Breaking News
यूपी में मॉनसून की दस्तक। कई जिलों में हल्की बारिश की संभावना  |   मॅहगाई को लेकर मोदी सरकार पर हमलावर हुई बसपा सुप्रीमो मायावती। कहा जरूरी वस्तुओं की कीमत कम करे सरकार।  |   सीएम योगी के निर्देश, कोविड को लेकर सतर्क रहें।  |   उत्तरप्रदेश में मंत्रिमंडल विस्तार की अटकलों को भी उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने किया खारिज  |   लैंगिक समानता के मामले में छत्तीसगढ़ नंबर वन  |  

हमारा प्रदेश

यूपी में मेधावी छात्राओं के नाम पर होगा गांव का एक तालाब, सीएम योगी ने दिए निर्देश
यूपी सरकार ने महिलाओं व बालिकाओं की सुरक्षा, सम्मान, स्वावलंबन और सशक्तीकरण के लिए शुक्रवार से आठ मार्च तक विशेष अभियान चलाने का निर्देश दिया है। इस अभियान के दौरान हाईस्कूल व इंटर की मेधावी छात्राओं के नाम पर गांव में तालाब करते हुए उसका सौंदर्यीकरण कराया जाएगा।
 
भू-माफियाओं से यूपी में मुक्त कराई गई 67000 हेक्टेयर जमीन, सीएम योगी बोले-बना रहे खेल मैदान
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि भू-माफियाओं के चंगुल से जमीनें मुक्त कराकर वहां खेल के मैदान विकसित कराया जा रहा है ताकि गांवों में बच्चों एवं युवाओं का शारीरिक एवं मानसिक विकास और बेहतर हो सके। प्रदेश में अब तक 67000 हेक्टेयर से ज्यादा भूमि खाली कराई जा चुकी है।
 
खाप चौधरियों से मिलने गए भाजपा नेताओं का शामली में विरोध, ट्रैक्टर लगाकर रोका काफिला
कृषि कानून के खिलाफ जारी आंदोलन में शामिल लोगों को समझाने पहुंचे भाजपा नेताओं को खासी नाराजगी झेलनी पड़ी। कृषि कानून के समर्थन में लोगों को समझाने पहुंचा भाजपा प्रतिनिधि मंडल को कई जगह विरोध का सामना करना पड़ा।
 
मायावती को झटका: बसपा के बागी विधायकों ने सदन में अलग बैठने की इजाजत मांगी
राज्यसभा चुनाव के दौरान बसपा से बागवत करने वाले निलंबित चल रहे सदस्य गुरुवार को विधानसभा का सत्र शुरू होने से ठीक आधे घंटे पहले विधानसभा अध्यक्ष ह्रदय नारायण दीक्षित से मिले
 
उन्‍नाव केस: दोनों लड़कियों का पोस्‍टमार्टम पूरा, जहर मिला खाना खाने से हुई मौत, शरीर पर नहीं मिले चोट के निशान
उन्नाव की दोनों किशोरियों का पोस्टमार्टम हो चुका है। पोस्टमार्टम करने वाले डाक्टरों का कहना है कि दोनों किशोरियों की मौत जहरीला पदार्थ खाने से हुई है। दोनों ने मौत से करीब 6 घंटे पहले खाना खाया था।
 
यूपी पंचायत चुुनाव : तारीख की घोषणा से पहले नामांकन से जुड़ा यह काम शुरू
यूपी में पंचायत चुनाव की तारीख के ऐलान से पहले नामांकन व मतगणना स्थल चयन की कवायद शुरू हो गई है। दोनों स्थलों का चयन कर प्रस्ताव आयोग को भेजा जाएगा।अमरोहा जिले में छह ब्लॉक में 597 ग्राम प्रधान, 27 जिला पंचायत सदस्य, 683 क्षेत्र पंचायत सदस्य और ग्राम पंचायत सदस्य पद पर पंचायत चुनाव कराया जाना है।
 
यूपी पंचायत चुनाव : आरक्षण जारी होते ही कई ग्राम प्रधान पद के दावेदारों को झटका
पंचायत चुनाव के लिए आरक्षण व सीटों का वर्गीकरण जारी होने के बाद अब हर गांव व मजरे में नए सिरे से राजनीति का होना तय हो गया है। बीते पांच साल तक जिन लोगों ने प्रधान का पद संभाला था,
 
अपहरण के मामले में अमनमणि त्रिपाठी पर शिकंजा, कुर्की की कार्यवाही से पहले नोटिस और गिरफ्तारी वारंट जारी
एमपीएमएलए कोर्ट के विशेष जज पवन कुमार राय ने अपहरण के एक आपराधिक मामले में गैर हाजिर रहने पर अभियुक्त अमनमणि त्रिपाठी के खिलाफ कुर्की से पहले की कार्यवाही की नोटिस जारी किया है। साथ ही गिरफ्तारी वारंट भी जारी करने का आदेश दिया है।
 
पंचायत चुनाव: नई आरक्षण नीति, कौन सा गांव किस जाति के लिए होगा आरक्षित
यूपी में होने वाले पंचायत चुनाव के लिए आरक्षण नीति जारी हो गई है। अपर मुख्‍य सचिव मनोज कुमार सिंह ने बताया कि पंचायत चुनाव में रोटेशन आरक्षण लागू किया है। प्रदेश के 826 ब्‍लाक, 58194 ग्राम पंचायतों का गठन किया जा चुका है।
 
