दैनिक यूपी ब्यूरो
15/08/2020  :  13:37 HH:MM
चुनौतियां कितनी बड़ी हों, संकल्प उससे भी बड़ा है, देश न थकेगा न रुकेगा....
Total View  570

चौतरफा चुनौती के बीच प्रधानमंत्री के भाषण और आजादी के जश्न पर दैनिक यूपी की एडिटर इन चीफ अंजना शर्मा की त्वरित टिप्पणी।*

देश कोरोना महामारी के संकट के बीच भी पूरे उल्लास से आजादी का जश्न मना रहा है। पेंगोंग त्सो के इलाके में चीन की चुनौती का मुंहतोड़ जवाब देते हुए हमारे आईटीबीपी के जवान तिरंगा लहराते हुए आजादी के गीत गुनगुना रहे हैं। मन रोमांचित हो उठता है ये दृश्य देखकर। यही जज्बा था जिसने शहादत देकर भी गलवां घाटी में चीनी चालबाजों को  सबक सिखाया। हमारे 20 शहीदों के बदले चीन के 43 सैनिक ढेर हो गए। ये दर्द चीन लंबे समय तक नही भूल पायेगा। सचमुच कितनी कुर्बानियों से देश बना है। यही संदेश,जज्बा और जोश प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले के प्राचीर से अपने संबोधन के माध्यम से देशवासियों में भरने का प्रयास किया।
इस वक्त देश के सामने सरहद से लेकर चारो तरफ चुनौतियां हैं। कोरोना महामारी ने हमारे जीवन मे उथलपुथल मचा दी है। रोजी - रोटी, रोजगार, आर्थिक स्थिति, स्वास्थ्य सहित सम्पूर्ण जनजीवन पर इसका असर पड़ा है। पूरी दुनिया हैरान है। आगे का क्या रास्ता होगा ये बड़ा सवाल हमारे सामने है। देश किस राह पर और कैसे चलेगा ये संकेत प्रधानमंत्री के भाषण से मिलना चाहिए था और मिला भी। प्रधानमंत्री ने स्पष्ट कहा कोरोना संकट जरूर है लेकिन इतना बड़ा संकट नही कि हमारे आत्मनिर्भर भारत के अभियान को कमजोर कर दे। ये देश को उम्मीद और ताकत देता है। प्रधानमंत्री का स्पष्ट संदेश है देश अब नही रुकने वाला। चलता रहेगा। चुनौतियों से जूझते हुए संकल्प पूरा करने की राह पर। वैक्सीन को लेकर भी उन्होंने उम्मीद जगाई है। तीन वैक्सीन पर काम हो रहा है। अच्छे नतीजे आ रहे हैं। वैज्ञानिकों की हरी झंडी मिलते ही बड़े पैमाने पर उत्पादन होगा।  सरकार मल्टी मॉडल कनेक्टिविटी इंफ्रास्ट्रक्चर पर काम करेगी, देश के तटीय क्षेत्र पर फोरलेन राष्ट्रीय राजमार्ग बनाए जाएंगे।  लंबे समय से अटकी हैल्थ आईडी की योजना को पीएम ने जमीन पर उतारने का ऐलान किया है। इससे इलाज में  मदद मिलेगी। सभी गांवों तक सरकार  ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क पहुंचाएगी। मिशन डिजिटल इंडिया की रफ्तार और तेज करने की तैयारी है। पीएम मोदी ने कहा हजार दिन के अंदर देश के 6 लाख से ज्यादा गावों में ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क का काम पूरा कर दिया जाएगा। ये सभी संकट के वक्त में उम्मीदों का द्वार खोलने वाली घोषणाएं हैं।
प्रधानमंत्री के संबोधन में सरहद की सुरक्षा पर फोकस स्पष्ट नजर आया। सीमावर्ती इलाकों में एनसीसी के विस्तार का एलान किया गया है। 
जहां दिल मिले वे भी पड़ोसी, प्रधानमंत्री ने एक्सटेंडेड नेबरहुड का जिक्र करके बड़ा कूटनीतिक संदेश दिया है। समुद्री सीमाओं से जुड़े देशो को साथ लेकर चीन को घेरने की रणनीति का शायद ये संकेत भी है।
