दैनिक यूपी ब्यूरो
21/09/2021  :  20:00 HH:MM
गोवा के हर युवा को देंगे रोजगार, निजी क्षेत्र में 80 फीसद नौकरियां करेंगे रिजर्व : केजरीवाल
Total View  643

गोवा दौरे पर आए आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक एवं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज अपनी दूसरी गारंटी का ऐलान किया। ‘आप’ संयोजक ने कहा कि गोवा में आम आदमी पार्टी की सरकार बनने पर हर युवा को रोजगार देंगे और निजी क्षेत्र की 80 फीसद नौकारियां गोवा निवासियों के लिए रिजर्व करने के लिए कानून लाएंगे। रोजगार मुहैया कराने तक हर परिवार के एक बेरोजगार युवा को 3 हजार रुपए महीना बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा। कोरोना के चलते टूरिज्म और माइनिंग बंद होने से बेरोजगार हुए परिवारों को रोजगार वापस मिलने तक 5-5 हजार रुपए प्रतिमाह दिया जाएगा और युवाओं को स्किल देने के लिए दिल्ली की तरह गोवा में भी एक स्किल यूनिवर्सिटी खोलेंगे।

गोवा, (दैनिक यूपी ब्यूरो)। गोवा दौरे पर आए आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक एवं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज अपनी दूसरी गारंटी का ऐलान किया। ‘आप’ संयोजक ने कहा कि गोवा में आम आदमी पार्टी की सरकार बनने पर हर युवा को रोजगार देंगे और निजी क्षेत्र की 80 फीसद नौकारियां गोवा निवासियों के लिए रिजर्व करने के लिए कानून लाएंगे। रोजगार मुहैया कराने तक हर परिवार के एक बेरोजगार युवा को 3 हजार रुपए महीना बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा। कोरोना के चलते टूरिज्म और माइनिंग बंद होने से बेरोजगार हुए परिवारों को रोजगार वापस मिलने तक 5-5 हजार रुपए प्रतिमाह दिया जाएगा और युवाओं को स्किल देने के लिए दिल्ली की तरह गोवा में भी एक स्किल यूनिवर्सिटी खोलेंगे। 

‘आप’ संयोजक ने कहा कि अभी तक जिसको मौका मिला, उसने गोवा को सिर्फ लूटा है, लेकिन अब यह बंद करना होगा। हमें नौकरी की संभावनाएं पैदा करनी होगी और इसके लिए एक ईमानदार और अच्छी नियत वाली सरकार चाहिए। उन्होंने कहा कि गोवा के मुख्यमंत्री दिल्ली में हो रहे काम की कॉपी कर रहे हैं। जब गोवा के लोग अपना वोट देकर ऑरिजिनल को चुन सकते हैं, तो डुप्लीकेट को चुनने की क्या जरूरत है?

इससे पहले, गोवा दौरे पर आए ‘आप’ संयोजक अरविंद केजरीवाल ने आम आदमी पार्टी की सरकार बनने पर हर परिवार को 300 यूनिट बिजली और किसानों फ्री बिजली देने के साथ ही सभी पुराने बिल माफ करने और 24 घंटे बिजली देने की अपनी पहली गारंटी दी थी। ‘आप’ संयोजक के आज के दौरे के दौरान ‘आप’ के राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य एवं ‘आप’ गोवा के संयोजक राहुल म्हाम्ब्रे, वरिष्ठ उपाध्यक्ष महादेव नाइक, राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य एवं उपाध्यक्ष वेन्ज़ी वीगास, उपाध्यक्ष सुरेल तिल्वे, प्रतिमा कौटिन्हो, बेनाउलिम से ‘आप’ जिला पंचायत सदस्य हेंजेल फर्नांडीस, उपाध्यक्ष वाल्मीकि नाइक, उपाध्यक्ष संदेश टेलीकर और ‘आप’ के राष्ट्रीय युवा उपाध्यक्ष सेसिल रॉड्रिग्स आदि गणमान्य मौजूद रहे।

