दैनिक यूपी ब्यूरो
09/09/2021  :  20:31 HH:MM
दिल्ली में बसों की पहली मल्टी लेवल पार्किंग बनेगी हरि नगर- वसंत विहार में
Total View  616

एनबीसीसी इन साइटों के विकास के लिए परियोजना प्रबंधन सलाहकार के रूप में कार्य करेगा, विदेशी परियोजनाओं के विस्तृत शोध और लाइव केस स्टडीज के बाद बनाया गया है बस पार्किंग स्थलों का डिजाइन

नई दिल्ली, (दैनिक यूपी ब्यूरो)। केजरीवाल सरकार दिल्ली की पहली मल्टी लेवल बस पार्किंग हरि नगर और वसंत विहार डिपो में विकसित करेगी। दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) की विभिन्न साइटों पर दिल्ली परिवहन विभाग यह मल्टी-लेवल बस पार्किंग की सुविधा विकसित करने जा रही है। नेशनल बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन कॉरपोरेशन लिमिटेड (एनबीसीसी) द्वारा निष्पादित की जाने वाली इस परियोजना का लक्ष्य 2 प्रमुख डीटीसी डिपो - हरि नगर और वसंत विहार को विश्व स्तरीय डिपो में विकसित करना होगा, जिसमें रिटेल के साथ-साथ वर्तमान पार्किंग क्षमता से  2 से 3 गुना ज़्यादा गाड़ियां पार्क हो सकें।

हरि नगर I और II, और वसंत विहार में क्रमशः 5 एकड़ और 6.21 एकड़ एरिया फैले ये डिपो, जिनमें वर्तमान में प्रत्येक में 100 और 230 बसें हैं, 4 और 7 मंजिल डिपो में प्रत्येक में 330 और 400 बसों को समायोजित करने में सक्षम होंगे। इनमें 2.6 लाख वर्ग फुट से अधिक की बेसमेंट पार्किंग भी होंगी, जिसमें 690 से अधिक गाड़ियां खड़ी हो सकेंगी।

इन डिपो के डिज़ाइन में शोर और कंपन प्रभाव विश्लेषण के बाद, स्टील हेलीकल स्प्रिंग्स के ज़रिये वाइब्रेशन आइसोलेशन सिस्टम का इस्तेमाल किया गया है। साथ ही, पार्किंग दक्षता के लिए 45 डिग्री कोण टेक्निक का इस्तेमाल भी इनमे किया गया है। यह डिजाइन विदेशों में इसी तरह की परियोजनाओं और लाइव केस स्टडीज और सिमुलेशन के विस्तृत शोध के बाद किए गए हैं। इसके साथ ही  45 डिग्री कोणों के उपयोग से प्रत्येक डिपो में 10-15 फीसद अधिक बसें खड़ी की जा सकेंगी। 

डिपो सम्बंधित विभिन्न सुविधाओं जैसे वाशिंग पिट, ईंधन भरने वाले स्टेशन जिन्हें भविष्य में इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशनों द्वारा प्रतिस्थापित किया जाएगा, इसको भी इन साइटों पर शामिल किया जाएगा। इन 2 स्थलों के अलावा, शादीपुर और हरि नगर 3 में डीटीसी कॉलोनियों को रिटेल और वाणिज्यिक सुविधाओं के साथ आवासीय इकाइयों में पुनर्विकसित किया जा रहा है। इनमें दिल्ली मास्टर प्लान 2021 के मानदंडों के अनुसार ईडब्ल्यूएस आवास भी शामिल होंगे।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   2269119
 
     
Related Links :-
दिल्ली में पाकिस्तानी आतंकी गिरफ्तार, AK-47 सहित कई हथियार बरामद
दिल्ली: रेलवे, मेट्रो और रोडवेज के जंक्शन के रूप में कार्य करेगा सराय काले खां स्टेशन
छत्तीसगढ़ के सियासी संकट के बीच के सीएम भूपेश बघेल को मिली यूपी चुनाव के लिए अहम जिम्मेदारी
अवैध निवासी 2050 तक असम में सत्ता हथियाने का खाका कर रहे तैयार : हिमंत सरमा
मनीष सिसोदिया ने गांधीनगर में किया रोड शो, निकाय चुनाव से पहले उमड़ा जनसैलाब
पंजाब कांग्रेस में फिर बवाल, सिद्धू ने प्रदेश अध्यक्ष पद से दिया इस्तीफा
भाजपा सांसद दिलीप घोष के साथ धक्का मुक्की, सुरक्षाकर्मी ने निकाली पिस्तौल
दिल्ली की कोर्ट में जज के सामने गैंगस्टर गोगी की गोली मारकर हत्या
पीएम मोदी अमेरिका के लिए रवाना, 24 सितंबर को राष्ट्रपति बाइडेन से करेंगे मुलाकात
गोवा के हर युवा को देंगे रोजगार, निजी क्षेत्र में 80 फीसद नौकरियां करेंगे रिजर्व : केजरीवाल
 
CopyRight 2016 DanikUp.com