दैनिक यूपी ब्यूरो
25/09/2021  :  12:34 HH:MM
डीडीयू जयंती पर गरीब कल्याण मेला के माध्यम से लोगों को दिया जाएगा सरकारी योजनाओं का लाभ
Total View  614

भारतीय जनसंघ के संस्थापक सदस्य पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती को आज उत्तर प्रदेश विशिष्ट तरीके से मना रहा है। पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती के अवसर पर शनिवार को प्रदेश के सभी विकासखंडों पर गरीब कल्याण मेला आयोजित किया जा रहा है। इस अवसर पर 75 जिलों के हर विकास खंड में प्रशासनिक अधिकारियों के साथ विधायक भी मौजूद रहेंगे। इस मेले में गरीबों के लिए चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं के बारे में लोगों को जानकारी दी जाएगी। साथ ही जो लाभार्थी इस योजना से अब तक नहीं जुड़ पाए हैं, उन्हेंं जोड़ा जाएगा।

लखनऊ, (दैनिक यूपी ब्यूरो)। भारतीय जनसंघ के संस्थापक सदस्य पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती को आज उत्तर प्रदेश विशिष्ट तरीके से मना रहा है। पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती के अवसर पर शनिवार को प्रदेश के सभी विकासखंडों पर गरीब कल्याण मेला आयोजित किया जा रहा है। इस अवसर पर 75 जिलों के हर विकास खंड में प्रशासनिक अधिकारियों के साथ विधायक भी मौजूद रहेंगे। इस मेले में गरीबों के लिए चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं के बारे में लोगों को जानकारी दी जाएगी।  साथ ही जो लाभार्थी इस योजना से अब तक नहीं जुड़ पाए हैं, उन्हेंं जोड़ा जाएगा। 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपनी कर्मभूमि गोरखपुर के साथ ही और गोंडा में होने वाले इस कार्यक्रम में शामिल होंगे। गोरखपुर में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भरोहिया में गरीब कल्याण मेला का शुभारंभ करेंगे। इस मेले में मुख्यमंत्री 75 लाभार्थियों को योजना के लाभ का प्रमाण पत्र देंगे। इसमें 375 लाभार्थियों को आमंत्रित किया गया है। इस मेले में गरीब कल्याण की सभी योजनाओं से लोगों को जागरूक करने के लिए प्रदर्शनी भी लगाई गई है। सरकार का प्रयास इस मेले से ही जरूरतमंदों तक लाभ पहुंचाने का है।

गोरखपुर के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ गोंडा में गरीब कल्याण मेला का निरीक्षण करेंगे। मुख्यमंत्री दिन में करीब दो बजे गोंडा के विकास खंड कटरा बाजार में बनाए गए हेलीपैड पर पहुंचेंगे। मुख्यमंत्री सबसे पहले पंडित दीनदयाल उपाध्याय की प्रतिमा का अनावरण करेंगे। कृषि विभाग के गरीब कल्याण मेले का अवलोकन करने के साथ ही दिव्यांगों को ट्राईसाइकिल भेंट करेंगे। यहां ब्लाक में आयोजित कार्यक्रम के बाद वह भारतीय इंटर कालेज कटरा बाजार में सभा को संबोधित करेंगे। विधायक बावन सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री कार्यकर्ताओं के साथ संवाद भी कर सकते हैं। इसके बाद वह लखनऊ के लिए रवाना होंगे। आज इस मौके पर सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर मुख्यमंत्री जन आरोग्य मेला भी लगाया जाएगा।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने इस अवसर पर कहा कि अंत्योदय दिवस भारतीय राजनीति को समाज के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति के उत्कर्ष के लिए प्रेरित करता है। उन्होंने कहा कि देश भर में चल रही नरेन्द्र मोदी सरकार की जन-कल्याणकारी योजनाएं पंडित दीनदयाल उपाध्याय के अंत्योदय के सिद्धांत को परिलक्षित करती हैं। प्रदेश में आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत 2.19 करोड़ से अधिक गरीब मरीजों को मुफ्त उपचार मिल चुका है। इसके साथ 16.51 करोड़ से अधिक ई-कार्ड जारी हो चुके हैं।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अंत्योदय, समाज में व्याप्त असंतुलन को संतुलित करने का मंत्र एवं आत्मनिर्भर भारत की संकल्पना को साकार करने का माध्यम है। उन्होंने कहा कि सभी को अंत्योदय दिवस की बधाई। एकात्म मानववाद एवं अंत्योदय दर्शन के प्रणेता, भारतीय जनसंघ के संस्थापक सदस्य और कुशल संगठनकर्ता श्रद्धेय पं. दीनदयाल उपाध्याय जी को उनकी जयंती पर कोटिश नमन। श्रद्धेय दीनदयाल जी का दर्शन आत्मनिर्भर भारत की संकल्पना को साकार करने के लिए हमारा मार्ग प्रशस्त करता है।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   4140253
 
     
Related Links :-
मिठाई पर एक्‍सपायरी डेट न होने पर लगेगा जुर्माना, खाद्य सुरक्षा विभाग ने तैयार किया प्रस्ताव
लखनऊ में मंगलवार से शुरु होगा एसी इलेक्ट्रिक बसों का सफर, ग्रामीण व शहरी क्षेत्र का रुट हुआ तय
18 अक्टूबर को होगा यूपी विधानसभा उपाध्यक्ष का चुनाव, तैयारी में जुटा सचिवालय
यूपी की सौ मुस्लिम बहुल विधानसभा सीटों पर भाजपा की नजर, बनाई खास रणनीति
मदरसा शिक्षक भर्ती में खत्म होगी उर्दू की अनिवार्यता, यूपी सरकार नियमावली में करेगी संशोधन
इलाहाबाद हाईकोर्ट के नवनियुक्त मुख्य न्यायाधीश आज लेंगे पद एवं गोपनीयता की शपथ
कोयले की कमी से बिजली संकट गहराया, 7479 मेगावाट बिजली उत्पादन ठप
कुमार विश्वास के खिलाफ अमेठी में दर्ज तीन मुकदमे यूपी सरकार ने लिए वापस
वायुसेना दिवस पर वायुसैनिकों का पराक्रम, राफेल और सुखोई ने भी दिखाया दम
योगी सरकार कृषियंत्र खरीदने वाले किसानों को देगी अनुदान, 2850 केंद्रों के माध्यम से किराये पर भी देगी यंत्र
 
CopyRight 2016 DanikUp.com