हमने गोवा के विकास को लेकर लोगों की जरूरतों के मुताबिक विस्तृत प्लान बनाया है

आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक एवं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज गोवा का दौरा कर हर युवा को रोजगार मुहैया कराने की अपनी दूसरी गारंटी का ऐलान किया। ‘आप’ संयोजक ने गोवा के मापुसा स्थित अनंत्या बैंक्वेट हॉल में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में अपनी दूसरी गारंटी के संबंध में विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि गोवा के विकास को लेकर गोवा के लोगों के साथ मिलकर हम लोगों ने बहुत विस्तृत योजना बनाई है। गोवा राज्य बहुत खूबसूरत है। गोवा के लोग बहुत खूबसूरत और बहुत अच्छे हैं। भगवान ने गोवा को सब कुछ दिया है। नदिया दी हैं, जंगल दिए हैं, पहाड़ दिए हैं, सब कुछ दिया है, लेकिन अभी तक इन सभी नेताओं और पार्टियांे ने मिलकर गोवा को लूटने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। जिसको मौका मिला, उसने गोवा को लूट लिया। सब अपने मौके की तलाश में रहते हैं कि कब 5 साल खत्म हो और हमारा मौका आए। अब हम सबको मिलकर इस लूट को बंद करना है। इसे लेकर हमने गोवा के लोगों के साथ बैठक उनकी जरूरतों के मुताबिक बहुत विस्तृत प्लान बनाया है। 

मैं नेता नहीं, एक आम आदमी हूं और आम आदमी का दर्द समझता हूं, मैं जो कहता हूं, वह करता हूं

‘आप’ संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अभी कुछ दिन पहले जब मैं गोवा आया था, तो उस प्लान के पहले बिंदु की घोषणा की थी कि गोवा में आम आदमी पार्टी की सरकार बनेगी, तो गोवा के अंदर मुफ्त बिजली दी जाएगी। गोवा के हर परिवार को 300 यूनिट बिजली मुक्त दी जाएगी, पुराने बिल माफ किए जाएंगे, किसानों को फ्री बिजली दी जाएगी और सबसे महत्वपूर्ण गोवा में 24 घंटे बिजली दी जाएगी। कई लोगों को यकीन नहीं होता है। पिछली प्रेस कॉन्फ्रेंस में कई लोगों ने पूछा था कि पैसा कहां से आएगा? यही सवाल दिल्ली में भी मीडिया वाले हमसे पूछते थे। 2015 में जब दिल्ली में हमारी सरकार बनी तो हमने कहा कि हम बिजली मुफ्त करेंगे। तब मीडिया वाले पूछते थे कि पैसा कहां से आएगा? लेकिन पैसा आया। हमने लूट रोकी, हमने ईमानदारी से सरकार चलाई, हमने भ्रष्टाचार रोका, हमने रिश्वतखोरी रोकी। इससे इतना पैसा बचने लगा कि उससे सबकी बिजली फ्री कर दी। ऐसा ही गोवा में भी करेंगे। मैं जो कहता हूं, वह करता हूं। मैं नेता नहीं हूं। मुझे राजनीति करनी नहीं आती है। मैं केवल जनता का आदमी हूं, एक आम आदमी हूं। मैं आम आदमी के दर्द को समझता हूं और जो हम कहते हैं, वह पूरा अभ्यास के बाद एक-एक पैसे का हिसाब करके बोलते हैं। यहां मौजूद बहुत सारे लोग ऐसे होंगे, जिनके दोस्त, रिश्तेदार दिल्ली में रहते होंगे। आप फोन करके उनसे पूछ सकते हैं कि दिल्ली में उनका बिजली का बिल कितना आता है। दिल्ली में 24 घंटे बिजली आती है और बिजली का बिल जीरो आता है। 

युवाओं को रोजगार देने के लिए नौकरी की संभावनाएं तलाशनी होगी, इसके लिए गोवा को एक ईमानदार और अच्छी नियत वाली सरकार चाहिए 

