिछले साल भी डिजिटल अंदाज में अपना बजट भाषण पढ़ा था। डिजिटल स्वरूप वाले बजट को अपने भीतर समेटे हुए इस लाल कपड़े के ऊपर सुनहरे रंग में राष्ट्रीय प्रतीक-चिह्न अशोक स्तंभ भी अंकित था।

पहले वित्त मंत्री बजट को लाल रंग के ब्रीफकेस में रखकर संसद भवन ले जाते थे। लेकिन वर्ष 2019 में वित्त मंत्री बनने के बाद से सीतारमण ने ब्रीफकेस की जगह भारतीय परंपरा के अनुरूप बही-खाते की शक्ल में लाल कपड़े में लिपटे बजट को पेश करना शुरू कर दिया था। कोविड महामारी के बीच 2021 में बजट पेश करने के दिन सीतारमण ने इसमें एक और बदलाव करते हुए डिजिटल बजट पेश किया था।

इसके लिए लाल कपड़े में लिपटे टैबलेट के साथ वह नजर आई थीं। इस साल भी सीतारमण ने डिजिटल बजट पेश करने का सिलसिला जारी रखा। डिजिटल इंडिया ने इसे ‘आत्मनिर्भर भारत का बजट’ बताते हुए कहा कि ‘बही-खाते’ की जगह वित्त मंत्री ने ‘मेड इन इंडिया’ टैबलेट के साथ पेपरलेस बजट के साथ नजर आईं। मोदी सरकार के 2014 में सत्ता में आने के बाद से बजट पेश करने की तारीख को 28 फरवरी से बदलकर एक फरवरी कर दिया गया था। इसे अब हर साल एक फरवरी को सुबह 11 बजे संसद में पेश किया जाता है।

Previous articleUnion Budget 2022 Updates: समग्र कल्याण के लक्ष्य पर आधारित है आम बजट: सीतारमण
Next articleUnion Budget 2022-23 Updates: मोदी सरकार की सौगात, रेलवे का होगा विकास, मेक इन इंडिया के तहत 60 लाख लोगों को मिलेगा रोजगार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here