Breaking News
यूपी में मॉनसून की दस्तक। कई जिलों में हल्की बारिश की संभावना  |   मॅहगाई को लेकर मोदी सरकार पर हमलावर हुई बसपा सुप्रीमो मायावती। कहा जरूरी वस्तुओं की कीमत कम करे सरकार।  |   सीएम योगी के निर्देश, कोविड को लेकर सतर्क रहें।  |   उत्तरप्रदेश में मंत्रिमंडल विस्तार की अटकलों को भी उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने किया खारिज  |   लैंगिक समानता के मामले में छत्तीसगढ़ नंबर वन  |  

हमारा प्रदेश

सीएम योगी के एक फैसले से रूक गए कई भ्रष्टाचार, जेम पोर्टल से ही सरकारी विभाग कर सकते हैं खरीदारी
प्रदेश में भाजपा सरकार बनने के बाद सीएम योगी ने जेम पोर्टल लागू करने की व्यवस्था के आदेश अगस्त 2017 में ही दे दिए थे। इस बाबत एक शासनादेश जारी हुआ था, जिसमें कहा गया था कि शासकीय विभागों और उनके अधीनस्थ संस्थाओं में खरीदारी के लिए जेम (GeM) की व्यवस्था अनिवार्य की गई है,
 
यूपी MLC चुनाव: BJP ने की 6 और उम्मीदवारों की घोषणा, पढ़ें लिस्ट
उत्तर प्रदेश में 28 जनवरी को होने वाले विधान सभा परिषद चुनाव में भारतीय जनता पार्टी अपने दस प्रत्याशियों को चुनावी मैदान में उतारेगी. भारतीय जनता पार्टी ने विधान सभा के उच्च सदन में अपनी ताकत को बढ़ाने का फैसला कर लिया है.भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव और केंद्रीय कार्यालय के प्रभारी ने छह उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की।
 
कोरोना के खिलाफ दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान, जानिए भारत में पहले दिन कितनों को लगी 'संजीवनी बूटी
कोरोना वायरस के खिलाफ दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान के पहले दिन शनिवार को देश में कुल 191181 लोगों को टीका लगाया गया। स्वास्थ्य मंत्रालय यह जानकारी दी है। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से शनिवार को कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ शुरू किए गए दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान के तहत शनिवार को पहले चरण में भारत में अग्रिम मोर्चों पर तैनात स्वास्थ्य कर्मियों को टीके की पहली खुराक दी गई। जिन राज्यों में सबसे ज्यादा टीका लगाया उसमें उत्तर प्रदेश पहले नंबर है।
 
योगी मंत्रिमंडल विस्तार: नये बने मंत्रियों में 15 मंत्री करोड़पति
भाजपा सरकार के टॉप 10 करोड़पति मंत्रियों की सूची में दो नये मंत्री भी शामिल हो गए हैं। नए बने मंत्रियों में सबसे ज्यादा संपत्ति शिकारपुर से विधायक अनिल शर्मा के पास है। इनके पास 14 करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति है।
 
योगी कैबिनेट में मंत्री बन सकते हैं IAS अरविंद शर्मा
गुजरात कैडर के 1988 बैच के आईएएस और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खासे करीबी रहे अरविंद कुमार शर्मा गुरुवार को लखनऊ में भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए। उन्होंने डिप्टी सीएम डा. दिनेश शर्मा, प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह और मंत्री दारा सिंह चौहान की उपस्थिति में पार्टी की सदस्यता ग्रहण की।
 
यूपी पंचायत चुनाव : फाइनल वोटर लिस्ट बनने से पहले मिलीं गड़बड़ियां, कई पर एक्शन
यूपी में पंचायत चुनाव की तैयारियां जोरों पर हैं। 22 जनवरी को फाइनल वोटर लिस्ट जारी हाेनी है। इस समय सभी जिलों में इसी का काम तेजी से चल रहा है। प्रशासन ने पहले एक वोटर लिस्ट जारी करके उसपर आपत्तियां मांगी थी।
 
यूपी में खुलेंगी 28 नई प्राइवेट यूनिवर्सिटी और 51 राजकीय महाविद्यालय
प्रदेश को जल्‍द ही 28 नए निजी विश्‍वविद्यालय और 51 राजकीय महाविद्यालयों में पढ़ाई का मौका मिलेगा। नए सत्र से विवि से सम्बद्धता दिए जाने का काम ऑनलाइन किया जाएगा। उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने यह जानकारी दी है।
 
साक्षी महाराज का बड़ा बयान, ओवैसी ने बिहार में भाजपा की मदद की, बंगाल और यूपी में भी करेंगे
बयानों को लेकर चर्चा में रहने वाले सांसद साक्षी महाराज ने अब एआईएमआईएम चीफ असुदुद्दीन ओवैसी को लेकर बड़ी बात कह दी। उन्नाव से सांसद साक्षी महाराज ने कहा कि ओवैसी ने बिहार में भाजपा की मदद की थी। बंगाल और यूपी विधानसभा चुनाव में भी मदद करेंगे।
 
तैयारी कर रहे कई दावेदार इस बार नहीं लड़ पाएंगे पंचायत चुनाव, बन रही लिस्ट
यूपी में पंचायत चुनाव की तैयारियां जोरों पर हैं। फरवरी में अधिसूचना जारी होने के आसार है। संभावना है कि मार्च में चुनाव होंगे। इस बीच पंचायत चुनाव की आदर्श आचार संहिता के पालन में डिफॉल्टर रहे लोगों को इस बार ग्राम प्रधान, जिला पंचायत सदस्य, बीडीसी का चुनाव लड़ने पर रोक लगा दी जाए।
 