‘आप’ संयोजक ने गोवा के युवाओं की बात करते हुए कहा कि आज गोवा का युवा बहुत परेशान और दुखी है। युवा के पास रोजगार नहीं है। मां-बाप उसको पढ़ा-लिखाकर बड़ा करते हैं और वह बेरोजगार घूम रहा है। बहुत सारे ऐसे गरीब परिवार भी है, जिनके पास पढ़ाने-लिखाने के भी पैसे नहीं थे। उनको लगता है कि हमारे बच्चे को कहीं रोजगार मिल जाए, तो घर का खर्चा चल जाएगा। ऊपर से कोरोना ने बुरा हाल किया हुआ है। कोरोना की वजह से बहुत लोगों के रोजगार चले गए और बहुत से परिवार कंगाल हो गए। वहीं, पिछले कई साल से गोवा के अंदर माइनिंग नहीं हो रही है। बहुत से लोग थे, जो माइनिंग में नौकरी करते थे। उन सबके रोजगार चले गए और फिर इनमें से बहुत सारे युवा गोवा छोड़ने को मजबूर हो जाते हैं। इसे अब बंद करना है। हमें गोवा के अंदर नौकरी की संभावनाएं पैदा करनी है। यह हो सकता है, इसकी एक ही शर्त है कि अब गोवा को एक ईमानदार और अच्छी नियत वाली सरकार चाहिए। अगर ईमानदार और अच्छी नियत वाली सरकार आएगी, तो सबकुछ हो सकता है। 

‘आप’ की सरकार पारदर्शी तरीके से मेरिट के आधार पर नौकरी देगी, किसी सिफारिश की जरूरत नहीं होगी

‘आप’ संयोजक अरविंद केजरीवाल ने गोवा के अंदर नौकरी मुहैया कराने संबंधित सात गारंटी की घोषणाएं की। पहला, मुझे बहुत सारे लोगों ने बताया कि अगर गोवा में सरकारी नौकरी चाहिए, तो किसी न किसी एमएलए या मंत्री से दोस्ती चाहिए होती है। एमएलए या मंत्री की सिफारिश चाहिए होती है, उसका पार्टी कायर्काता होना चाहिए होता है या उसका दोस्त या रिश्तेदार होना चाहिए होता है। बिना सिफारिश और बिना रिश्वत दिए गोवा में सरकारी नौकरी नहीं मिलती है। आम आदमी पार्टी की सरकार बनने पर हम इसे बंद करेंगे। गोवा की हर सरकारी नौकरी पर गोवा के एक आम युवा का अधिकार होगा। जिसके पास रिश्वत देने के पैसा नहीं है, जिसकी किसी एमएलए या मंत्री से कोई दोस्ती व रिश्तेदारी नहीं है और कोई पार्टी का कार्यकर्ता नहीं है। हमारी सरकार बनने पर गोवा के सरकारी नौकरियों पर आम गोवा के युवा का अधिकार होगा और यह हमने दिल्ली में करके दिखाया है। दिल्ली के अंदर भी हमारी सरकार बनने से पहले ऐसे ही चलता था। सरकारी नौकरियां ऐसे ही मिलती थी। हम पूरा सिस्टम पारदर्शी और जवाबदेह बनाएंगे। गोवा की जितनी भी सरकारी नौकरियां हैं, उस पर गोवा के हर बच्चे का अधिकार होगा। वह उसमें आवेदन करेगा और पारदर्शी तरीके से मेरिट के आधार पर उसको नौकरी मिलेगी। 

हर परिवार के एक बेरोजगार युवा को रोजगार देंगे और रोजगार मिलने तक 3 हजार रुपए महीना बेरोजगारी भत्ता देंगे

