दैनिक यूपी ब्यूरो
30/06/2021  :  19:52 HH:MM
कोरोना से निराश्रित महिलाओं की सुध : आजीविका का प्रबंध करेगी योगी सरकार
Total View  570

कोरोना महामारी के कारण निराश्रित हुईं महिलाओं की आजीविका के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने एक नई योजना बनाने की कवायद शुरु कर दी है। इस संबंध में सीएम योगी ने महिला एवं बाल विकास विभाग को निर्देश दिए हैं कि वह मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना की तर्ज पर निराश्रित महिलाओं के लिए भी विस्तृत कार्ययोजना तैयार करें। उन्होंने कहा कि निराश्रित महिलाओं की आजीविका का प्रबंध करना सरकार की जिम्मेदारी है।

लखनऊ,(दैनिक यूपी ब्यूरो)। कोरोना महामारी के कारण निराश्रित हुईं महिलाओं की आजीविका के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने एक नई योजना बनाने की कवायद शुरु कर दी है। इस संबंध में सीएम योगी ने महिला एवं बाल विकास विभाग को निर्देश दिए हैं कि वह मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना की तर्ज पर निराश्रित महिलाओं के लिए भी विस्तृत कार्ययोजना तैयार करें। उन्होंने कहा कि निराश्रित महिलाओं की आजीविका का प्रबंध करना सरकार की जिम्मेदारी है।

बुधवार को कोविड प्रबंधन के लिए गठित टीम-9 के साथ बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिया कि निराश्रित महिला पेंशन के लिए अर्ह महिलाओं को पेंशन वितरण के लिए ब्लॉक और न्याय पंचायत स्तर पर विशेष शिविर आयोजित किए जाएं। राजस्व विभाग ऐसी महिलाओं को प्राथमिकता के साथ नियमानुसार पारिवारिक उत्तराधिकार लाभ दिलाना सुनिश्चित करे। ओल्ड एज होम में निवासरत वृद्धजन की जरूरतों और समस्याओं का त्वरित संज्ञान लिया जाए। इनके पारिवारिक विवादों का समाधान कराया जाए। इनके स्वास्थ्य की बेहतर ढंग से देखभाल की जानी चाहिए।

बैठक के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के बताया गया कि लगातार कोशिशों से उत्तर प्रदेश में कोरोना महामारी की दूसरी लहर की स्थिति नियंत्रण में है। विगत 24 घंटे में प्रदेश में दो लाख 57 हजार 818 कोविड टेस्ट किए गए। इसी अवधि में संक्रमण के 165 नए मामले आए हैं, जबकि 292 मरीज उपचारित होकर स्वस्थ हुए हैं। 1,810 लोग होम आइसोलेशन में हैं। वर्तमान में 2,796 कोरोना मरीज उपचाराधीन हैं। कोरोना से स्वस्थ हुए लोगों की संख्या 16 लाख 80 हजार 720 हो चुकी है। कोविड रिकवरी दर 98.5 फीसद हो गई है, जबकि बीते 24 घंटे में पॉजिटिविटी दर 0.06 फीसद पाई गई। प्रदेश में अब तक 05 करोड़ 78 लाख 44 हजार 27 टेस्ट हो चुके हैं।

कोविड के नए 'डेल्टा+' वेरिएंट को लेकर रहें सतर्क : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अनेक राज्यों में कोरोना वायरस के नए वेरिएंट 'डेल्टा+' से संक्रमित मरीज पाए जा रहे हैं। विशेषज्ञों के अनुसार इस बार का वेरिएंट पहले की अपेक्षा कहीं अधिक खतरनाक है। हमें विशेष सतर्कता बरतनी होगी। विशेषज्ञों के परामर्श के अनुरूप बिना देर किए सभी जरूरी कदम उठाए जाएं। कोरोना महामारी के दृष्टिगत प्रदेश की स्थिति हर दिन के साथ बेहतर होती जा रही है। यह अतिरिक्त सतर्कता और सावधानी बरतने का समय है। थोड़ी सी लापरवाही बड़ी समस्या का कारक बन सकती है।


सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सभी नागरिकों को त्वरित और गुणवत्तापरक स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने के लिए राज्य सरकार द्वारा संकल्पित भाव के साथ प्रयास किये जा रहे हैं। विकास खंड स्तर पर सब हेल्थ सेंटर की संख्या और बढ़ाए जाने की आवश्यकता है। वर्तमान में प्रदेश में 18 हजार से अधिक सब हेल्थ सेंटर संचालित हैं। जुलाई माह में 5,000 नए सब हेल्थ सेंटर स्थापित करने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। उन्होंने सभी जिलों की सीएचसी और पीएचसी में उपकरणों की मरम्मत, क्रियाशीलता, परिसर की रंगाई-पुताई, स्वच्छता और मैन पावर की पर्याप्त उपलब्धता के संबंध में प्रक्रिया और तेज की जाए।


योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिया कि गंगा एक्सप्रेस वे के लिए भूमि खरीद सहित अन्य सभी आवश्यक प्रक्रियाओं को तेजी से पूरा किया जाए। अब तक 63,362 किसानों से 5,261 हेक्टेयर भूमि क्रय की जा चुकी है। यह भूमि परियोजना की कुल जरूरत की 80 फीसद है। शेष 1,221 हेक्टेयर भूमि की खरीद प्राथमिकता के साथ की जाए। उन्होंने निर्देश दिया कि नदियों के जलस्तर की सतत मॉनीटरिंग की जाए। वर्तमान में छह जिले अतिवृष्टि से प्रभावित हैं। एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और आपदा प्रबंधन टीमों को एक्टिव मोड में रखा जाए। प्रभावित परिवारों को हर जरूरी मदद तत्काल उपलब्ध कराई जाए।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   3804777
 
     
Related Links :-
कोरोना से निराश्रित महिलाओं की सुध : आजीविका का प्रबंध करेगी योगी सरकार
कोरोना से निराश्रित महिलाओं की सुध : आजीविका का प्रबंध करेगी योगी सरकार
यूपी में घर-घर पहुंचेगा बैंक, 58 हजार महिलाओं को आत्मनिर्भर बना रही है योगी सरकार
सोशल एक्टिविस्ट सुमन ऑस्कर का हंड्रेड इंस्पायरिंग इंडियंस में चयन, छपेगी किताब
महिला स्पेशल बूथ में महिलाओं ने कराया कोरोना वैक्सीनेशन
जनपद में मनाया गया प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस
समय से पहले बूढ़ी होती त्वचा को बचाने उपाय
माँ बनने के बाद कामकाजी महिलाओं को पदोन्नति मिलने की संभावनाओं पर लगता है विराम*
चाक टॉक नें महिलाओं ने रिस्क टेकर्स और चेंज मेकर्स विषय पर संगोष्टी
स्कूल में छात्राओं की आत्म रक्षा-सुरक्षा पर सेमिनार
 
CopyRight 2016 DanikUp.com