दैनिक यूपी ब्यूरो
05/11/2021  :  12:05 HH:MM
लखनऊ में ग्रीन कारिडोर के किनारे बसेगी नई टाउनशिप, गोमती नदी पर बने सभी ब्रिज होंगे सीधे कनेक्ट
Total View  653

राजधानी के पर्यावरण को बेहतर करने के उद्देश्य से विकसित किया जा रहे ग्रीन कॉरिडोर से गोमती नदी पर बने सभी ब्रिज सीधे कनेक्ट होंगे। इससे ग्रीन कारिडोर से गोमती नदी ब्रिज पर चलने वाले लोग सीधे कारिडोर से भी कनेक्ट हो सकेंगे। यह जानकारी नगर विकास मंत्री ने ग्रीन कारिडोर की समीक्षा बैठक के बाद दी। उन्होंने बताया कि ग्रीन कारिडोर प्रोजेक्ट को चार भागों में बांटकर विकसित किया जाएगा। पार्ट एक में आइआइएम रोड से हार्डिंग ब्रिज (लाल ब्रिज) छह किमी. लंबा, पार्ट दो में लाल ब्रिज से पिपराघाट तक, पार्ट तीन में पिपराघाट से शहीद पथ तक करीब 7.5 किमी लंबा होगा। वहीं, पार्ट चार में शहीद पथ से किसान पथ तक करीब 6.6 किमी. लंबा बंधा होगा। उधर लखनऊ विकास प्राधिकरण (लविप्रा) के अफसरों ने बताया डीपीआर तैयार होकर काम शुरू करने की तैयारी है।

लखनऊ, (दैनिक यूपी ब्यूरो)। राजधानी के पर्यावरण को बेहतर करने के उद्देश्य से विकसित किया जा रहे ग्रीन कॉरिडोर से गोमती नदी पर बने सभी ब्रिज सीधे कनेक्ट होंगे। इससे ग्रीन कारिडोर से गोमती नदी ब्रिज पर चलने वाले लोग सीधे कारिडोर से भी कनेक्ट हो सकेंगे। यह जानकारी नगर विकास मंत्री ने ग्रीन कारिडोर की समीक्षा बैठक के बाद दी। उन्होंने बताया कि ग्रीन कारिडोर प्रोजेक्ट को चार भागों में बांटकर विकसित किया जाएगा। पार्ट एक में आइआइएम रोड से हार्डिंग ब्रिज (लाल ब्रिज) छह किमी. लंबा, पार्ट दो में लाल ब्रिज से पिपराघाट तक, पार्ट तीन में पिपराघाट से शहीद पथ तक करीब 7.5 किमी लंबा होगा। वहीं, पार्ट चार में शहीद पथ से किसान पथ तक करीब 6.6 किमी. लंबा बंधा होगा। उधर लखनऊ विकास प्राधिकरण (लविप्रा) के अफसरों ने बताया डीपीआर तैयार होकर काम शुरू करने की तैयारी है। 


ग्रीन कारिडोर की बैठक में बजट को लेकर व्यवस्था करने की बात कही गई। वहीं प्रमुख सचिव आवास एवं शहरी नियोजन की तरफ से लोक निर्माण विभाग एवं सिंचाई विभाग को बजटीय प्रावधान के लिए पत्राचार करने की बात कही। पिपराघाट से शहीद पथ के दाए तटबंध को भी प्राथमिकता पर लिया जाए और सेना की भूमि भी आ रही है। ऐसे में एलाइनमेंट शीघ्र निर्धारित करते हुए भूमि का विवरण तैयार करने के निर्देश दिए हैं। वहीं पार्ट एक आइआइएम रोड से हार्डिंग ब्रिज यानी लाल ब्रिज वाले भाग का शिलान्यास दीपावली से पूर्व प्रस्तावित किया गया है। वहीं इस रूट का ड्रोन सर्वे व वीडियो भी तैयार करने के निर्देश दिए गए। साथ ही भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण एएसआइ, पर्यावरण से एनओसी लेने की प्रकिया में गति लाने के आदेश दिए।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   5952225
 
     
Related Links :-
यूपी के मौसम में नमी के साथ बढ़ा वायु प्रदूषण, पटाखों के धुंएं से गुणवत्ता हुई प्रभावित
लखनऊ में ग्रीन कारिडोर के किनारे बसेगी नई टाउनशिप, गोमती नदी पर बने सभी ब्रिज होंगे सीधे कनेक्ट
श्वांस रोगियों के लिए तकलीफदेह है ठंड व प्रदूषण, रखें इन बातों का ध्‍यान
बाढ़ ने बढ़ाया पर्यटकों का इंतजार, आठ नवंबर को होगा दुधवा नेशनल पार्क खोलने का फैसला
ईको फ्रेंडली शादी करने वाले जोड़ों को किया जाये सम्मानित : आयुक्त
पर्यावरण संरक्षण के लिए ई- वेस्ट व प्लास्टिक वेस्टेज का समुचित निस्तारण कराएं अधिकारी : सीडीओ
यूपी में हो रही बारिश ने कई जिलों में तबाही दी मचा
मैत्रेयी कॉलेज के सौजन्य से हुआ वृक्षारोपण
यूपी ने एक दिन में रोपे 25.51 करोड़ पौधे, बनाया कीर्तिमान
ग्राम वासियों ने कोरोना के खिलाफ लिया संकल्प, विश्व पर्यावरण दिवस पर किया पौधारोपण
 
CopyRight 2016 DanikUp.com