‘आप’ संयोजक ने दूसरी गारंटी देते हुए कहा कि गोवा के हर घर से, हर परिवार से एक बेरोजगार युवा को रोजगार मुहैया कराने की व्यवस्था करेंगे। तीसरा, जब तक उस युवा को रोजगार नहीं मिलता है, तब तक उसको 3 हजार रुपए प्रतिमाह बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा। चौथा, 80 फीसदी नौकरियां गोवा के युवाओं के लिए रिजर्व की जाएंगी। ‘आप’ संयोजक ने यह स्पष्ट करते हुए कहा कि जो सरकारी नौकरियां हैं, अभी उसमें सारी नौकरियां गोवा के निवासियों के लिए रिजर्व हैं। इसके लिए 15 साल का डोमेसाइल चाहिए होता है और कोंकणी भाषा का प्रमाण पत्र चाहिए होता है, लेकिन अभी निजी क्षेत्र की नौकरियां गोवा निवासियों के लिए रिजर्व नहीं हैं। हम इसके लिए एक कानून लाएंगे कि निजी क्षेत्र की 80 फीसद नौकरियां गोवा के निवासियों के लिए रिजर्व रहेंगी। मेरे पास कुछ बच्चे आए। उन्होंने बताया कि किस तरह सरकार अपने सारे ठेके गोवा के बाहर के लोगों को दे देती हैं। वह बाहर वाला अपने लोगों को लेकर आता है और गोवा के लोग देखते रह जाते हैं। गोवा के बच्चों को नौकरियां नहीं मिलती हैं। अभी तक माइनिंग में ज्यादातर गोवा के लोगों को नौकरी मिलती थी। अब लोगों को डर है कि कहीं ऐसा न हो कि जिन लोगों को माइनिंग की लीज मिले, वो सारे बाहर के लोगों को लेकर आ जाए और गोवा के माइनिंग पर निर्भर परिवार देखती रह जाएं। इसलिए हमने यह क्लॉज डाला है कि 80 फीसद नौकरियां गोवा के निवासियों के लिए रिजर्व रहेंगी। कुछ लोगों ने हमसे कहा कि कुछ सेक्टर ऐसे होते हैं, जिसमें विशेषज्ञों की जरूरत होती है। इसीलिए हमने 20 फीसद छोड़ रखा है कि अगर आपको विशेषज्ञ की जरूरत है, तो 20 फीसद में आप बाहर से ले आइए, लेकिन 80 फीसद नौकरियां गोवा के लोगों के लिए रिजर्व रहेंगी।

युवाओं को स्किल देने के लिए दिल्ली की तरह गोवा में भी एक स्किल यूनिवर्सिटी बनाएंगे

पांचवां, कोरोना की वजह से टूरिज्म को बहुत नुकसान हुआ है। टूरिज्म पर निर्भर परिवार बेरोजगार हो गए हैं और उनके घर में खाने के लिए कुछ नहीं है। जब तक उनका रोजगार पुनर्स्थापित नहीं हो जाता है, तब तक उन परिवारों को 5 हजार रुपए प्रतिमाह दिया जाएगा। इसी तरह, जो माइनिंग पर निर्भर परिवार हैं, वे भी माइनिंग बंद हो जाने की वजह से भुखमरी की कगार पर आ गए हैं। इसलिए जब तक माइंस चालू नहीं हो जाती हैं और उनकी नौकरी उन्हें वापस नहीं मिल जाती है, तब तक हर माइनिंग परिवार को 5 हजार रुपए महीना दिया जाएगा। मैंने कुछ दिन पहले गोवा सरकार का एक बयान न्यूज पेपर में पढ़ा था। एक आंकड़ा आया था कि गोवा का 50 फीसद शिक्षित युवा बेरोजगार हैं। इस पर गोवा सरकार ने कहा कि गोवा के 50 फीसद शिक्षित युवा इसलिए बेरोजगार हैं, क्योंकि उनके पास कौशल नहीं है। युवाओं को कौन स्किल (कौशल) देगा? स्किल तो सरकार ही देगी। सरकार की जिम्मेदारी है कि वह अपने युवाओं को स्किल देकर उन्हें नौकरी के लिए तैयार करे। दिल्ली में हमने एक स्किल यूनिवर्सिटी बनाई है। हम ऐसी एक स्किल यूनिवर्सिटी गोवा में भी बनाएंगे। जिसमें 12वीं के बाद जो बच्चा जो भी स्किल सीखना चाहता है, वह सिखकर अपनी नौकरी भी कर सकता है और अपना उद्यम कर नौकरी दे भी सकता है। 

