दैनिक यूपी ब्यूरो
31/07/2021  :  12:19 HH:MM
यूपी में इंटरनेशनल स्किल यूनिवर्सिटी बनाने का प्रस्ताव, धर्मेंद्र प्रधान से मिले कौशल विकास मंत्री
Total View  652

उत्तर प्रदेश में प्रस्तावित जेवर एयरपोर्ट, फिल्म सिटी, इलेक्ट्रानिक सिटी व लाजिस्टिक सिटी में बड़े पैमाने पर रोजगार मिलने की संभावनाओं के मद्देनजर इंटरनेशनल स्किल यूनिवर्सिटी बनाने की पहल की जा रही है। इस संबंध में प्रदेश के व्यावसायिक शिक्षा व कौशल विकास मंत्री कपिल देव अग्रवाल ने शुक्रवार को केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान से नई दिल्ली में मुलाकात की। दोनों नेताओं के बीच युवाओं को कौशल विकास व रोजगार के अधिक अवसर उपलब्ध कराये जाने पर सहमति भी बनी है।

लखनऊ, (दैनिक यूपी ब्यूरो)। उत्तर प्रदेश में प्रस्तावित जेवर एयरपोर्ट, फिल्म सिटी, इलेक्ट्रानिक सिटी व लाजिस्टिक सिटी में बड़े पैमाने पर रोजगार मिलने की संभावनाओं के मद्देनजर इंटरनेशनल स्किल यूनिवर्सिटी बनाने की पहल की जा रही है। इस संबंध में प्रदेश के व्यावसायिक शिक्षा व कौशल विकास मंत्री कपिल देव अग्रवाल ने शुक्रवार को केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान से नई दिल्ली में मुलाकात की। दोनों नेताओं के बीच युवाओं को कौशल विकास व रोजगार के अधिक अवसर उपलब्ध कराये जाने पर सहमति भी बनी है। इसके साथ ही केंद्र सरकार से उत्तर प्रदेश में इंडियन इंस्टीट्यूट आफ साइंस एजुकेशन एंड रिसर्च संस्थान स्थापित करने की मांग भी की गई है। 

मंत्री अग्रवाल ने यूपी में युवाओं के प्रशिक्षण, कौशल की गुणवत्ता बढ़ाने की कार्ययोजना पर चर्चा करते हुए नई शिक्षा नीति के तहत प्राइमरी स्टेज से ही शिक्षा को रोजगारपरक बनाये जाने का अनुरोध किया, ताकि पीएम के आत्मनिर्भर भारत के सपने को साकार किया जा सके। उन्होंने हेल्थ सेक्टर में ट्रेङ्क्षनग लेने के इच्छुक अभ्यर्थियों की अधिक संख्या को देखते हुए लक्ष्य एक लाख को बढ़ाने पर जोर दिया। अग्रवाल ने कहा कि प्रदेश सरकार युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने, उन्हें स्वरोजगार के प्रति प्रेरित करने व उनके कौशल विकास के लिए चलाई जा रही योजनाओं के माध्यम से युवा प्रदेश के विकास में अपनी भागीदारी सुनिश्चित कर रहे हैं।

डिफेंस कारिडोर के अलीगढ़ नोड में 1200 करोड़ का निवेश प्रस्तावित: डिफेंस इंडस्ट्रियल कारिडोर के अलीगढ़ नोड में अब तक कुल 22 कंपनियों को भूमि आवंटित की जा चुकी है। इन कंपनियों की ओर से 1200 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश प्रस्तावित है।यूपीडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी अवनीश कुमार अवस्थी ने शुक्रवार को यहां यूपीडा मुख्यालय में यह जानकारी दी। वह डिफेंस कारिडोर के अलीगढ़ नोड में रक्षा और एयरोस्पेस उपकरणों के पुर्जे बनाने की मैन्युफैक्चरिंग व असेंबली इकाई की स्थापना के लिए यूपीडा और मेसर्स इंडियन डाइकास्टिंग इंडस्ट्रीज, अलीगढ़ के बीच हुए समझौते के बाद मीडिया से मुखातिब थे। कंपनी की ओर से पांच करोड़ रुपये का निवेश प्रस्तावित है और इससे प्रत्यक्ष रुप से 75 लोगों का रोजगार उपलब्ध होगा। मेसर्स इंडियन डाइकास्टिंग इंडस्ट्रीज पहले से ही ईसीआइएल हैदराबाद के लिए पुर्जे और मेसर्स हिंदुस्तान एयरोनाटिकल लिमिटेड के अन्य एंकर आपूॢतकर्ताओं के निर्माता भी हैं। समझौता ज्ञापन पर यूपीडा सीईओ और कंपनी के मैनेजिंग पार्टनर अंशुमान ने हस्ताक्षर किए। यूपीडा के सीईओ ने कंपनी को जल्दी भूमि उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   6150652
 
     
Related Links :-
योगी सरकार में अल्पसंख्‍यकों में नए मनोबल व चेतना का हुआ संचार : नंद गोपाल गुप्ता नंदी
हर्षवर्धन को इंग्लैंड के शीर्ष विश्वविद्यालय से मिली स्कॉलरशिप
उत्तर प्रदेश कैबिनेट का फैसला, अब निजी विश्वविद्यालय होंगे अनावश्यक नियंत्रण से मुक्त
यूपी में इंटरनेशनल स्किल यूनिवर्सिटी बनाने का प्रस्ताव, धर्मेंद्र प्रधान से मिले कौशल विकास मंत्री
लंबे समय से एक ही विकास खंड में कार्यरत शिक्षा अधिकारी होंगे स्थानांतरित
यूपी : असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती के संशोधित रिजल्ट में टॉपर हुई फेल
गुरुवार से खुलेंगे यूपी के स्कूल, मगर बच्चों की पढ़ाई अब भी होगी ऑनलाइन
5 जुलाई से 3 अगस्त तक चलेंगी पूर्वांचल विश्वविद्यालय की मुख्य परीक्षाएं
कर्मचारी संघर्ष मोर्चा ने पूर्वांचल यूनिवर्सिटी के बंटवारे का किया विरोध
यूपी में ई-पाठशाला को बेहतर बनाएंगे प्रेरणा साथी, पढ़ाई के साथ फालोअप पर रहेगा जोर
 
CopyRight 2016 DanikUp.com