mahashivratri: महाशिवरात्रि के अवसर पर शिव के मंदिरों में लगी भक्तों की भीड़, शिवालयों में सुनाई दी हर-हर महादेव की गूंज

0
526

महादेव की आराधना का पर्व महाशिवरात्रि आज हर जगह श्रद्धापूर्वक मनाया जा रहा है। इस अवसर पर महानगर के महादेव झारखंडी, मुक्तेश्वरनाथ शिव मंदिर, मानसरोवर शिव मंदिर सहित अन्य शिवालयों में भगवान शिव के जलाभिषेक के लिए आस्था का जनसैलाब उमड़ गया। शिवरात्रि पर होने वाली भक्तों की भीड़ के मद्देनजर शिवालयों में सोमवार को पूरे दिन तैयारियां चलती रहीं।

महादेव झारखंडी मंदिर के कोषाध्यक्ष शिवपूजन तिवारी ने बताया कि महाशिवरात्रि पर आस्था का सैलाब बाबा के दरबार में उमड़ता है। इस बार भी लगभग दो से ढाई लाख श्रद्धालुओं के पहुंचने की संभावना है। श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए सारी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। मंदिर की रंगाई का काम पूर्ण हो चुका है। श्रद्धालुओं को किसी तरह की परेशानी न हो, इसके लिए बैरिकेडिंग कराई गई है। मंदिर प्रांगण के बाहर मैदान में भव्य मेले का आयोजन हुआ है। मेले में दुकानें लगाने के लिए एक दिन पहले ही दुकानदार पहुंच गए थे।

वाराणसी से प्रकाशित ऋषिकेश पंचांग के अनुसार, एक मार्च दिन मंगलवार को सूर्योदय सुबह छह बजकर 15 मिनट और चतुर्दशी तिथि का मान रात्रि 12 बजकर 17 मिनट तक, धनिष्ठा नक्षत्र भी संपूर्ण दिन रात्रिशेष तीन बजकर 18 मिनट तक, परिघ योग दिन में 10 बजकर 38 मिनट तक पश्चात संपूर्ण दिन और संपूर्ण रात्रिपर्यंत शिव योग है। इस योग में महादेव का पूजन-अर्चन श्रद्धालुओं के लिए अत्यंत फलदायी होगा।

Previous articleUP Election: छठे चरण में 10 जिलों की 57 सीटों पर 676 प्रत्याशियों की किस्मत दांव पर
Next articlerussia-ukraine crisis: यूक्रेन में अब भी फंसे है यूपी के 1980 नागरिक, सरकार से लगाई मदद की गुहार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here