दैनिक यूपी ब्यूरो
05/11/2021  :  19:01 HH:MM
यूपी के मौसम में नमी के साथ बढ़ा वायु प्रदूषण, पटाखों के धुंएं से गुणवत्ता हुई प्रभावित
Total View  649

बढ़ती सर्दी और नमी के दौर में दीपावली पर जो आतिशबाजी की गई, उसने उत्तर प्रदेश में हवा की गुणवत्ता को काफी खराब कर दिया है। दीपावली पर पश्चिमी यूपी समेत प्रदेश के अन्य शहरों में बड़े पैमाने पर जलाए गए पटाखों के कारण एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) में प्रदूषण का स्तर काफी ज्यादा बढ़ा हुआ पाया गया।

लखनऊ, (दैनिक यूपी ब्यूरो)। बढ़ती सर्दी और नमी के दौर में दीपावली पर जो आतिशबाजी की गई, उसने उत्तर प्रदेश में हवा की गुणवत्ता को काफी खराब कर दिया है। दीपावली पर पश्चिमी यूपी समेत प्रदेश के अन्य शहरों में बड़े पैमाने पर जलाए गए पटाखों के कारण एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) में प्रदूषण का स्तर काफी ज्यादा बढ़ा हुआ पाया गया।

गौरतलब है कि उत्तरप्रदेश में इन दिनों सर्दी का मौसम होने के कारण जहां वायु में नमी बढ़ी है। वहीं, दीपावली की रात जमकर हुई आतिशबाजी से हवा की गुणवत्ता बेहद खराब हो गई है। उत्तर प्रदेश के तमाम शहरों में एयर क्वालिटी इंडेक्स में वायु प्रदूषण का औसत से कई गुना अधिक दर्ज किया गया। उत्तर प्रदेश के दस सर्वाधिक प्रदूषित हवा वाले शहरों में बुलंदशहर सबसे ऊपर है। यहां का एक्यूआइ लेवल 416 दर्ज किया गया। कानपुर का 410, अलीगढ़ का 395, फतेहपुर का 383, हाथरस का 377, मथुरा का 375, बहराइच का 367 तथा राजधानी लखनऊ का 357 दर्ज किया गया। लखनऊ के पड़ोसी जिलों में भी इसका असर देखा गया है। लखनऊ में भी गोमतीनगर सर्वाधिक प्रदूषित था। यहां का एक्यूआइ 480 था।

एयर क्वालिटी इंडेक्स में बढ़ रहे वायु प्रदूषण से पर्यावरण प्रेमी भी चिंतित हैं। डॉक्टर भी कहते हैं कि इस समय का वायु प्रदूषण फेफड़ों को बेहद नुकसान पहुंचाता है। पटाखों का प्रदूषण हवा में ज्यादा ऊपर जा नहीं पाता इस कारण प्रदूषण की मात्रा अधिक होने से लोगों के सांस लेने में दिक्कतें और फेफड़ों की बीमारियों की समस्याओं की भरमार है। डॉक्टर ने कहा कि इस वायु प्रदूषण से लोगों को आंखों में जलन, सांस लेने में तकलीफ जैसी बीमारियां अधिक होती हैं। लोग ऐसे में अनावश्यक रूप से लोग बाहर निकलने से बचे। मॉर्निंग वॉक करने वाले लोगों को भी हिदायत दी गई है कि अगले दो से तीन दिन परहेज करें।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   9524672
 
     
Related Links :-
यूपी के मौसम में नमी के साथ बढ़ा वायु प्रदूषण, पटाखों के धुंएं से गुणवत्ता हुई प्रभावित
लखनऊ में ग्रीन कारिडोर के किनारे बसेगी नई टाउनशिप, गोमती नदी पर बने सभी ब्रिज होंगे सीधे कनेक्ट
श्वांस रोगियों के लिए तकलीफदेह है ठंड व प्रदूषण, रखें इन बातों का ध्‍यान
बाढ़ ने बढ़ाया पर्यटकों का इंतजार, आठ नवंबर को होगा दुधवा नेशनल पार्क खोलने का फैसला
ईको फ्रेंडली शादी करने वाले जोड़ों को किया जाये सम्मानित : आयुक्त
पर्यावरण संरक्षण के लिए ई- वेस्ट व प्लास्टिक वेस्टेज का समुचित निस्तारण कराएं अधिकारी : सीडीओ
यूपी में हो रही बारिश ने कई जिलों में तबाही दी मचा
मैत्रेयी कॉलेज के सौजन्य से हुआ वृक्षारोपण
यूपी ने एक दिन में रोपे 25.51 करोड़ पौधे, बनाया कीर्तिमान
ग्राम वासियों ने कोरोना के खिलाफ लिया संकल्प, विश्व पर्यावरण दिवस पर किया पौधारोपण
 
CopyRight 2016 DanikUp.com