लाल किले से प्रधानमंत्री ने हुंकार भरते हुए जब कहा कि एलओसी से एलएसी तक जिसने आंख दिखाई, उसे उसकी भाषा मे जवाब दिया। ये पाकिस्तान और चीन दोनो को एकसाथ संदेश था। सचमुच चीन - पाक का नापाक गठजोड़ आने वाले दिनों में हमारी बड़ी चुनौती है। 
दरअसल हमें 73 साल में कई सबक मिले हैं। हमारी लोकतांत्रिक यात्रा इन्ही सबक के आधार पर परिपक्वता से आगे बढी है। हम हर चुनौती से मजबूत हुए हैं। आजादी के लिए बलिदान को याद रखते हुए ईमानदारी से आगे बढ़ने का संकल्प यही है कि हम जहां भी हैं जैसे भी हैं, जो भी काम कर रहे हैं ईमानदारी से करें। सरकार को ये चिंता करनी है कि देशवासियों को काम मिले, जो काम कर रहे हैं वह छीना न जाये, उनकी बुनियादी जरूरतें पूरी हों, रोजी - रोटी का मसला पूरा हो, अच्छी शिक्षा व स्वास्थ्य सुविधा मिले।  ये सभी बुनियादी सवाल हल करने ही होंगे। जोश के साथ संकल्प के प्रति ईमानदारी जरूरी है। 
राम मंदिर बन रहा है। प्रधानमंत्री ने भी इसका उल्लेख किया। अपार खुशी है। लेकिन मन का मंदिर उल्लास से परिपूर्ण होगा जब हम एक राष्ट्र के नाते बुनियादी जरूरतों को पूरा करते हुए समरस समाज के साथ आगे बढ़ेंगे। कन्याकुमारी से कश्मीर तक बुनियादी जरूरतें एक है। कोई स्वास्थ्य संकट आये तो हमें कैसे तैयार रहना है ये सबक हमें इस कालखंड ने दिया है। हम इस सबक को किस रूप में लेते हैं इस पैमाने पर आने वाले दिनों में हमारा इम्तिहान होगा। 
कहीं ऑक्सीजन सिलेंडर कम न पड़े, बेड की कमी न हो, जरूरत के मुताबिक दवाइयां और डॉक्टर मिल जाएं। फोन न होने की वजह से या डिजिटल डिवाइड से कमजोर वर्ग के बच्चे पढाई से वंचित न रहे। संकट के वक्त सामाजिक सुरक्षा हो, लोग डरकर आत्महत्या न करें।  ये सभी संकल्प सबक के आधार पर पूरे करने हैं। इतिहास इसका आकलन जरूर करेगा। देश बढ़ता रहे। बिना रुके, बिना थके। हमारा संकल्प बढ़ता रहे। आजादी के जश्न की शुभकामनाएं। जय हिंद।

 
 






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   2918142
 
     
Related Links :-
राज्य छोड़ने की बात पर भाजपा का राणा पर पलटवार, यूपी में फिर बनेगी योगी सरकार
कांवड़ यात्रा पर सुप्रीम कोर्ट सख्‍त, यूपी सरकार को भेजा नोटिस
यूपी की नई जनसंख्या नीति का ड्राफ्ट वेबसाइट पर अपलोड, 11 से हो सकता है लागू
केंद्र सरकार को लगा सुप्रीम कोर्ट में झटका, एचसी में जारी सुनवाई पर रोक से इनकार
यूपी की सियासत और योगी के भविष्य पर सबसे सटीक आकलन जरूर पढ़ें..... योगी से किसको डर,क्या सचमुच हार की चिंता या योगी का कद बढ़ने की
अपनी ही लोकप्रियता के जाल में उलझे बाबा योगी आदित्यनाथ!
किसानों का भरोसा क्यों डिगा..
इस बार दीपावली बहुत खास है...
निर्भया से हाथरस तक बेटियों पर सत्ता का मिजाज न बदला
चुनौतियां कितनी बड़ी हों, संकल्प उससे भी बड़ा है, देश न थकेगा न रुकेगा....
 
CopyRight 2016 DanikUp.com