दैनिक यूपी ब्यूरो
16/09/2021  :  22:10 HH:MM
यूपी में हो रही बारिश ने कई जिलों में तबाही दी मचा
Total View  631

यूपी में चौबीस घंटे से पूर्वांचल और अवध क्षेत्र में लगातार हो रही बारिश ने कई जिलों में तबाही मचा दी है। ज्यादातर इलाकों में हो रही मूसलाधार बारिश ने आम जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है। इस दौरान घर और पेड़ गिरने के कारण 35 लोगों की मौत हुई है।

लखनऊ, उत्तर प्रदेश पिछले चौबीस घंटे से पूर्वांचल और अवध क्षेत्र में लगातार हो रही बारिश ने कई जिलों में तबाही मचा दी है। ज्यादातर इलाकों में हो रही मूसलाधार बारिश ने आम जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है। इस दौरान घर और पेड़ गिरने के कारण 35 लोगों की मौत हुई है, जबकि लोगों की संपत्तियों का व्यापक नुकसान हुआ है। बाराबंकी में सर्वाधिक छह मौतें, जबकि प्रयागराज, प्रतापगढ़ और फतेहपुर में पांच-पांच लोगों की मौत हुई है। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार राज्य में बारिश का दौर अगले दो दिन तक थमने वाला नहीं है।

बंगाल की खाड़ी में बना लो प्रेशर एरिया प्रयागराज के ऊपर से गुजर रहा है। इस कारण लखनऊ, प्रयागराज, वाराणसी सहित आसपास के इलाकों में अगले 40 घंटों तक बारिश जारी रहेगी। इसका असर 500 किलोमीटर के दायरे में होता है। लखनऊ मौसम केंद्र के वैज्ञानिकों का कहना है कि लखनऊ समेत 40 जिलों में हो रही बरसात इस सीजन में तीसरी बार है। पांच वर्षों बाद सितंबर माह में इतनी बारिश हो रही है। उत्तर प्रदेश में बीते 24 घंटे के अंदर औसत अनुमान से पांच गुना ज्यादा बारिश हुई है। औसत अनुमान 7.6 मिमी से करीब पांच गुना ज्यादा 33.1 मिमी बारिश प्रदेश में हुई है। बारिश का दौर अगले दो दिन तक यूं ही चलने की संभावना है।

तेज हवा के साथ हो रही बारिश के कारण दिल्ली-हावड़ा रेलमार्ग पर इटावा जंक्शन के पूर्वी ओर सुंदरपुर रेलवे क्रासिंग के समीप यूकेलिप्टस का पेड़ ओवरहेड इलेक्ट्रिक (ओएचई) लाइन पर गिर गया, जिससे दो घंटे तक रेलवे ट्रैक बाधित रहा। कानपुर में लगातार दूसरे दिन गुरुवार बारिश जारी रही। इस कारण यहां बड़ी संख्या में कच्चे मकान ध्वस्त हो गए। चित्रकूट, बांदा, नवाबगंज, फतेहपुर में इस तरह की घटनाओं में आठ जानें गईं। इसमें फतेहपुर के हादसे में दो बच्चियों सहित पांच लोग काल-कवलित हुए और छह लोग घायल हुए।

 

 






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   6430390
 
     
Related Links :-
पर्यावरण संरक्षण के लिए ई- वेस्ट व प्लास्टिक वेस्टेज का समुचित निस्तारण कराएं अधिकारी : सीडीओ
यूपी में हो रही बारिश ने कई जिलों में तबाही दी मचा
मैत्रेयी कॉलेज के सौजन्य से हुआ वृक्षारोपण
यूपी ने एक दिन में रोपे 25.51 करोड़ पौधे, बनाया कीर्तिमान
ग्राम वासियों ने कोरोना के खिलाफ लिया संकल्प, विश्व पर्यावरण दिवस पर किया पौधारोपण
तेज हवा और बारिश ने बदला मौसम का मिजाज, 8 डिग्री तक गिरा पारा, जानें मौसम का हाल
हावड़ा और कोलकाता देश के सबसे प्रदूषित शहर
झमाझम बारिश से यूपी से दिल्ली तक मौसम सुहाना
यूपी में इन 10 जिलों में आंधी-पानी की आशंका
पर्यावरण संरक्षण हेतु जनभागीदारी अति महत्वपूर्ण है: लोक सभा अध्यक्ष
 
CopyRight 2016 DanikUp.com