दैनिक यूपी ब्यूरो
16/11/2021  :  12:15 HH:MM
दो एक्सप्रेसवे पर लड़ाकू जहाजों के संचालन में दक्ष बनेगी वायुसेना, पांच एयरफोर्स स्टेशनों का एक जगह से होगा नियंत्रण
Total View  647

उत्तर प्रदेश की जनता को पूर्वांचल एक्सप्रेसवे की सौगात मिलने के साथ ही मंगलवार को भारतीय वायुसेना की सामरिक क्षमता में भी नया अध्याय जुड़ जाएगा। अब वायुसेना दो एक्सप्रेसवे पर एक साथ पांच वायुसेना स्टेशनों की स्क्वाड्रन से लड़ाकू विमानों के संचालन की क्षमता हासिल कर लेगी। दोनों ही एक्सप्रेसवे की एयर स्ट्रिप बीकेटी और मेमौरा वायुसेना स्टेशन की परिधि में आ जाएंगी। युद्ध के समय दुश्मन के वायुसेना स्टेशन पर होने वाले हमलों के बीच जवाबी कार्रवाई के लिए वायुसेना बड़े पैमाने पर तैयारी कर रही है। इसी बड़े प्रोजेक्ट के तहत मध्य वायुकमान मुख्यालय ने बीकेटी वायुसेना स्टेशन को अपग्रेड कर दिया है।

लखनऊ, (दैनिक यूपी ब्यूरो)। उत्तर प्रदेश की जनता को पूर्वांचल एक्सप्रेसवे की सौगात मिलने के साथ ही मंगलवार को भारतीय वायुसेना की सामरिक क्षमता में भी नया अध्याय जुड़ जाएगा। अब वायुसेना दो एक्सप्रेसवे पर एक साथ पांच वायुसेना स्टेशनों की स्क्वाड्रन से लड़ाकू विमानों के संचालन की क्षमता हासिल कर लेगी। दोनों ही एक्सप्रेसवे की एयर स्ट्रिप बीकेटी और मेमौरा वायुसेना स्टेशन की परिधि में आ जाएंगी। युद्ध के समय दुश्मन के वायुसेना स्टेशन पर होने वाले हमलों के बीच जवाबी कार्रवाई के लिए वायुसेना बड़े पैमाने पर तैयारी कर रही है। इसी बड़े प्रोजेक्ट के तहत मध्य वायुकमान मुख्यालय ने बीकेटी वायुसेना स्टेशन को अपग्रेड कर दिया है।

मिग-21 की यहां मौजूदा स्क्वाड्रन की जगह भविष्य में तेजस और राफेल के अलावा ट्रांसपोर्ट विमान हरक्यूलिस के आपरेशन होंगे, जबकि मेमौरा वायुसेना स्टेशन पर इंटीग्रेटेड एयर कमांड एंड कंट्रोल सिस्टम (आइएसीसीएस) लगाया गया है। यह सिस्टम देश की वायु सीमा में होने वाली दुश्मन देशों की नापाक हरकतों को पकड़ सकता है। आगरा एक्सप्रेसवे और पूर्वांचल एक्सप्रेसवे की एयर स्ट्रिप को बीकेटी वायुसेना स्टेशन से कंट्रोल किया जा सकेगा।


आइएसीसीएस देश के सभी एयर फोर्स स्टेशन से जुड़ गया है। ऐसे में उत्तराखंड से सटी चीन सीमा से लेकर राजस्थान और कश्मीर से सटे पाकिस्तान तक को जवाबी कार्रवाई के लिए इन दोनों एयर स्ट्रिप का इस्तेमाल एक साथ हो सकेगा। बीकेटी एयरफोर्स स्टेशन के अलावा प्रयागराज का बमरौली, गोरखपुर, कानपुर, आगरा में तैनात स्क्वाड्रन के विमान एक साथ दोनों ही एक्सप्रेसवे से आपरेशन कर सकेंगे।

तय योजना के तहत चुनी गई एयर स्ट्रिपः मध्य वायुकमान ने बीकेटी वायुसेना स्टेशन के करीब ही पूर्वांचल एक्सप्रेसवे और आगरा एक्सप्रेसवे पर एयर स्ट्रिप बनाने की जगह को चुना था। वायुसेना के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक इन दोनों एयर स्ट्रिप से आपरेशन के समय कई स्क्वाड्रन को एक साथ कंट्रोल करने में आसानी होगी।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   2394094
 
     
Related Links :-
सीएम मनोहर ने पीएम मोदी से की मुलाकात, अंतर्राष्ट्रीय गीता जयंती महोत्सव के लिए दिया निमंत्रण
दो एक्सप्रेसवे पर लड़ाकू जहाजों के संचालन में दक्ष बनेगी वायुसेना, पांच एयरफोर्स स्टेशनों का एक जगह से होगा नियंत्रण
मणिपुर में आतंकी हमला, कमांडिंग ऑफिसर के पत्नी-बेटे समेत 7 शहीद
अफगानिस्तान के हालातों पर चर्चा करने अमेरिका, चीन, रूस के राजनयिक पहुंचे इस्लामाबाद
सलमान खुर्शीद की किताब पर विवाद, हिंदू धर्म को बदनाम करने के आरोप में शिकायत दर्ज
सात देशों के एनएसए से पीएम मोदी ने की मुलाकात, अफगानिस्तान पर साझा किया अपना स्टैंड
राजनाथ सिंह अचानक पहुंचे साउथ ब्लॉक, रक्षा मंत्रालय के कर्मचारियों के साथ की बातचीत
जम्मू-कश्मीर पहुंचे अमित शाह, शहीद इंस्पेक्टर के परिवार से की मुलाकात
जन्मदिन पर अमित शाह के लिए कलियर शरीफ दरगाह पर की गई चादर पोशी
कोरोना टीकाकरण में इतिहास रचने के बाद पीएम मोदी ने किया थम्स अप, फोटो वायरल
 
CopyRight 2016 DanikUp.com