दैनिक यूपी ब्यूरो
12/10/2021  :  20:58 HH:MM
पर्यावरण संरक्षण के लिए ई- वेस्ट व प्लास्टिक वेस्टेज का समुचित निस्तारण कराएं अधिकारी : सीडीओ
Total View  13

उत्तर प्रदेश के जनपद हापुड़ स्थित कलेक्ट्रेट सभागार में मुख्य विकास अधिकारी उदय सिंह की अध्यक्षता में मंगलवार को जिला पर्यावरण समिति की बैठक का आयोजन किया गया। इस दौरान उन्होंने पर्यावरण विभाग, नगर पालिका परिषद और कृषि विभाग तथा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से कहा कि ई- वेस्ट व प्लास्टिक वेस्टेज का समुचित रूप से निस्तारण कराना सुनिश्चित कराएं। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि जिले में वेटलैंड को लेकर पानी की जांच कराई जा रही है।

हापुड़, (दैनिक यूपी ब्यूरो)। उत्तर प्रदेश के जनपद हापुड़ स्थित कलेक्ट्रेट सभागार में मुख्य विकास अधिकारी उदय सिंह की अध्यक्षता में मंगलवार को जिला पर्यावरण समिति की बैठक का आयोजन किया गया। इस दौरान  उन्होंने पर्यावरण विभाग, नगर पालिका परिषद और कृषि विभाग तथा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से कहा कि ई- वेस्ट व प्लास्टिक वेस्टेज का समुचित रूप से निस्तारण कराना सुनिश्चित कराएं। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि जिले में वेटलैंड को लेकर पानी की जांच कराई जा रही है।

इस संबंध में मुख्य विकास अधिकारी ने संबंधित अधिकारी को निर्देश दिया कि सभी उप जिलाधिकारियों को पत्र लिखकर वेटलैंड की जानकारी प्राप्त करें। उन्होंने उद्यान विभाग के प्रतिनिधि से कहा कि शासन द्वारा निर्देशित राष्ट्रीय पौधशाला खोलने के लिए प्रयास किए जाएं और जिलाधिकारी द्वारा निर्देशित राष्ट्रीय उद्यान के लिए भी जनपद में जमीन चिन्हित कर निर्माण की प्रक्रिया शुरू कराएं। 

बैठक में उदय सिंह ने उपायुक्त उद्योग से कहा कि औद्योगिक क्षेत्रों का पानी कहां जा रहा है। इसकी सूचना उपलब्ध कराएं। उस पानी को ट्रिच करने की प्रक्रिया भी की जाए। मुख्य विकास अधिकारी ने वन विभाग के अधिकारी से कहा कि प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी पौधारोपण की प्रक्रिया कराते रहें। जिससे पर्यावरण संतुलित व संयमित रहे और पुराने पेड़ों को भी संरक्षित करने के लिए आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित की जाए।  

मुख्य विकास अधिकारी ने डिस्ट्रिक्ट एनवायरमेंट प्लान बनाए जाने के लिए भी संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि बड़े बड़े तालाबों में स्थित जलकुंभी को सफाई करके समाप्त किया जाए। सहायक संभागीय विभाग परिवहन अधिकारी ने बताया कि 15 वर्ष पुराने वाहनों को निलंबित कर दिया गया है। बैठक में उपस्थित सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि पर्यावरण प्रदूषण को लेकर सभी अधिकारी गंभीर रहें तथा पर्यावरण को दुरुस्त करने के लिए सभी अपने अपने स्तर से प्रयास करें।  बैठक में सभी विभागों से संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   3479634
 
     
Related Links :-
पर्यावरण संरक्षण के लिए ई- वेस्ट व प्लास्टिक वेस्टेज का समुचित निस्तारण कराएं अधिकारी : सीडीओ
यूपी में हो रही बारिश ने कई जिलों में तबाही दी मचा
मैत्रेयी कॉलेज के सौजन्य से हुआ वृक्षारोपण
यूपी ने एक दिन में रोपे 25.51 करोड़ पौधे, बनाया कीर्तिमान
ग्राम वासियों ने कोरोना के खिलाफ लिया संकल्प, विश्व पर्यावरण दिवस पर किया पौधारोपण
तेज हवा और बारिश ने बदला मौसम का मिजाज, 8 डिग्री तक गिरा पारा, जानें मौसम का हाल
हावड़ा और कोलकाता देश के सबसे प्रदूषित शहर
झमाझम बारिश से यूपी से दिल्ली तक मौसम सुहाना
यूपी में इन 10 जिलों में आंधी-पानी की आशंका
पर्यावरण संरक्षण हेतु जनभागीदारी अति महत्वपूर्ण है: लोक सभा अध्यक्ष
 
CopyRight 2016 DanikUp.com