दैनिक यूपी ब्यूरो
10/11/2021  :  11:44 HH:MM
छठ पूजा : सूर्य उपासना के महापर्व पर अस्तांचलगामी सूर्य को आज अर्घ्य देंगी व्रती महिलाएं
Total View  648

भगवान सूर्य देव की उपासना के महापर्व छठ के मद्देनजर व्रती महिलाएं गोमती के घाटों पर जाकर जल के बीच खड़ी होकर बुधवार शाम को अस्तांचलगामी सूर्य को अर्घ्य देंगी और सुशोभिता (छठ मइया का प्रतीक) के सामने पूजन कर सुख-समृद्धि की कामना करेंगी। अखिल भारतीय भोजपुरी समाज की ओर से लक्ष्मण मेला स्थल के छठ घाट पर होने वाले मुख्य आयोजन का उदघाटन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे।

लखनऊ, (दैनिक यूपी ब्यूरो)। भगवान सूर्य देव की उपासना के महापर्व छठ के मद्देनजर व्रती महिलाएं गोमती के घाटों पर जाकर जल के बीच खड़ी होकर बुधवार शाम को अस्तांचलगामी सूर्य को अर्घ्य देंगी और सुशोभिता (छठ मइया का प्रतीक) के सामने पूजन कर सुख-समृद्धि की कामना करेंगी। अखिल भारतीय भोजपुरी समाज की ओर से लक्ष्मण मेला स्थल के छठ घाट पर होने वाले मुख्य आयोजन का उदघाटन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे। 

अखिल भारतीय भोजपुरी समाज के अध्यक्ष प्रभुनाथ राय ने बताया कि अवधी एवं शास्त्रीय गायिका पद्मश्री मालिनी अवस्थी समेत 150 से अधिक कलाकार छठ गीतों का गुदस्ता पेश करेंगे। 11 नवंबर को सुबह उदीयमान सूर्य को अर्घ्य देकर व्रत का समापन होगा।


खरना के साथ शुरू हुआ 36 घंटे का व्रत : इससे पहले मंगलवार को व्रतियों ने खरीदारी के साथ ही छठ मइया के प्रतीक सुशोभिता बनाकर रंगरोगन किया। सूर्यास्त के दौरान रसियाव (गुड़ व चावल की बनी खीर ) का सेवन करने के साथ ही 36 घंटे के निर्जला व्रत की शुरुआत की। बाजारों में दिनभर खरीदारी का दौर चलता रहा। वहीं कुछ महिलाएं घाटों पर जाकर अस्तांचलगामी सूर्य को अर्घ्य दिया और सुशोभिता पर दीपक भी जलाया।


संकट मोचन मंदिर में होगी पूजा : कृष्णानगर के इंद्रलोक कालोनी स्थित संकट मोचन हनुमान मंदिर (नई पानी की टंकी पार्क) में छठ पूजा होगी। यहां के निवासियों उदय सिंह व अखिलेश सिंह की ओर से सफाई की गई। इसके अलावा खदरा के शिव मंदिर घाट पर ओम ब्राह्मण महासभा की ओर से आयोजन होगा। संयोजक धनंजय द्विवेदी ने बताया कि भाजपा प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह सहित कई मंत्री शामिल होंगे। संझिया घाट, झूलेलाल घाट, मनकामेश्वर उपवन घाट, 35वीं वाहिनी पीएसी महानगर, छोटी व बड़ी नहर आलमबाग के साथ ही मवैया में भी महिलाएं पूजन करेंगी। कुडिय़ा घाट, पंचमुखी हनुमान मंदिर घाट, श्री खाटू श्याम मंदिर घाट व अग्रसेन घाट सहित के सभी घाटों पर भी विशेष पूजा होगी।


सूर्यदेव को अर्घ्य देने का समय : आचार्य शक्तिधर त्रिपाठी ने बताया कि 10 नवंबर को अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य का समय शाम 5:27 बजे है जबकि 11 नवंबर को उदीयमान सूर्य को सुबह 6:34 बजे अर्घ्य दिया जाएगा। इस दिन सूर्य देव की पूजा का विशेष महत्व है। इस व्रत को करने वाली स्त्रियां धन-धान्य-पति -पुत्र व सुख,समृद्धि से परिपूर्ण रहती हैं ।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   752429
 
     
Related Links :-
देवोत्थान एकादशी आज : मांगलिक कार्य शुरू, चार माह से लगी थी रोक
13 को कनाडा से लखनऊ आएगी प्राचीन मां अन्‍नपूर्णा देवी की मूर्त‍ि, सौ साल पहले वाराणसी से हुई थी चोरी
छठ पूजा : सूर्य उपासना के महापर्व पर अस्तांचलगामी सूर्य को आज अर्घ्य देंगी व्रती महिलाएं
हस्तलिखित व 800 साल पुराना जैन धर्म ग्रंथ होगा संरक्षित, अभी लखनऊ के आशियाना जैन मंदिर में है सुरक्षित
छठ पूजा: नहाय खाय के साथ शुरू हुआ विधान, 36 घंटे का निर्जला व्रत कल से
छठ महापर्व के दौरान जरूरी है कोरोना का उचित व्यवहार
जानिए, दीपावली के सुबह से रात तक पूजन के मुहूर्त : शाम 5.19 बजे से 7.53 बजे तक रहेगा प्रदोष काल
कोरोना महामारी से छाया मंदी का बादल छंटा, धनतेरस पर बाजारों में हुई धनवर्षा
करवा चौथ : अखंड सौभाग्य के लिए महिलाएं रखेंगी व्रत, करवे के लिए सजे बाजार
अयोध्‍या : एक नवंबर से शुरू होगा दीपोत्‍सव, ड्रोन कैमरों से दिखाई जाएगी रामलीला
 
CopyRight 2016 DanikUp.com