यूपी विधान परिषद की 13 सीटों के लिए 20 जून को होगा चुनाव

0
380
up vidhan sabha new
up vidhan sabha new

यूपी में विधान परिषद की रिक्त हो रही 13 सीटों पर आगामी 20 जून को चुनाव होगा। इन सीटों पर चुनाव के लिए निर्वाचन आयोग ने बुधवार को चुनाव कार्याक्रम जारी कर दिया। उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला की ओर से जारी चुनाव कार्यक्रम के अनुसार आगामी दो जून को इन सीटों पर चुनाव की अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। गौरतलब है कि चुनाव वाली 13 सीटों पर निवर्तमान सदस्यों का कार्यकाल आगामी 06 जुलाई को समाप्त हो रहा है।

इन सीटों पर चुनाव कराने के लिए जारी चुनाव कार्यक्रम के मुताबिक नामांकन की अंतिम तिथि नौ जून है, जबकि 10 जून को नामांकन पत्रों की जांच होगी। नाम वापसी की अंतिम तिथि 13 जून तय की गई है और 20 जून को सुबह नौ बजे से सायं चार बजे तक मतदान होगा। मतदान के बाद 20 जून को ही शाम पांच बजे मतगणना के आधार पर चुनाव परिणाम घोषित कर दिया जाएगा। गौरतलब है कि रक्ति हो रही विधान परिषद की सीटों में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य की सीट भी शामिल है। योगी ने गोरखपुर सदर सीट से विधानसभा सदस्य चुने जाने के कारण 22 मार्च को विधान परिषद की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद से यह सीट रिक्त है।

Previous articleसपा का दामन थामेंगे कपिल सिब्बल? अखिलेश की मौजूदगी में राज्यसभा के लिए भरा नामांकन
Next articleUP Budget 2022-23 : किसानों के लिए खुलेगा पिटारा या युवाओं को मिलेगा तोहफा, दूसरे कार्यकाल का आज बजट पेश करेगी योगी सरकार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here