दैनिक यूपी ब्यूरो
11/06/2021  :  21:39 HH:MM
दिल्ली को मिली केंद्र सरकार से वैक्सीन, 263 स्थानों पर युवाओं का वैक्सीनेशन शुरु
Total View  570

45 वर्ष से अधिक उम्र के लिए दिल्ली में जहां वोट वहीं वैक्सीन अभियान चल रहा है, बीएलओ और ग्राउंड टीमें घर-घर जाकर उन लोगों को पंजीकृत कर रही हैं जिनको अभी तक वैक्सीन नहीं लगी है : आतिशी

नई दिल्ली, (दैनिक यूपी ब्यूरो)। दिल्ली की 18 वर्ष से अधिक उम्र की 30 फीसदी आबादी को वैक्सीन लगाई जा चुकी है। 13.94 लाख लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी हैं। दिल्ली में अकेले 10 जून को 81,156 लोगों को वैक्सीन लगाई गई, जिसमें से 50,196 लोगों को पहली और 30,960 लोगों को दूसरी डोज दी गई। यह जानकारी आम आदमी पार्टी की वरिष्ठ नेता और विधायक आतिशी ने शुक्रवार को दी। इस दौरान उन्होंने वैक्सीनेशन बुलेटिन भी जारी किया।

आतिशी ने बताया कि दिल्ली सरकार को कोरोना की वैक्सीन मिलने के बाद युवाओं का वैक्सीनेशन शुरू हो गया है। 18 से 44 वर्ष के युवाओं का 100 स्थानों के 263 केंद्रों पर वैक्सीनेशन चल रहा है। उन्होंने कहा कि रोजना वैक्सीनेशन बुलेटिन बेहद जरूरी है क्योंकि इसके जरिए दिल्ली की जनता को बताया जाता है कि कितने लोगों को टीका लगाया गया है और संभावित तीसरी लहर के लिए दिल्ली कितनी तैयार है। अगर लोगों को कोरोना महामारी से बचाना है तो एक वैक्सीन ही एकमात्र उपाय है। वैक्सीन लगवाने से हम न सिर्फ खुद बचते हैं बल्कि दूसरों की भी रक्षा करते हैं। 45 वर्ष से अधिक उम्र के लिए दिल्ली में जहां वोट वहीं वैक्सीन अभियान चल रहा है। बीएलओ और ग्राउंड टीमें घर-घर जाकर उन लोगों को पंजीकृत कर रही हैं जिनको अभी तक वैक्सीन नहीं लगी है। 

आतिशी ने कहा कि रोजाना वैक्सीनेशन बुलेटिन बेहद जरूरी है क्योंकि इसके जरिए दिल्ली की जनता को बताया जाता है कि कितने लोगों को टीका लगाया गया है और संभावित तीसरी लहर के लिए दिल्ली कितनी तैयार है। अगर लोगों को कोरोना महामारी से बचाना है तो एक वैक्सीन ही एकमात्र उपाय है। वैक्सीन लगवाने से हम न सिर्फ खुद बचते हैं बल्कि दूसरों की भी रक्षा करते है। दिल्ली में अभी तक 59,11,810 लोगों को वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी हैं। इनमें से 45,17,647 ऐसे लोग हैं जिन्हें वैक्सीन की एक डोज लग चुकी है। दिल्ली की 18 वर्ष से अधिक उम्र की 30 फीसदी आबादी को वैक्सीन की एक डोज लगाई जा चुकी है। यह अपने आप में बहुत बड़ी संख्या है क्योंकि जैसे-जैसे ज्यादा लोग वैक्सीनेट होंगे वैसे ही पूरी दिल्ली में एक हर्ड इम्यूनिटी विकसित होगी। जिससे इस बीमारी का फैलना कम हो जाएगा। दिल्ली सरकार ने आज अपनी 30 फ़ीसदी आबादी को वैक्सीनेट कर दिया है। इससे ना सिर्फ उनको कोरोना से सुरक्षित किया है बल्कि पूरी दिल्ली में कोरोना को फैलने से रोका है। 

विधायक आतिशी ने कहा कि अभी तक दिल्ली में 13.94 लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी हैं। दिल्ली में 10 जून को 81,156 लोगों को वैक्सीन लगाई गई है, जिसमें से 50,196 लोगों को पहली और 30,960 लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज लगाई गई। दिल्ली में करीब दो सप्ताह पहले वैक्सीनेशन की दर काफी कम हो गई थी, क्योंकि सरकार के पास युवाओं के लिए वैक्सीन उपलब्ध नहीं थी। सरकारी वैक्सीनेशन सेंटरों में टीकाकरण नहीं हो रहा था। दिल्ली के सिर्फ निजी अस्पतालों में वैक्सीनेशन हो रहा था। अब दिल्ली सरकार के पास वैक्सीन की डोज आ गई है। दिल्ली में अब 100 स्थानों पर 263 वैक्सीनेशन केंद्र चल रहे हैं। जहां पर 18 से 44 वर्ष के युवाओं का वैक्सीनेशन किया जा रहा है। वैक्सीनेशन केंद्र अगले कुछ दिनों में धीरे-धीरे बढ़ेंगे। वैक्सीनेशन केंद्र बढ़ने का नतीजा है कि दिल्ली में वैक्सीनेशन की गति फिर से बढ़ने लगी है।