पूर्वांचल दौरे पर पहुंचे अखिलेश का भाजपा पर निशाना, बोले-किसानों की बात नहीं मानी तो BJP को सत्ता से हटाएगी जनता
सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि भाजपा किसानों की आय दोगुनी करना चाहती है तो एमएसपी से पीछे क्यों भाग रही है। केंद्र सरकार दोहरा रवैया अपना रही है। अब तो सुप्रीम कोर्ट के ताजा आदेश व व्यवस्था के बाद सरकार को किसान कानून तुरंत वापस ले लेना चाहिए।
 
यूपी के स्कूलों का बदला समय, अब सुबह 10 बजे से 9 से 12 तक की लगेंगी कक्षाएं
कोरोना वायरस और कंपकपाती सर्दी को देखते हुए योगी सरकार ने यूपी के स्कूलों का समय बदला है। कक्षा नौ से 12 तक कक्षाओं को अब नए समय पर संचालित करने का आदेश सरकार ने सोमवार देर शाम को जारी किया है।
 
STF करेगी बिजली बिलिंग की अनियमितताओं की जांच, उर्जा मंत्री ने दिया एजेंसी के खिलाफ FIR दर्ज कराने का आदेश
ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने कहा है कि बिजली बिलिंग की अनियमितताओं को सरकार ने गंभीरता से लिया है। उपभोक्ता हित में इन अनियमितताओं की जांच एसटीएफ से कराई जाएगी। अनियमितताओं की जांच एसटीएफ जांच के लिए मुख्यमंत्री से अनुरोध किया गया है।
 
यूपी में नए किरायेदारी कानून को मंजूरी, बगैर अनुबंध मकान किराये पर नहीं दे सकेंगे मकान
मकान मालिक और किरायेदारों के विवाद को कम करने के लिए बनाए गए उ.प्र. नगरीय किरायेदारी विनियमन अध्यादेश-2021 को कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है। इस अध्यादेश में किरायेदारी अनुबंध के आधार पर करने का प्राविधान है।
 
योगी सरकार की बड़ी कार्रवाई : यूपी में इन चार अफसरों को बनाया चपरासी और चौकीदार
उत्तर प्रदेश में चार सरकारी अधिकारियों को चपरासी, चौकीदार, आपरेटर व सहायक बना दिया गया है। इन्हें नियम विरुद्ध तरीके से प्रोन्नत कर दिया गया था। बाद में प्रोन्नत होकर यह लोग अपर जिला सूचना अधिकारी बन गए।
 
नए साल में ज्‍यादा महंगी नहीं होगी बीयर और शराब, सरकार ने नई आबकारी नीति में किया ये प्रावधान
उत्‍तर प्रदेश सरकार ने अगले वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए आबकारी नीति शुक्रवार को मंजूर कर दी। शुक्रवार को कैबिनेट बाई सर्कुलेशन के जरिये इस नयी आबकारी नीति को मंजूरी दी गई। पिछले वर्षों की ही तरह अगले वित्तीय वर्ष में लिए भी शराब व बीयर की दुकानों के लाइसेंस का नवीनीकरण किया जाएगा
 
ग्राम प्रधान बनने की तैयारी कर रहे कई दावेदार नहीं लड़ पाएंगे चुनाव
भले पंचायत चुनाव की विधिवत घोषणा में अभी समय हो, लेकिन गांवों में प्रधानी व बीडीसी चुनाव का डंका लोगों के सिर चढ़कर बोलने लगा है। गांव पूरी तरह चुनावी मोड में आ गए हैं। प्रधानी-बीडीसी लड़ने के दावेदारों की तैयारियां जोरों पर हैं, लेकिन आरक्षण उनके सपनों पर पानी फेरता दिख रहा है।
 
यूपी पंचायत चुनाव : बदल सकता है गांवों का आरक्षण, आरक्षित या ओबीसी वाले गांव हो सकते हैं अनारक्षित
यूपी में पंचायत चुनाव के लिए सियासी सरगर्मी बढ़ने लगी है। सबसे पहला गुणा-भाग इस बात के लिए लगाया जा रहा है कि इस वक्त जो सीट जिस वर्ग के लिए आरक्षित है या अनारक्षित है, अब इस बार के चुनाव के लिए वह सीट किस वर्ग के लिए तय होगी। इसी के बाद गांव में उम्मीदवार तय होगा।
 
बदायूं कांड में थाना प्रभारी निलंबित, एक अभियुक्त को पुलिस ने किया गिरफ्तार
उत्तर प्रदेश के बदायूं में 'निर्भया' जैसी वारदात सामने आने के बाद पुलिस ने कार्रवाई करते हुए एक अभियुक्त को बुधवार को गिरफ्तार कर लिया. साथ ही प्रारंभिक जांच में लापरवाही बरतने के दोषी पाये जाने पर तत्कालीन थाना प्रभारी को निलंबित कर दिया है.
 
सरकार और किसानों के बीच एक बार फिर वार्ता विफल, तोमर बोले - 8 को बन सकती है बात
सरकार और किसान संगठनों के बीच 7वें दौर की वार्ता आज भी बेनतीजा खत्म हो गयी. किसान अब भी कृषि कानूनों को रद्द करने की अपनी मांग पर अड़े रहे. बैठक के बाद केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बताया, आज की बैठक में कोई निर्णय नहीं हो पाया,
 
मैंने वैज्ञानिकों का अपमान नहीं किया, गरीबों को कब से मिलेगी वैक्सीन, बताए सरकार : अखिलेश यादव
समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) के अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने अपने कल के बयान पर एक बार फिर से सफाई देते हुए कहा कि मैंने कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) डेवलप करने वाले वैज्ञानिकों का अपमान नहीं किया है.
 

CopyRight 2016 DanikUp.com