दैनिक यूपी ब्यूरो
24/11/2021  :  12:57 HH:MM
यूपी में पुलिस के वाहन चलाएंगी महिला होमगार्ड, एक माह के प्रशिक्षण के दौरान मिलेगा दैनिक भत्ता
Total View  649

महिला सशक्तिकरण को लेकर उत्तर प्रदेश पुलिस नई पहल करने जा रही है। इसके तहत महिला होमगार्ड जल्द ही आपको पुलिस वाहन की चालक सीट पर स्टेयरिंग संभाले भी नजर आएंगी। इस संबंध में होमगार्ड विभाग ने एक योजना बनाई है जिसके पहले चरण में लगभग 130 महिला होमगार्ड को एक दिसंबर से चौपहिया वाहन चलाने का प्रशिक्षण दिया जाएगा। एक माह के विशेष प्रशिक्षण के दौरान उनका लर्निंग लाइसेंस भी बनवाया जाएगा। प्रशिक्षु महिला होमगार्ड को हर दिन का ड्यूटी भत्ता भी प्रदान किया जाएगा।

लखनऊ, (दैनिक यूपी ब्यूरो)। महिला सशक्तिकरण को लेकर उत्तर प्रदेश पुलिस नई पहल करने जा रही है। इसके तहत महिला होमगार्ड जल्द ही आपको पुलिस वाहन की चालक सीट पर स्टेयरिंग संभाले भी नजर आएंगी। इस संबंध में होमगार्ड विभाग ने एक योजना बनाई है जिसके पहले चरण में लगभग 130 महिला होमगार्ड को एक दिसंबर से चौपहिया वाहन चलाने का प्रशिक्षण दिया जाएगा। एक माह के विशेष प्रशिक्षण के दौरान उनका लर्निंग लाइसेंस भी बनवाया जाएगा। प्रशिक्षु महिला होमगार्ड को हर दिन का ड्यूटी भत्ता भी प्रदान किया जाएगा।


उत्तर प्रदेश होमगार्ड विभाग ने शासन की नारी सशक्तिकरण योजना के तहत अहम निर्णय किया है। महिला होमगार्ड को सशक्त बनाने के लिए उन्हें चौपहिया वाहन चलाने का एक माह का प्रशिक्षण दिया जाएगा। होमगार्ड मुख्यालय में मंगलवार को राज्यमंत्री पलटूराम व अपर मुख्य सचिव अनिल कुमार की मौजूदगी में समीक्षा बैठक में इसे लेकर कई अहम निर्देश दिए गए।

अधिकारियों ने कहा कि वाहन चलाने में निपुण होने से महिला होमगार्ड का न सिर्फ मनोबल बढ़ेगा, बल्कि उनकी सामाजिक प्रतिष्ठा भी बढ़ेगी। डिप्टी कमांडेंट जनरल, प्रशिक्षण विवेक कुमार सिंह ने बताया कि विभाग में लगभग चार हजार महिला होमगार्ड हैं। इनमें इच्छुक महिला होमगार्ड को चौपहिया वाहन चलाने का प्रशिक्षण दिलाए जाने की योजना है। अब तक करीब 150 महिला होमगार्ड प्रशिक्षण हासिल करने के लिए आगे आ चुकी हैं।


पहले चरण में 12 मंडलीय प्रशिक्षण केंद्रों पर लगभग 130 महिला होमगार्ड का प्रशिक्षण होगा। इसके लिए निजी वाहन प्रशिक्षण केंद्रों की भी मदद ली जा रही है। यूपी 112 का भी सहयोग लिया जाएगा। प्रशिक्षण के बाद निपुण महिला होमगार्ड चालक को यूपी 112 की पीआरवी (पुलिस रिस्पांस व्हेकिल) में ड्यूटी भी दिलाई जाएगी।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   8225392
 
     
Related Links :-
यूपी पावर कारपोरेशन तय मानकों के साथ 28 लाख से ज्यादा घरों में लगाएगा स्मार्ट मीटर
रेलवे पहली बार लखनऊ से गोवा रवाना करेगा स्पेशल ट्रेन, 27 नवंबर को होगा ट्रायल
लखनऊ में मुलायम सिंह यादव से मिले कुंडा के विधायक राजा भैया, भेंट के बाद दी सफाई
यूपी में सरकार बनी तो आंदोलन में शहीद किसानों के परिजनों को देंगे 25 लाख रुपये : अखिलेश यादव
यूपी में पुलिस के वाहन चलाएंगी महिला होमगार्ड, एक माह के प्रशिक्षण के दौरान मिलेगा दैनिक भत्ता
कोरोना की जांच ही उपचार को लेकर सरकार सख्त, यूपी के शेष 15 जिलों में भी खुलेंगी कोरोना जांच लैब
56वें आल इंडिया डीजीपी कांफ्रेंस को संबोधित करेंगे पीएम मोदी, कई गंभीर मुद्दों पर होगी चर्चा
अब किसान खुद जांच सकेंगे जमीन की गुणवत्ता, उत्पादन के साथ बढ़ा सकेंगे आय; मोबाइल एप से मिलेगी जानकारी
बसपा सुप्रीमो मायावती के घर पहुंची राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मां के निधन पर जताया शोक
यूपी में जुटेंगे देशभर के राज्यों के पुलिस प्रमुख, अमित शाह रहेंगे मौजूद;पीएम मोदी करेंगे संबोधित
 
CopyRight 2016 DanikUp.com