10/08/2021  :  11:11 HH:MM
पीएम मोदी आज महोबा से करेंगे उज्ज्वला-2 की वर्चुअल शुरुआत, गरीबों को मिलेंगे मुफ्त गैस कनेक्शन
Total View  651

गांव के साथ ही शहरी गरीबों को मुख्यधारा में लाने के लिए समर्पित उज्जवला योजना के तहत मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन देने का अभियान मंगलवार से फिर शुरु हो रहा है। उज्जवला 2.0 अभियान के दूसरे चरण की शुरुआत उत्तर प्रदेश में बुंदेलखंड के महोबा से होगी।

लखनऊ,(दैनिक यूपी ब्यूरो)। गांव के साथ ही शहरी गरीबों को मुख्यधारा में लाने के लिए समर्पित उज्जवला योजना के तहत मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन देने का अभियान मंगलवार से फिर शुरु हो रहा है। उज्जवला 2.0 अभियान के दूसरे चरण की शुरुआत उत्तर प्रदेश में बुंदेलखंड के महोबा से होगी। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नई दिल्ली से दोपहर 12:30 बजे इस योजना का वर्चुअल शुभारंभ करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी उज्ज्वला योजना के दूसरे चरण के 10 लाभार्थियों को ऑनलाइन प्रमाण पत्र भी प्रदान करेंगे। वह इस योजना के पहले चरण के विभिन्न राज्यों के पांच लाभार्थियों के साथ ऑनलाइन माध्यम से बातचीत भी करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमृतसर, देहरादून, इम्फाल, उत्तरी गोवा और गोरखपुर में एक-एक महिला लाभार्थी से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संवाद भी करेंगे।

इस योजना के तहत लाभार्थियों को एलपीजी का मुफ्त कनेक्शन दिया जाता है। प्रधानमंत्री महोबा पुलिस लाइन में आयोजित कार्यक्रम के दौरान यहां मौजूद केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व अन्य मंत्रियों से बात कर सकते हैं। इसके साथ ही पूर्व की योजना के लाभार्थियों से संवाद कर सकते हैं। 

महोबा की पुलिस लाइन के परेड मैदान में इसके तहत बायोफ्यूल प्रदर्शनी लगाई जा रही है, जिसका उद्घाटन करने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी पहुंचेंगे। कार्यक्रम का प्रसारण दोपहर 12 बजे शुरू हो जाएगा लेकिन प्रधानमंत्री 12:30 बजे जुड़ेंगे। 12:40 बजे बायोगैस व उज्ज्वला योजना पर शार्ट फिल्म दिखाई जाएगी। 12:45 बजे प्रधानमंत्री रिमोट का बटन दबाकर उज्ज्वला योजना 2.0 का शुभारंभ करेंगे।

दोपहर 12:47 बजे से वह अलग-अलग राज्यों के उज्ज्वला योजना फेज वन के पांच लाभार्थियों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए संवाद कर सकते हैं। महोबा में कार्यक्रम के दौरान पांच हजार ग्रामीणों को बुलाया गया है। अभी तक योजना के पहले चरण में 90,194 लोग लाभ पा रहे हैं। दूसरे चरण में पहले करीब एक हजार लोगों को इसका लाभ दिया जाना है।  सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला-2 के दस लाभार्थियों को आनलाइन प्रमाण पत्र वितरित करेंगे।पहले चरण में प्रदेश के गरीब परिवारों को कुल एक करोड़ 47 लाख 43 हजार 862 रसोई गैस कनेक्शन दिए गए। जो पात्र परिवार रह गए, उन्हें इस दूसरे चरण में लाभान्वित किया जाएगा। इसके साथ आज से ही मुजफ्फरनगर में लगाए जा रहे कम्प्रेस्ड बायोगैस प्लांट की शुरुआत भी की जाएगी।

पहली रिफिल और हॉटप्लेट मुफ्त

उज्जवला 2.0 के लाभार्थियों को डिपॉजिट फ्री एलपीजी कनेक्शन के साथ पहली रिफिल और हॉटप्लेट मुफ्त दी जाएगी। साथ ही न्यूनतम कागजी कार्रवाई की जरूरत होगी। उज्ज्वला 2.0 में लोगों को राशन कार्ड या एड्रेस प्रूफ जमा करने की जरूरत नहीं होगी। आवेदक योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2021 के लिए अपनी पसंद के किसी भी वितरक को या तो वितरक के पास आवेदन जमा करके या ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से एप्लीकेशन देकर कर सकते हैं। इस बार आपको कई विकल्प दिए गए हैं। आप चाहे तो अपनी पसंद के वितरक चुन सकते हैं, जैसे इंडेन, भारतगैस या एचपी गैस में से कोई भी एक।

2016 में हुई योजना की शुरुआत

साल 2016 में शुरू उज्ज्वला योजना के दौरान गरीबी रेखा से नीचे जीवन बसर करने वाले परिवारों की 5 करोड़ महिला सदस्यों को एलपीजी कनेक्शन उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा गया था। अप्रैल 2018 में इस योजना का विस्तार किया गया और इसमें सात और श्रेणियों (अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति, पीएमएवाई, एएवाई, अत्यंत पिछड़ा वर्ग, चाय बागान, वनवासी, द्वीप समूह) की महिला लाभार्थियों को शामिल किया गया। लक्ष्य को संशोधित कर 8 करोड़ एलपीजी कनेक्शन कर दिया गया। इस लक्ष्य को निर्धारित तिथि से सात महीने पहले अगस्त 2019 में ही हासिल कर लिया गया था।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   854953
 
     
Related Links :-
सब्जियों की रंगोली से महिलाओं को पोषक आहार के प्रति किया गया जागरुक
पीएम मोदी आज महोबा से करेंगे उज्ज्वला-2 की वर्चुअल शुरुआत, गरीबों को मिलेंगे मुफ्त गैस कनेक्शन
कोरोना से निराश्रित महिलाओं की सुध : आजीविका का प्रबंध करेगी योगी सरकार
कोरोना से निराश्रित महिलाओं की सुध : आजीविका का प्रबंध करेगी योगी सरकार
यूपी में घर-घर पहुंचेगा बैंक, 58 हजार महिलाओं को आत्मनिर्भर बना रही है योगी सरकार
सोशल एक्टिविस्ट सुमन ऑस्कर का हंड्रेड इंस्पायरिंग इंडियंस में चयन, छपेगी किताब
महिला स्पेशल बूथ में महिलाओं ने कराया कोरोना वैक्सीनेशन
जनपद में मनाया गया प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस
समय से पहले बूढ़ी होती त्वचा को बचाने उपाय
माँ बनने के बाद कामकाजी महिलाओं को पदोन्नति मिलने की संभावनाओं पर लगता है विराम*
 
CopyRight 2016 DanikUp.com