कृषि कानून वापस हुए बगैर घर नहीं जाएंगे किसान: नरेश गुजराल
शिरोमणि अकाल दल के सांसद नरेश गुजराल ने कहा कि दिल्ली की सीमाओं पर आंदोलनरत किसान कृषि कानूनों को रद्द कराए बगैर घर लौटने वाले नहीं हैं, इसलिए सरकार इन काले कानूनों को तुरंत वापस ले। उन्होंने राज्यसभा में चर्चा के दौरान बजट का विरोध किया।
 
केंद्र में सत्ता परिवर्तन नहीं, अपने मुद्दों का समाधान चाहते हैं : राकेश टिकैत
भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत ने बुधवार को कहा कि आंदोलनकारी किसान केंद्र में कोई सत्ता परिवर्तन नहीं, बल्कि अपनी समस्याओं का समाधान चाहते हैं।
 
खतौनी में नाम दर्ज कराने में आने वाली बाधा का अब होगा तत्काल समाधान
वरासत अभियान के दौरान खतौनी में नाम दर्ज कराने में आने वाली समस्या का तुरंत समाधान किया जाएगा। समस्या के समाधान के लिए हेल्पलाइन नबंर 0522-2620477 जारी किया गया है। राजस्व परिषद के अध्यक्ष दीपक त्रिवेदी ने जिलाधिकारियों को दिए निर्देश में कहा कि वरासत अभियान मुख्यमंत्री की प्राथमिकताओं में एक है।
 
यूपी पंचायत चुनाव: इस बार ग्राम प्रधान और बीडीसी की वोटिंग में भी होगा बदलाव,
राज्य निर्वाचन आयोग ने इस बार एक जिले में इन चार पदों के लिए एक साथ चुनाव करवाने की तैयारी शुरू की है। आयोग में पूरा ब्यौरा तैयार किया जा रहा है कि एक जिले में एक साथ इन चारों पदों के चुनाव में कुल कितने चुनाव कर्मचारी लगेंगे।
 
विधानसभा के सामने परिवार के पांच लोगों ने की आत्मदाह की कोशिश
यूपी की राजधानी के बीचों-बीच हजरतगंज में लोकभवन और विधानसभा के सामने शुक्रवार को एक ही परिवार के पांच लोगों ने आत्मदाह करने की कोशिश की, लेकिन पुलिस ने समय पर उन्हें रोक स्थिति को संभाल लिया।
 
Budget 2021: पानी की इस घोषणा से यूपी के कई शहरों को होगा फायदा, जानिए क्या है सरकार की योजना
केंद्र सरकार द्वारा बजट में जल जीवन मिशन (शहरी) को शुरू किए जाने की घोषणा का सबसे अधिक फायदा यूपी को मिलेगा। यूपी में मौजूदा समय कुल 707 शहरी निकाय क्षेत्र हैं। इस योजना में लोगों के घरों में घरेलू नल कनेक्शन दिए जाएंगे।
 
बजट 2021 : यूपी के सात शहरों में चलेगी मेट्रो, खबर में जानिए क्या आपका शहर है शामिल
केंद्र सरकार द्वारा बजट में लाइट मेट्रो के लिए प्रावधान किए जाने से यूपी के तीन शहरों गोरखपुर, प्रयागराज और वाराणसी में लाइट मेट्रो चलने की राह आसान हो गई है। राज्य सरकार प्रदेश के सात शहरों लखनऊ, आगरा, कानपुर, मेरठ, गोरखपुर, वाराणसी और प्रयागराज में मेट्रो रेल चलाने के लिए प्रस्ताव तैयार किया था।
 
मुजफ्फरनगर महापंचायत में ऐलान, कृषि कानून वापसी तक जारी रहेगा धरना
मुजफ्फरनगर की महापंचायत में भारतीय किसान यूनियन ने स्पष्ट फैसला लिया कि कृषि कानून वापसी तक गाजीपुर का धरना जारी रहेगा। अगर, सरकार ने बात नहीं मानी तो यह आंदोलन लंबा चलेगा। राकेश टिकैत के आंसू बर्बाद नहीं होने देंगे।
 
यूपी पंचायत चुनाव : आरक्षण फार्मूले के चार प्रस्ताव तैयार, जानें कब तक फैसला ले सकती है योगी सरकार
उत्तर प्रदेश में होने जा रहे त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव में सीटों के आरक्षण का नया फार्मूला लागू होगा। हालांकि यह फार्मूला चक्रानुक्रम पर ही आधारित होगा। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार पंचायतीराज विभाग ने प्रदेश सरकार को चार फार्मूलों का एक प्रस्ताव तैयार कर भेजा है
 
बाहुबली विधायक मुख्तार अंसारी को झटका, वीडियो कांफ्रेंसिंग से गवाही की मांग कोर्ट ने की खारिज
पंजाब की रोपड़ जेल में बंद घोसी के बाहुबली विधायक मुख्तार अंसारी की अर्जी पर माननीयों की विशेष अदालत ने स्पष्ट किया है कि इनकी गवाही स्थगित रहेगी। हाईकोर्ट के आदेश के अनुरूप बाद में कराई जाएगी।
 
अमेरिका की तरह यहां भी झूठ व नफरत की राजनीति को नकारे जाने की जरूरत: अखिलेश
समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा है कि अमेरिका के नागरिकों ने राष्ट्रपति चुनाव में झूठ और नफरत की राजनीति को नकारा है। भारत में भी इसी तरह राजनीति को नकारे जाने की जरूरत है। उन्होंने कहा रंग बदलने वाली भाजपा से देश के किसान और नौजवान समेत सभी दुःखी है।
 

CopyRight 2016 DanikUp.com