Union Budget 2022 Live Updates: टैक्स में कितनी राहत? किसानों के लिए क्या होगी सौगात?…देश का बजट पढ़ रही हैं वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण

0
455
nirmala sitaraman
nirmala sitaraman

Union Budget 2022 Updates: वित्त मंत्री (Finance Minister) निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) आज देश का आम बजट (Budget 2022) पेश कर रही हैं। इस बजट में मध्यवर्ग (Middle Class) को टैक्स (Tax) में कितनी राहत मिलेगी? किसानों के लिए क्या सौगात रहेगी? इन सभी मुद्दों पर देशभर की नजरें हैं। इसके अलावा, महिलाओं, युवाओं सहित अन्य के लिए बजट में क्या प्रावधान होंगे, यह देखना अहम होगा। साथ ही, कोरोना की तीसरी लहर के मद्देनजर इस बजट से अर्थव्यवस्था को भी ‘बूस्टर डोज’ दिए जाने की उम्मीद है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण वित्त मंत्रालय से ‘बही खाता’ लेकर संसद पहुंची। वित्त मंत्री टैब (Tab) के जरिए संसद में बजट पढ़ रही हैं।

Live Update:

  • वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने 2022-23 का बजट पेश करने के दौरान कहा, पांच नदियों को आपस में जोड़ा जाएगा, सिंचाई-पेयजल सुविधा बढ़ाने पर जोर दिया जाएगा।वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने 2022-23 का बजट पेश करने के दौरान कहा, पांच नदियों को आपस में जोड़ा जाएगा, सिंचाई-पेयजल सुविधा बढ़ाने पर जोर दिया जाएगा।
  • सीतारमण ने कहा, किसानों को डिजिटल सेवा दी जाएगी, तिलहनों के उत्पादन को बढ़ावा देने का अभियान शुरू किया जाएगा।
  • एमएसपी पर किसानों से रिकॉर्ड खरीदारी की जायेगी, केमिकल मुक्त खेती को बढ़ावा दिया जाएगा।
  • वित्तमंत्री ने कहा, अगले तीन साल में नयी पीढ़ी की 400 वादे ट्रेन, सौ गति शक्ति कांपेंगे टर्मिनल बनेंगे, आईटी और प्राइवेट सेक्टर को बढ़ावा मिलेगा।
  • बजट में सरकार के इरादे को बताया गया है, पी एम गति शक्ति मिशन से अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलेगी
  • सीतारमण बोलीं, भारतीय जीवन बीमा निगम का आईपीओ जल्द आएगा।
  • वित्तमंत्री बोलीं, आजादी के अमृत महोत्सव से सौ साल पूरे होने पर योजना, अर्थव्यवस्था को मजबूत किया गया, 25 साल की बुनियाद तय करेगा बजट, विकास को प्रोत्साहन देना जारी रखा गया है।
  • वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण डिजिटल बजट पेश कर रही हैं, पहली बार डिजिटल बजट।

Previous articleइन अधिकारियों को 15 फरवरी तक घर से ही करना होगा काम, जानें किन लोगों को बढ़ाया गया Work From Home का समय
Next articleUnion Budget 2022 Updates: समग्र कल्याण के लक्ष्य पर आधारित है आम बजट: सीतारमण

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here