दैनिक यूपी ब्यूरो
23/07/2021  :  21:39 HH:MM
6 जांबाजों को सम्मान, आश्रितों को एक-एक करोड़ रुपए की सम्मान राशि देगी केजरीवाल सरकार
Total View  611

ग्रुप ऑफ मिनिस्टर की बैठक में राजस्व विभाग की तरफ से रखे गए प्रस्ताव को मिली मंजूरी, दिल्ली पुलिस के दो, एयर फोर्स के तीन और सिविल डिफेंस के एक जवान समेत छह जवानों के परिवार को दी जाएगी एक-एक करोड़ रुपए की सम्मान राशि

नई दिल्ली, (दैनिक यूपी ब्यूरो)। ड्यूटी के दौरान जान गंवाने वाले दिल्ली के छह जांबाजों के परिवारों को दिल्ली सरकार की ओर से एक-एक करोड़ रुपए की सम्मान राशि दी जाएगी। इस संबंध में ग्रुप ऑफ मिनिस्टर की बैठक में राजस्व विभाग ने सम्मान राशि प्रदान करने का प्रस्ताव रखा, जिसे सीएम अरविंद केजरीवाल के निर्देश पर मंजूरी दे दी गई। जिन जाबांजों के परिवारों को यह सम्मान राशि दी जाएगी, उसमें दो जवान दिल्ली पुलिस में तैनात थे और तीन एयरफोर्स में थे, जबकि एक जवान की सिविल डिफेंस में तैनाती थी। 

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का कहना है कि दिल्ली के जिन जाबांजों ने ड्यूटी के दौरान अपनी जान गंवाई उसकी भरपाई नहीं हो सकती लेकिन, सरकार की तरफ से दी जाने वाली सम्मान राशि से परिवार को थोड़ी मदद हो जाएगी। दिल्ली सरकार दिल्ली में निवास करने वाले सभी अर्धसैनिक, सेना, पुलिस और सिविल डिफेंस के परिवार के साथ खड़ी है।

*इन शहीद जवानों के परिजनों को दी जाएगी अनुग्रह राशि*

1- स्वर्गीय संकेत कौशिक (एसीपी-दिल्ली पुलिस)

मूलरूप से राजस्थान के अजमेर, शास्त्री नगर निवासी स्वर्गीय संकेत कौशिक दिल्ली पुलिस में एसीपी पद पर कार्यरत थे। वह साउथ वेेस्ट दिल्ली के वसंत विहार में रह रहे थे। उनकी तैनाती साउथ वेस्ट दिल्ली में ट्रैफिक में थी। 25 जुलाई 2020 को उनकी ड्यूटी राजकोरी फ्लाई ओवर पर थी। वह सरकारी वाहन से उमराव होटल के पास सर्विस लेन पर वाहनों की जांच करने लगे। इसी दौरान रात करीब 8ः00 बजे गुरुग्राम की तरफ से तेज रफ्तार से आ रहे एक मिनी ट्रक ने उन्हें टक्कर मार दी। उन्हें बेहद गंभीर हालत में एम्स में भर्ती कराया गया, लेकिन डॉक्टर उन्हें बचा नहीं सके।

2- स्वर्गीय विकास कुमार (Ct., (Exe),  दिल्ली पुलिस)

हरियाणा के झज्जर जिला निवासी स्वर्गीय विकास कुमार दिल्ली पुलिस में कार्यरत थे। उनकी तैनाती नई दिल्ली स्थित वंसत विहार थाने में थी। वह 15 सितंबर 2016 को आउटर रिंग रोड के पास जीया सराय से नेहरू प्लेस तक पिकेट ड्यूटी कर थे। इसी दौरान मुनिरिका की तरफ से एक तेज रफ्तार कार आती दिखी। वहां मौजूद एएसआई ने जांच के लिए आ रही कार के चालक को रूकने का इशारा किया, लेकिन चालक ने कार की गति बढ़ा दी और वैरिकेड को तोड़ते आगे निकल गया। वैरिकेड टूट कर पास में खड़े कांस्टेबल विकास को लगा और वह गंभीर रूप से घायल हो गए। उन्हें गंभीर हालत में एम्स ट्रामा हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया। डॉक्टरों की तमाम कोशिशों के बावजूद एक अक्टूबर 2016 को उनका निधन हो गया था। 

3- स्वर्गीय परवेश कुमार (सिविल डिफेंस)

