दैनिक यूपी ब्यूरो
09/07/2021  :  11:25 HH:MM
ब्‍लाक प्रमुख चुनाव में मतदाताओं को देने होंगे सभी प्रत्‍याशियों को वोट, तय करना होगा वरीयता क्रम
Total View  636

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव प्रक्रिया के तहत यूपी में ब्‍लाक प्रमुख चुनाव के नामांकन की प्रक्रिया गुरुवार को पूरी हो गई। अब 10 जुलाई को सुबह 11 से दोपहर तीन बजे तक मतदान होगा। वहीं, ब्‍लाक प्रमुख चुनाव में मतदान की प्रक्रिया कुछ अलग होगी। इस चुनाव के मतदान में वोटरों को सिर्फ एक प्रत्याशी को नही बल्कि सभी प्रत्‍याशियों को वोट देना होगा। जी हां, लेकिन इसमें वरीयता क्रम भी होगा, जिसे अंग्रेजी के अंकाें में वोट की वरीयता के क्रम के हिसाब से लिखना होगा।

प्रयागराज, (दैनिक यूपी ब्यूरो)। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव प्रक्रिया के तहत यूपी में ब्‍लाक प्रमुख चुनाव के नामांकन की प्रक्रिया गुरुवार को पूरी हो गई। अब 10 जुलाई को सुबह 11 से दोपहर तीन बजे तक मतदान होगा। वहीं, ब्‍लाक प्रमुख चुनाव में मतदान की प्रक्रिया कुछ अलग होगी। इस चुनाव के मतदान में वोटरों को सिर्फ एक प्रत्याशी को नही बल्कि सभी प्रत्‍याशियों को वोट देना होगा। जी हां, लेकिन इसमें वरीयता क्रम भी होगा, जिसे अंग्रेजी के अंकाें में वोट की वरीयता के क्रम के हिसाब से लिखना होगा।

प्रयागराज के एडीएम वित्त एवं राजस्व व प्रभारी जिला निर्वाचन अधिकारी एमपी सिंह ने बताया कि इस चुनाव में वोटर को अंग्रेजी के अंकों में वोट की वरीयता लिखना होगी। जितने प्रत्याशी होंगे, उन सभी को वोट देने होंगे। मगर, मतदाता को मतपत्र में अपनी पहली, दूसरी, तीसरी या चौथी वरीयता का क्रम लिखना होगा।

ब्लाक प्रमुख चुनाव के लिए नामांकन होने के बाद सुबह 11 से अपराह्न तीन बजे तक सभी ब्लाकों में कुल 60 नामांकन हुए। अधिकतर ब्लाकों में दो-दो प्रत्याशियों ने नामांकन किया है। जबकि कुछ ब्लाकों में तीन और चार प्रत्याशी भी मैदान में है। कुछ में डमी प्रत्याशी भी है। तीन बजे तक नामांकन पत्रों की जांच हुई तो कौंधियारा से भाजपा प्रत्याशी का पर्चा खारिज हो गए। इस तरह अब मैदान में कुल 59 प्रत्याशी हैं।

जिले भर में 23 ब्लाक प्रमुखों का चुनाव होना है। इसके लिए 10 जुलाई को सुबह 11 से अपराह्न तीन बजे तक मतदान कराया जाएगा। उसी दिन तीन बजे के बाद मतगणना शुरू हो जाएगी और शाम तक सभी के परिणाम आ जाएंगे। 

आज यानी शुक्रवार को नाम वापसी होगी, उसके बाद तस्वीर और स्पष्ट हो जाएगी। इसमें डमी प्रत्याशी नाम वापस ले लेंगे तो तस्वीर और साफ हो जाएगी। नाम वापसी के बाद कुछ सीटों पर निर्विरोध निर्वाचन होने की संभावना है। निर्विरोध निर्वाचन के बाद बची हुई सीटों पर शनिवार को इसके लिए सभी विकास खंड कार्यालयों में मतदान कराया जाएगा। मतदान के लिए सुरक्षा व्यवस्था कड़ी रहेगी। ब्लाकों में बैरीकेडिंग कर दी गई है। मतदान स्थल पर मोबाइल लेकर जाना प्रतिबंधित होगा। मतदान स्थल पर प्रत्याशी, बीडीसी सदस्य और निर्वाचन से अधिकारी कर्मचारी व सुरक्षा बल ही रहेंगे। ऐसे ही मतगणना स्थल पर कड़ी सुरक्षा रहेगी।

23 ब्लाक प्रमुखों का चुनाव करने के लिए 2086 बीडीसी सदस्य पहले ही चुने जा चुके हैं। यही सदस्य अपने-अपने विकास खंड क्षेत्र में ब्लाक प्रमुख का चुनाव करेंगे। इन सदस्यों से अपने पक्ष में वोट कराने के लिए प्रत्याशियों ने पूरा जोर लगा दिया है।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   5962972
 
     
Related Links :-
यूपी में फेरबदल: 18 आईएएस अफसरों के तबादले, 3 जिलों में नए डीएम तैनात
लखनऊ में चिनहट छोड़कर सभी सात सीट पर भाजपा जीती, समाजवादी पार्टी का पत्ता साफ
ब्‍लाक प्रमुख चुनाव में मतदाताओं को देने होंगे सभी प्रत्‍याशियों को वोट, तय करना होगा वरीयता क्रम
देवरिया : ब्लाक प्रमुख नामांकन विवाद के बावजूद, भाजपा के पांच प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित
गोरखपुर : बांसगांव सीट से भाजपा प्रत्याशी की जीत तय
पारसनाथ यादव के गढ़ में सपा ने तो बक्शा से भाजपा ने नही उतारा प्रत्याशी
अब यूपी में होंगे ब्लाक प्रमुख के चुनाव, 10 जुलाई को 825 ब्लॉक में होगा मतदान
देवरिया जिला पंचायत अध्यक्ष की कुर्सी पर भाजपा के गिरीश ने किया कब्जा
यूपी जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव, भाजपा की आरती रावत ने दर्ज की लखनऊ में जीत
श्रीकला रेड्डी धनंजय सिंह जीती, जौनपुर जिला पंचायत अध्यक्ष का पद
 
CopyRight 2016 DanikUp.com