उन्होंने कहा कि 45 वर्ष से अधिक उम्र की श्रेणी के लिए अभी तक दिल्ली को 52,87,110 डोज मिली हैं। जिसमें से आज सुबह तक दिल्ली के पास तकरीबन 5.25 लाख वैक्सीन की डोज उपलब्ध थीं। जिसमें से 15 हजार कोवैक्सीन और पांच लाख कोवीशील्ड की वैक्सीन उपलब्ध हैं। दिल्ली में कोवैक्सीन एक दिन से कम की बची है, हम उम्मीद करते हैं कि अगला स्टॉक भी जल्दी आएगा। कोवीशील्ड का 25 दिन का स्टॉक उपलब्ध है। कोवैक्सीन का इस्तेमाल सिर्फ दूसरी डोज लगाने के लिए किया जा रहा है जबकि कोवीशील्ड की दोनों डोज लगायी जा रही हैं। 

विधायक आतिशी ने कहा कि 45 वर्ष से अधिक उम्र के लिए दिल्ली में जहां वोट वहीं वैक्सीन अभियान चल रहा है। हमारे बीएलओ और ग्राउंड टीमें घर-घर जाकर उन लोगों को पंजीकृत कर रहे हैं जिनको अभी तक वैक्सीन नहीं लगी है। हर ऐसे पोलिंग केंद्र में जहां पर लोग वोट डालने जाते हैं वहां पर वैक्सीनेशन केंद्रों की शुरुआत हुई है। यह अभियान पिछले सप्ताह 70 वार्ड में चल रहा था। अब आने वाले सप्ताह में 70 और वार्ड में इसी तरह का अभियान चलाया जाएगा। इस तरह से आने वाले 4 सप्ताह में दिल्ली के सभी वार्डों में अभियान चलाकर 45 वर्ष से अधिक उम्र की पूरी आबादी को वैक्सीनेट किया जाएगा। 

उन्होंने कहा कि 18 से 44 वर्ष के युवाओं के लिए अभी तक कुल 10.34 लाख वैक्सीन की डोज मिली हैं। जिसमें से आज सुबह तक करीब 1.40 लाख डोज हमारे पास उपलब्ध थीं, जिसमें से 41 हजार कोवैक्सीन और 1 लाख कोवीशील्ड की डोज उपलब्ध हैं। इस हिसाब से देखें तो हमारे पास 3 दिन का कोवैक्सीन और चार दिन का कोवीशील्ड का स्टॉक उपलब्ध है। केंद्र सरकार ने कहा है कि 18 से 44 वर्ष के युवाओं के लिए 21 जून से वैक्सीन की आपूर्ति भी दी जाएगी। हम उम्मीद करते हैं कि जल्द से जल्द दिल्ली के पास पर्याप्त वैक्सीनेशन की आपूर्ति आएगी। दिल्ली सरकार 45 वर्ष से अधिक उम्र को ही नहीं बल्कि 18 से 44 वर्ष के युवाओं को भी वैक्सीन लगा पाएगी। हमने  अभी तक 30 फीसदी आबादी को वैक्सीन लगाई है। अगर दिल्ली को पर्याप्त वैक्सीन की आपूर्ति मिल जाए तो आने वाले 1 महीने में 30 फीसदी से 60 फीसदी आबादी को आराम से वैक्सीन लगा सकते हैं।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   1950931
 
     
Related Links :-
संसद में जनसंख्या नियंत्रण बिल नही लाने देंगे कांग्रेसी : रविकिशन
मिशन 2022: अब बीएसपी के हुए राम-परशुराम, जनता को रिझाने के लिए अपनाया भगवा
शराब कारोबारी व भाजपा नेता के घर इनकम टैक्स का छापा, करोड़ों के प्रपत्र किए जब्त 
स्थानांतरण में भ्रष्टाचार के खिलाफ स्वास्थ्य कर्मियों ने किया कार्य बहिष्कार
यूपी: अजय कुमार लल्लू की गिरफ्तारी की मांग को लेकर पानी की टंकी पर चढ़ा पूर्व कांग्रेसी
पीएम मोदी से मिले शरद पवार, 50 मिनट चली मुलाकात
यूपी पंचायत चुनाव हिंसा के खिलाफ धरने पर बैठी प्रियंका, एयरपोर्ट से कार्यालय तक हुआ स्वागत
शाहगंज सपा अध्यक्ष ने दिया इस्तीफा, पंचायत चुनाव में हार की ली नैतिक जिम्‍मेदारी
वाराणसी के दौरे पर पीएम मोदी, बोले- यूपी ने सामर्थ्य के साथ किया कोरोना का मुकाबला
यूपी विधानसभा चुनाव की तैयारी में जुटी सपा, गरीबों-किसानों व युवाओं को आकर्षित करेगा घोषणा पत्र
 
CopyRight 2016 DanikUp.com