Union Budget 2022 Updates: समग्र कल्याण के लक्ष्य पर आधारित है आम बजट: सीतारमण

0
199

नई दिल्ली। वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने आज लोकसभा में अगले वित्त वर्ष का आम बजट पेश करते हुए कहा कि समग्र कल्याण के लक्ष्य को लेकर इसको तैयार किया गया है जिसमें निजी निवेश को बढ़ावा देने और गरीबों की क्षमता को बढ़ाने की प्रतिबद्धता भी है। सीतारमण ने डिजिटल बजट पेश करते हुए कहा कि चालू वत्ति वर्ष में देश की आर्थिक विकास दर 9.2 प्रतिशत रहने की उम्मीद है जिसके बल पर भारत दुनिया के सबसे तेजी बढ़ने वाला अर्थव्यवस्था बन गया है।

उन्होंने एयर इंडिया का सफलतापूवर्क विनिवेश किये जाने का उल्लेख करते हुये कहा कि भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) का जल्द ही प्रारंभिक सार्वजनिक नर्गिम आयेगा। उन्होंने कोरोना से मारे गये लोगों के प्रति संवेदना प्रकट की। उन्होंने कहा कि आजादी के अम़त महोत्सव से सौ साल पूरे होने पर योजना, अर्थव्यवस्था को मजबूत करने, 25 साल की बुनियाद रखने वाला बजट तैयार किया गया है। यह बजट विकास को गति देगा। वित्त मंत्री ने कहा कि बजट में प्रधानमंत्री गतिशक्ति मिशन मजबूती देने के उपाय किए गए हैं ताकि अर्थव्यवस्था को बल मिल सके और भारत दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ने का रिकार्ड बनाये रख सके।

Previous articleUnion Budget 2022 Live Updates: टैक्स में कितनी राहत? किसानों के लिए क्या होगी सौगात?…देश का बजट पढ़ रही हैं वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण
Next articleUnion Budget 2022 Updates: लाल कपड़े में लिपट टैबलेट लेकर बजट पेश करने पहुंची थीं वित्त निर्मला सीतारमण

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here