दैनिक यूपी ब्यूरो
11/09/2021  :  11:42 HH:MM
कोरोना शव मामला : यूपी-बिहार में गंगा-यमुना से लिए गए 13 नमूनों में नही मिला कोरोना वायरस
Total View  22

बीते दिनों गंगा यमुना में कोरोना संक्रमितों का शव बहाए जाने की खबरों से जहां लोगों में मृतकों के अंतिम संस्कार को लेकर संवेदना थी। वहीं, कोरोना संक्रमित शवों के कारण नदियों का जल प्रदूषित होने की आशंका से भयभीत भी थे। मगर, अब लोगों का भय दूर हो जाएगा क्योंकि वैज्ञानिकों ने नदियों के कथित दूषित जल की जांच के बाद अपनी रिपोर्ट सरकार को सौंप दी है जिसमें पानी में कोरोना का वायरस न होने की बात कही गई है।

लखनऊ, (दैनिक यूपी ब्यूरो)। बीते दिनों गंगा यमुना में कोरोना संक्रमितों का शव बहाए जाने की खबरों से जहां लोगों में मृतकों के अंतिम संस्कार को लेकर संवेदना थी। वहीं, कोरोना संक्रमित शवों के कारण नदियों का जल प्रदूषित होने की आशंका से भयभीत भी थे। मगर, अब लोगों का भय दूर हो जाएगा क्योंकि वैज्ञानिकों ने नदियों के कथित दूषित जल की जांच के बाद अपनी रिपोर्ट सरकार को सौंप दी है जिसमें पानी में कोरोना का वायरस न होने की बात कही गई है।

दरअसल, सरकार ने भारतीय विष विज्ञान अनुसंधान संस्थान (आइआइटीआर) के वैज्ञानिकों को नदियों के जल की जांच करने का जिम्मा सौंपा था जिसके तहत उत्तर प्रदेश और बिहार में 13 जगहों से गंगा और यमुना नदियों से पानी के नमूने लिए थे जिनकी वैज्ञानिक जांच के दौरान कोरोना वायरस नहीं मिला। वैज्ञानिकों ने यह नमूने मई और जून माह में लिए थे।

यहां से लिए गए नमूने: यूपी में कन्नौज, उन्नाव, कानपुर, प्रयागराज, वाराणसी, मिर्जापुर, गाजीपुर, बलिया, पटना, बक्सर, सरन, भोजपुर से बहने वाली गंगा नदी से पानी के नमूने लिए गए। वहीं यूपी के हमीरपुर जिले से बहने वाली युमना नदी से पानी का नमूना लिया गया। आइआइटीआर के निदेशक प्रोफेसर एसके बारिक ने बताया कि सभी 13 जगहों से लिए गए नमूनों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। मई और जून में दो बार उन जगहों से पानी के नमूने लिए गए थे। मगर दोनों बार पानी में कोरोना वायरस की पुष्टि नहीं हुई है। उन्होंने बताया कि रिपोर्ट दिल्ली में उच्च अधिकारियों को भेज दी गई है।

33 जिलों में एक भी कोविड मरीज नहीं: बता दें कि उत्तर प्रदेश के 33 जिलों में कोविड का एक भी मरीज नहीं बचे हैं। इन जिलों में अलीगढ़, अमरोहा, अयोध्या, बागपत, बलिया, बलरामपुर, बांदा, बस्ती, बहराइच, भदोही, बिजनौर, चंदौली, चित्रकूट, देवरिया, एटा, फतेहपुर, गाजीपुर, गोंडा, हमीरपुर, हापुड़, हरदोई, हाथरस, कासगंज, ललितपुर, महोबा, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, पीलीभीत, रामपुर, सहारनपुर, शामली, सिद्धार्थ नगर और सोनभद्र शामिल हैं। राज्य में अब तक सात करोड़ 44 लाख 95 हजार 406 कोविड सैम्पल की जांच की जा चुकी है। प्रदेश में अब तक 16 लाख 86 हजार 457 प्रदेशवासी कोरोना संक्रमण से मुक्त होकर स्वस्थ हो चुके हैं। कोविड टेस्टिंग में 67 जिलों में कोई भी नया पाजिटिव केस नहीं मिला। पिछले 24 घंटे में दो लाख 30 हजार 740 सैम्पल टेस्टिंग में 10 नए संक्रमितों की पुष्टि हुई है। मात्र आठ जिलों में ही नए मरीज मिले। इसी अवधि में 16 मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज भी हुए। वहीं, राजधानी लखनऊ में बीते 24 घंटे में कोरोना का एक संक्रमित मरीज मिला। वहीं, तीन लोगों को डिस्चार्ज किया गया। वर्तमान में सक्रिय मामलों की संख्या 15 है।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   3050365
 
     
Related Links :-
डीडीयू जयंती पर गरीब कल्याण मेला के माध्यम से लोगों को दिया जाएगा सरकारी योजनाओं का लाभ
स्वामी नरेंद्रानंद सरस्वती का दावा-महंत नरेंद्र गिरी की हुई है हत्या, पांच बिस्‍वा जमीन देने का दबाव बनाते थे आइजी
पेरिस सेंट जर्मेन फेमिनिन और पिक्स स्टोरी ने सोशल मीडिया को सुरक्षित जगह बनाने के लिए हाथ मिलाया, पिक्स स्टोरी बना पेरिस सेंट जर्मेन फेमिनिन का प्रीमियम पार्टनर
सीओ जियाउल हक की हत्या मामले में राजा भैया को क्लीन चिट देने वाली सीबीआई की याचिका खारिज
पीएम मोदी जो बाइडन से आज करेंगे मुलाकात, अफगानिस्तान समेत कई अहम मुद्दों पर होगी चर्चा
अब बरेली से वैष्णोदेवी दर्शन के लिए मिलेगी कनेक्टिंग फ्लाइट, 24- 30 सितंबर के बीच सुबह 8.30 बजे से उड़ेगा जहाज
महंत नरेंद्र गिरि को पोस्‍टमार्टम के बाद श्रीमठ बाघम्‍बरी गद्दी परिसर में दी जाएगी समाधि
भाजपा यूपी प्रभारी धर्मेंद्र प्रधान टीम के साथ आज पहुंचेंगे लखनऊ, सीएम संग बनाएंगे चुनावी रणनीति
सीएम योगी ने महंत नरेन्द्र गिरि को दी श्रद्धांजलि, बोले- जल्द सामने लाया जाएगा संदिग्ध मौत का सच
यूपी में कांग्रेस की पुरानी प्रतिष्ठा वापिस पाने की जुगत, संगठन में 43 और पदाधिकारी नामित, मीडिया टीम में भी वृध्दि
 
CopyRight 2016 DanikUp.com