दैनिक यूपी ब्यूरो
05/07/2021  :  10:54 HH:MM
यूपी ने एक दिन में रोपे 25.51 करोड़ पौधे, बनाया कीर्तिमान
Total View  570

उत्तर प्रदेश में 'एक व्यक्ति, एक पौधा' अभियान रविवार को तब जनांदोलन बन गया जब शाम तक 25 करोड़ पौधे रोपने का लक्ष्य पूरा हो गया। यूपी की योगी सरकार ने पौधारोपण के लक्ष्य को न सिर्फ प्राप्त कर लिया बल्कि देर शाम तक कुल 25.51 करोड़ पौधे रोपकर एक नया कीर्तिमान भी बना दिया।

लखनऊ,(दैनिक यूपी ब्यूरो)। उत्तर प्रदेश में 'एक व्यक्ति, एक पौधा' अभियान रविवार को तब जनांदोलन बन गया जब शाम तक 25 करोड़ पौधे रोपने का लक्ष्य पूरा हो गया। यूपी की योगी सरकार ने पौधारोपण के लक्ष्य को न सिर्फ प्राप्त कर लिया बल्कि देर शाम तक कुल 25.51 करोड़ पौधे रोपकर एक नया कीर्तिमान भी बना दिया।

इस पौधारोपण अभियान की अगुआई जहां राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने झांसी से की तो वहीं, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सुलतानपुर जिले में पौधे रोंप कर अभियान को आगे बढ़ाया। इसी के साथ योगी सरकार ने अपने कार्यकाल में 100 करोड़ पौधे रोपने का कीर्तिमान भी बना डाला। वन विभाग की ओर से गंगा व 80 सहायक नदियों के किनारे 1.30 करोड़ से अधिक पौधारोपित हुए। वहीं, एक्सप्रेस-वे, राष्ट्रीय व राज्य राजमार्गों को हरा-भरा करने के लिए प्राथमिकता के आधार पर पौधा लगाए गए हैं।

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने पौधारोपण जनांदोलन 2021 के तहत झांसी जिले में पहुज नदी पर स्थित सिमरैधा डैम के पास स्मृति वाटिका में हरीशंकरी का पौधा रोपा और सहजन के पौधे लोगों को बांटे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सुलतानपुर में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर हरीशंकरी का पौधा रोपा। उन्होंने पंचवटी, नक्षत्र व नवग्रह वाटिका में भी एक-एक पौधा रोपा। बड़ाडाड़ ब्लाक की बल्दीराय तहसील में देव स्थान के पास स्थित विरासत वृक्ष 'बरगद' की पूजा करके परिक्रमा की। सीएम योगी ने अमरूद, महुआ व हरसिंगार आदि पौधे भी बांटे। वन एवं पर्यावरण मंत्री दारा सिंह चौहान भी कार्यक्रम में मौजूद थे।

वन एवं पर्यावरण मंत्री दारा सिंह चौहान ने बताया कि योगी सरकार के अब तक के कार्यकाल में 100 करोड़ पौधे रोपे जा चुके हैं। हर साल लक्ष्य निरंतर बढ़ता गया। वर्ष 2017 में 5.71 करोड़, 2018 में 11.77 करोड़, 2019 में 22.59 करोड़, 2020 में 25.87 करोड़ पौधे रोपे गए। वर्ष 2021 में 30 करोड़ पौधे रोपने का लक्ष्य तय किया गया है जिसमें से 25.51 करोड़ पौधे रविवार को रोपे गए।

वन मंत्री दारा सिंह चौहान ने बताया कि प्रदेश में 18878 स्मृति वाटिकाओं की स्थापना हुई है, जिसमें कोविड महामारी व अन्य कारणों से बिछड़े प्रियजनों की याद में पौधे रोपे गए हैं।ग्रामवासियों की आय में बढ़ोतरी के लिए ग्राम पंचायतों की भूमि पर फलदार पौधों का रोपण, खाद्य सुरक्षा, पोषण व मिड-डे मील में उपयोग के लिए विद्यालयों में सहजन के पौधे लगाए गए हैं।

वन विभाग की ओर से विकसित क्विक कैप्चर एप के माध्यम से पौधारोपण स्थलों की जियो टैगिंग की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि इस वर्ष 30 करोड़ पौधा लगाए जाने का लक्ष्य है। 26 विभागों ने 17.87 करोड़ पौधे वनविभाग की पौधशालाओं से प्राप्त करके रोपण कराया है। जैव विविधता संरक्षण के लिए 100 से अधिक प्रजातियों का रोपण हुआ है।

वन एवं पर्यावरण मंत्री दारा सिंह चौहान ने यह भी कहा कि प्रदेश में पौराणिक, ऐतिहासिक वृक्षों व अतिविशिष्ट व्यक्तियों परंपराओं व मान्यताओं से जुड़े 28 प्रजातियों के 947 विरासत वृक्षों का चिन्हीकरण करके संरक्षित किया जा रहा है। 20 हजार गांवों में स्मृति वाटिका, हर जिले में कौशल वाटिका व औषधि वाटिका तैयार हो रही है।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   2461981
 
     
Related Links :-
मैत्रेयी कॉलेज के सौजन्य से हुआ वृक्षारोपण
यूपी ने एक दिन में रोपे 25.51 करोड़ पौधे, बनाया कीर्तिमान
ग्राम वासियों ने कोरोना के खिलाफ लिया संकल्प, विश्व पर्यावरण दिवस पर किया पौधारोपण
तेज हवा और बारिश ने बदला मौसम का मिजाज, 8 डिग्री तक गिरा पारा, जानें मौसम का हाल
हावड़ा और कोलकाता देश के सबसे प्रदूषित शहर
झमाझम बारिश से यूपी से दिल्ली तक मौसम सुहाना
यूपी में इन 10 जिलों में आंधी-पानी की आशंका
पर्यावरण संरक्षण हेतु जनभागीदारी अति महत्वपूर्ण है: लोक सभा अध्यक्ष
*वन, पर्यटन, सांस्कृतिक समेत सम्बंधित विभाग मिलकर कार्य करें तो वन्य जीवों के संरक्षण में महत्वपूर्ण योगदान हो सकता है : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ*
🎖 *पूज्य स्वामी चिदानन्द सरस्वती जी महाराज सफाईगिरी पुरस्कार से पुरस्कृत*
 
CopyRight 2016 DanikUp.com