दैनिक यूपी ब्यूरो
22/11/2021  :  11:05 HH:MM
प्रशिक्षु अभ्यर्थियों को कानून की बारीकियां सिखाएगा लोहिया राष्ट्रीय विधि विवि, यूपी पुलिस संग हुआ अहम समझौता
Total View  650

उत्तर प्रदेश पुलिस में भर्ती अभ्यर्थियों को डा.राम मनोहर लोहिया राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय (आरएमएलएनएलयू) कानून की बारीकियां सिखाएगा। वहीं, आरएमएलएनएलयू के विद्यार्थी पुलिस थानों में जाकर कानून के पालन की हकीकत से रूबरू होंगे। यह करार लखनऊ के डा.राम मनोहर लोहिया राष्ट्रीय विधि विवि और मुरादाबाद के डा.भीमराव अंबेडकर पुलिस अकादमी के बीच हुआ है। जल्द ही इस समझौते को अमलीजामा पहनाया जाएगा।

लखनऊ,(दैनिक यूपी ब्यूरो)। उत्तर प्रदेश पुलिस में भर्ती अभ्यर्थियों को डा.राम मनोहर लोहिया राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय (आरएमएलएनएलयू) कानून की बारीकियां सिखाएगा। वहीं, आरएमएलएनएलयू के विद्यार्थी पुलिस थानों में जाकर कानून के पालन की हकीकत से रूबरू होंगे। यह करार लखनऊ के डा.राम मनोहर लोहिया राष्ट्रीय विधि विवि और मुरादाबाद के डा.भीमराव अंबेडकर पुलिस अकादमी के बीच हुआ है। जल्द ही इस समझौते को अमलीजामा पहनाया जाएगा।


विश्विद्यालय के कुलपति प्रो.एसके भटनागर और पुलिस अकादमी के निदेशक व अपर पुलिस निदेशक राजीव कृष्ण के बीच हुए करार में पुलिस को कानून के साथ ही न्यायिक आदेशों के मायनों के बारे में बताया जाएगा। विवि के एसोसिएट प्राेफेसर डा.केए पांडेय ने बताया कि इस पहल से कानून के दुरुपयोग पर विराम लगेगा और कानून के प्रति समझ बढ़ेगी और कानून अपना काम आसानी से कर सकेगा। हालांकि, पुलिस अकादमी में प्रशिक्षण के दौरान भी पुलिस कर्मियों को कानून की जानकारी दी जाती है, लेकिन उसको विस्तार देने के लिए यह पहल शुरू हो रही है। प्रवक्ता प्रो.अलका सिंह ने बताया कि कुलपति की पहल पर ऐसा करार किया गया है। यह विवि के लिए भी गर्व की बात है। कानून के रखवालों को विधिक जानकारी मिलेगी और कानून का राज स्थापित करने की सरकार की मंशा को और बल मिलेगा। शुरुआत को लेकर नई गाइड लाइन का इंतजार किया जा रहा है।


जेल अधिकारियों को भी मिल चुका है प्रशिक्षण : तत्कालीन कुलपति प्रो.बलराज चौहान की ओर से पहले भी विवि में जेल अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया जा चुका है। प्रदेश में पहला ऐसा अवसर था जब कैदियों के अंदर सुधार को लेकर यहीं के सहायक कुलसचिव डा.मृदुल श्रीवास्तव ने कैदियों के जीवन पर शोध किया और उनके शोध की चर्चा विश्व स्तर पर की गई। साइबर क्राइम की ट्रेनिंग की शुरुआत भी प्रो.एके तिवारी की पहल पर की गई। अब पुलिस प्रशिक्षण की जिम्मेदारी से एक नया अध्याय जुड़ेगा।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   9876186
 
     
Related Links :-
समान लिंगानुपात पर पहुंच रहा उत्तर प्रदेश : आनंदीबेन पटेल
प्रशिक्षु अभ्यर्थियों को कानून की बारीकियां सिखाएगा लोहिया राष्ट्रीय विधि विवि, यूपी पुलिस संग हुआ अहम समझौता
यूपी बोर्ड का अंक सुधार परीक्षा रिजल्ट जारी, 10वीं में 90.75 व 12वीं में 77.76 प्रतिशत विद्यार्थी सफल
मतदाताओं को साक्षर बनाने में जौनपुर रहेगा अव्वल : मनीष वर्मा
बच्चों के शैक्षिक विकास के लिए पूर्वांचल विश्वविद्यालय करेगा सहयोग : कुलपति
गणतंत्र दिवस परेड के लिए पूर्वांचल विश्वविद्यालय 29 अक्टूबर को आयोजित करेगा चयन शिविर
एमएनसीज की पहल से यूपी में घटे बेरोजगार, पांच साल में बढ़े नौकरी आसार
सीबीएसई ने 10वीं, 12वीं टर्म-1 एग्जाम की डेटशीट की जारी
यूपी में एक करोड़ विद्यार्थियों को टैबलेट व स्मार्टफोन देगी सरकार, योगी कैबिनेट ने दी मंजूरी
आदर्श भारती महाविद्यालय में महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री को किया गया याद
 
CopyRight 2016 DanikUp.com