गोवा में जॉब की बहुत सारी संभावनाएं, इसके लिए सिर्फ राजनीतिक इच्छा शक्ति चाहिए

उन्होंने आगे कहा कि आने हमारी सरकार बनेगी तो हम बहुत सारे नए-नए स्कूल और अस्पताल खोलेंगे। विलेज क्लीनिक खोलेंगे, सड़कें ठीक करेंगे। डोर स्टेप डिलीवरी ऑफ सर्विसेज शुरू करेंगे। गोवा में बहुत सारे काम करने है। इन सबके लिए मानव शक्ति (मैन पावर) चाहिए। यह मानव शक्ति सरकार के अंदर नियुक्त करने हैं। माइनिंग को शुरू करेंगे। माइनिंग को शुरू करने से बहुत सी नौकरियां पैदा होंगी। टूरिज्म में नौकरी की बहुत सारी संभावनाएं हैं। इसके लिए सिर्फ राजनीतिक इच्छा शक्ति चाहिए। गोवा निवासियों के साथ मिलकर इन सब चीजों से नौकरियां पैदा करेंगे। कुछ दिन पहले सुना था कि सामंत साहब ने गोवा के अंदर पानी फ्री कर दिया है। यह सुनकर मुझे बहुत खुशी हुई। दिल्ली में हमने 4 साल पहले पानी फ्री कर दिया था। हमने कहा कि हम गोवा के अंदर बिजली फ्री देंगे, तो उन्होंने कहा कि हम पानी भी फ्री देंगे। यह बहुत अच्छी बात है। 

दिल्ली का कॉपी कर गोवा के मुख्यमंत्री डोर स्टेप डिलीवरी ऑफ सर्विसेज शुरू कर रहे हैं

‘आप’ संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हमने दिल्ली में तीन साल पहले डोर स्टेप डिलीवरी ऑफ सर्विसेज शुरू किया था। अगर आपको दिल्ली सरकार से कोई भी काम करवाना है, तो उसके लिए आपको एक नंबर 1076 दे दिया गया है। आप उस नंबर पर कॉल करिए। दिल्ली सरकार के अधिकारी आपसे पूछेंगे कि हम आपके घर कितने बजे आएं। दिल्ली सरकार का ऑफिसर आपका काम करवाने के लिए आपके घर आता है। आपको ऑफिस जाने की जरूरत नहीं है। आप बोलिए कि आप रात के 9ः00 बजे आइए, मैं तो काम पर जाता हूं, तो रात के 9ः00 बजे दिल्ली सरकार का ऑफिसर आपका काम करने के लिए आपके घर आएगा। वह पहले ही बता देता है कि आपको क्या-क्या कागज तैयार रखने हैं। वह आपके कागज व फीस लेकर चला जाता है और आपका जो भी काम है, वह पोस्ट के माध्यम से आपके घर आ जाता है। मैंने सुना है कि सावंत साहब ने डोर स्टेप डिलीवरी ऑफ सर्विसेज शुरू करेंगे। यह जानकर मुझे बहुत खुशी हुई है। लेकिन मेरा यह कहना है कि जो दिल्ली में काम हो रहे हैं, उसको वह कॉपी कर रहे हैं। जब ऑरिजिनल उपलब्ध है, तो डुप्लीकेट की क्या जरूरत है? जब गोवा के लोग अपना वोट डालकर ऑरिजिनल को चुन सकते हैं, तो डुप्लीकेट को चुनने की क्या जरूरत है? डुप्लीकेट वाला तो गड़बड़ ही करेगा।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   7543800
 
     
Related Links :-
सीएम मनोहर ने पीएम मोदी से की मुलाकात, अंतर्राष्ट्रीय गीता जयंती महोत्सव के लिए दिया निमंत्रण
दो एक्सप्रेसवे पर लड़ाकू जहाजों के संचालन में दक्ष बनेगी वायुसेना, पांच एयरफोर्स स्टेशनों का एक जगह से होगा नियंत्रण
मणिपुर में आतंकी हमला, कमांडिंग ऑफिसर के पत्नी-बेटे समेत 7 शहीद
अफगानिस्तान के हालातों पर चर्चा करने अमेरिका, चीन, रूस के राजनयिक पहुंचे इस्लामाबाद
सलमान खुर्शीद की किताब पर विवाद, हिंदू धर्म को बदनाम करने के आरोप में शिकायत दर्ज
सात देशों के एनएसए से पीएम मोदी ने की मुलाकात, अफगानिस्तान पर साझा किया अपना स्टैंड
राजनाथ सिंह अचानक पहुंचे साउथ ब्लॉक, रक्षा मंत्रालय के कर्मचारियों के साथ की बातचीत
जम्मू-कश्मीर पहुंचे अमित शाह, शहीद इंस्पेक्टर के परिवार से की मुलाकात
जन्मदिन पर अमित शाह के लिए कलियर शरीफ दरगाह पर की गई चादर पोशी
कोरोना टीकाकरण में इतिहास रचने के बाद पीएम मोदी ने किया थम्स अप, फोटो वायरल
 
CopyRight 2016 DanikUp.com