साउथ वेस्ट दिल्ली के वीपीओ खैरा निवासी स्वर्गीय परवेश कुमार सिविल डिफेंस में कार्यरत थे। 19/20 सितंबर 2020 की देर रात वह अपनी टीम के साथ मंगोलपुरी फ्लाई ओवर के पास वाहनों की जांच कर रहे थे। अचानक तेज रफ्तार में एक ट्रक आया और उन्हें टक्कर मारते हुए फरार हो गया। गंभीर हालत में उनको अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां इलाज के दौरान दोपहर बाद उनका निधन हो गया। 

4- स्वर्गीय राजेश कुमार (NC (E)  एयर फोर्स)

साउथ-वेस्ट दिल्ली के सफदरजंग एन्क्लेव निवासी स्वर्गीय राजेश कुमार एयरफोर्स में कार्यरत थे। 03 जून 2019 को एएन-32 केए 2752 एयरक्रॉफ्ट ने 12ः25 बजे जोरहाट हवाई अड्डे से उड़ान भरी। इसमें वह भी सवार थे। करीब आधे घंटे के बाद वह विमान लापता हो गया। बाद में 12 जून 2019 को विमान का मलबा परी हिल्स, सियांग, अरुणाचल प्रदेश में मेनचुका के रास्ते में मिला। इस हादसे में विमान में सवार सभी सदस्य की मृत्यु हो गई थी। 

5- स्वर्गीय सुनित मोहंती (लेफ्टिनेंट (Flt. Lt.), एयरफोर्स)

साउथ-वेस्ट दिल्ली के द्वारका सेक्टर-7 निवासी स्वर्गीय सुनित मोहंती एयरफोर्स में लेफ्टिनेंट पद पर कार्यरत थे। लेफ्टिनेंट सुनीत मोहंती (33895-जी) एफ (पी) को 24 जून 2016 से 43 स्क्वाड्रन एयर फोर्स में तैनात किया गया था। उन्हें 03 जून 19 को अरुणाचल प्रदेश के मेहकुका एयरफील्ड के लिए हवाई रखरखाव मिशन शुरू करने को एएन-32 केए 2752 विमान उड़ाने के लिए अधिकृत किया गया था। विमान ने 03 जून 2019 को जोरहाट एयर बेस से 12ः25 बजे़ उड़ान भरी थी। करीब आधे घंटे की उड़ान भरने के बाद विमान लापता हो गया। इसके बाद विमान का मलबा 12 जून 2019 को परी हिल्स, सियांग, अरुणाचल प्रदेश के रास्ते मेंचूका में मिला था। इस हादसे में विमान में सवार सभी सदस्य की मृत्यु हो गई थी, जिसमें स्व. सुनीत मोहंती भी शामिल थे।

6- स्वर्गीय मीत कुमार (स्क्वाड्रन लीडर (Sqn. Ldr),  एयरफोर्स)

दिल्ली के फेस-एक स्थित अशोक विहार निवासी स्वर्गीय मीत कुमार एयरफोर्स में स्क्वाड्रन लीडर के पद पर कार्यरत थे। उनका विमान मिग-21 कांगड़ा हिल्स (एचपी) में 18 जुलाई 2018 को एक परिचालन उड़ान के दौरान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इस दुर्घटना में उनकी मृत्यु हो गई।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   6334293
 
     
Related Links :-
दिल्ली की कोर्ट में जज के सामने गैंगस्टर गोगी की गोली मारकर हत्या
पीएम मोदी अमेरिका के लिए रवाना, 24 सितंबर को राष्ट्रपति बाइडेन से करेंगे मुलाकात
गोवा के हर युवा को देंगे रोजगार, निजी क्षेत्र में 80 फीसद नौकरियां करेंगे रिजर्व : केजरीवाल
ओवैसी का बड़ा एलान, गुजरात विधानसभा चुनाव लड़ेगी AIMIM
कैप्टन अमरिंदर सिंह ने सीएम पद से दिया इस्तीफा, नही कर पाए कार्यकाल पूरा
स्पुतनिक की सिंगल डोज वाली वैक्सीन को भारत में तीसरे चरण के ट्रायल के लिए मिली मंजूरी
राहुल गांधी ने महिला कांग्रेस के नए प्रतीक चिन्ह व झंडे का किया अनावरण
गुजरात के सीएम विजय रुपाणी ने अपने पद से दिया इस्तीफा
देश में गणेश उत्सव की धूम, राष्ट्रपति और पप्रधानमंत्री ने दी शुभकामनाएं
दिल्ली में बसों की पहली मल्टी लेवल पार्किंग बनेगी हरि नगर- वसंत विहार में
 
CopyRight 2016 DanikUp.com