Breaking News
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी आज से दो दिन के अयोध्या दौरे पर, रामनगरी में करेंगे दर्शन-पूजन  |   एक सप्ताह बाद भी नहीं पकड़ी जा सकी रैंकिंग संबंधी गड़बड़ी, काउंसिलिंग ठप  |   लखनऊ में टमाटर 80 के पार, प्याज पहुंचा 60 रुपये किलो; आ‍पूर्ति में कमी से कीमतों में तेजी बरकरार  |   सीबीएसई स्कूलों की राह हुई आसान, संचालन के लिए अब आनलाइन मिल सकेगी एनओसी  |   लखनऊ पालीटेक्निक की जमीन पर कब्जे की तैयारी, प्रधानाचार्य ने लगाई मुख्यमंत्री से लेकर प्राविधिक शिक्षा मंत्री तक गुहार  |  

चुनावी परिक्रमा

यूपी में फेरबदल: 18 आईएएस अफसरों के तबादले, 3 जिलों में नए डीएम तैनात
रविवार की रात उत्तर प्रदेश शासन में बड़े प्रशासनिक फेरबदल के आदेश जारी किए गए। योगी सरकार के आदेश के तहत 18 आइएएस अधिकारियों के तबादलों को मंजूरी दी गई है। जिनमें तीन जिलों में नए जिलाधिकारी भेजने के साथ सहारनपुर मंडल में नए कमिश्नर की तैनाती भी शामिल है। इसके अलावा कई विकास प्राधिकरणों में नए उपाध्यक्ष भी नियुक्त किये गए हैं। वहीं, लखनऊ के जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश को लखनऊ विकास प्राधिकरण (एलडीए) के उपाध्यक्ष (वाईस चेयरमैन) के अतिरिक्त प्रभार से मुक्त कर दिया गया है। उनके स्थान पर कानपुर के नगर आयुक्त अक्षय त्रिपाठी एलडीए के नए उपाध्यक्ष (वाईस चेयरमैन) बनाए गए हैं।
 
लखनऊ में चिनहट छोड़कर सभी सात सीट पर भाजपा जीती, समाजवादी पार्टी का पत्ता साफ
उत्तर प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के तहत गांव तथा जिला की सरकार के गठन के बाद अब ब्लाक की सरकार के गठन का मार्ग प्रशस्त हो रहा है। प्रदेश में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी को ब्लाक प्रमुख चुनाव में बम्पर जीत मिली है। यानी शहर की पार्टी मानी जाने वाली भारतीय जनता पार्टी ने अब गांवों में भी अपना दबदबा कायम कर लिया है। भाजपा ने 476 ब्लाक के लिए आज सम्पन्न मतदान मे जोरदार प्रदर्शन किया है। पश्चिमी यूपी से लेकर पूर्वी तथा मध्य यूपी के साथ बृज क्षेत्र और बुंदेलखंड में भी भाजपा ने ब्लाक प्रमुख चुनाव में अपना परचम लहरा दिया। प्रदेश में ब्लाक प्रमुख के कुल 825 पद में से 349 प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं और उनमें से 334 पद पर भाजपा ने कब्जा कर लिया है। वहीं, शेष ब्लॉक में आज हुए मतदान के बाद भी बाजी अपने हाथ में कर ली है।
 
ब्‍लाक प्रमुख चुनाव में मतदाताओं को देने होंगे सभी प्रत्‍याशियों को वोट, तय करना होगा वरीयता क्रम
त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव प्रक्रिया के तहत यूपी में ब्‍लाक प्रमुख चुनाव के नामांकन की प्रक्रिया गुरुवार को पूरी हो गई। अब 10 जुलाई को सुबह 11 से दोपहर तीन बजे तक मतदान होगा। वहीं, ब्‍लाक प्रमुख चुनाव में मतदान की प्रक्रिया कुछ अलग होगी। इस चुनाव के मतदान में वोटरों को सिर्फ एक प्रत्याशी को नही बल्कि सभी प्रत्‍याशियों को वोट देना होगा। जी हां, लेकिन इसमें वरीयता क्रम भी होगा, जिसे अंग्रेजी के अंकाें में वोट की वरीयता के क्रम के हिसाब से लिखना होगा।
 
देवरिया : ब्लाक प्रमुख नामांकन विवाद के बावजूद, भाजपा के पांच प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित
ब्लॉक प्रमुख चुनाव को लेकर देवरिया जनपद विवादों से घिरता नजर आ रहा है। बुधवार को नामांकन पत्र खरीदने से लेकर गुरुवार को नामांकन पत्र दाखिल करने का कार्यक्रम विवादों से घिरा रहा। जनपद के 16 ब्लॉकों में हुए नामांकन के दौरान भारतीय जनता पार्टी हर जगह जोर आजमाइश करती दिखी। तो वहीं, पांच ब्लॉकों में भाजपा प्रत्याशियों को निर्विरोध चुन लिया गया। इनमें उत्तर प्रदेश सरकार के दो मंत्रियों के परिजन भी शामिल हैं।
 
गोरखपुर : बांसगांव सीट से भाजपा प्रत्याशी की जीत तय
बांसगांव ब्लॉक प्रमुख का चुनाव हमेशा की तरह इस बार भी दिलचस्प होता दिख रहा है। यहां से दो बार अपने समर्थक प्रत्याशी को रिकॉर्ड मतों से जीत दिलाने वाले शिवाजी सिंह ने इस बार भी अपना एक प्रत्याशी चुनाव मैदान में उतारा है। क्षेत्र में शिवाजी सिंह का जलवा कुछ इस कदर कायम है कि उनके समर्थक प्रत्याशी की संभावित जीत के मद्देनजर सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी तक ने सिर झुकाते हुए शिवाजी सिंह के प्रत्याशी को ब्लॉक प्रमुख चुनाव के लिए टिकट दे दिया है।
 
पारसनाथ यादव के गढ़ में सपा ने तो बक्शा से भाजपा ने नही उतारा प्रत्याशी
जिले के 21 ब्लाक प्रमुख पद के लिए आयोजित नामांकन प्रक्रिया गुरुवार को शांतिपूर्ण माहौल में सम्पन्न हो गई। हालांकि, पांच ब्लाकों में केवल एक -एक प्रत्याशी ने पर्चा भरा। मगर, समाजवादी पार्टी के गढ़ व पूर्व कैबिनेट मंत्री स्व. पारसनाथ यादव के बरसठी ब्लाक प्रमुख के लिए सपा ने प्रत्याशी ही नही उतारा। यहां पर बीजेपी की अनीता शुक्ला के सिर पर ताज सजना तय हो गया है।
 
अब यूपी में होंगे ब्लाक प्रमुख के चुनाव, 10 जुलाई को 825 ब्लॉक में होगा मतदान
उत्तर प्रदेश में लोकल सरकार (पंचायत चुनाव) के गठन की प्रक्रिया अंतिम चरण में पहुंच गई है। जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनाव संपन्न होते ही राज्य निर्वाचन आयोग ने क्षेत्र (ब्लॉक) पंचायत प्रमुख के चुनाव की अधिसूचना जारी कर दी है। जिसके मुताबिक राज्य में ब्लाक प्रमुख चुनाव की प्रक्रिया 8 जुलाई से 10 जुलाई के बीच होगी। गोंडा जिले की क्षेत्र पंचायत मुजेहना को छोड़कर राज्य के सभी जिलों में 10 जुलाई को मतदान होगा और मतगणना भी उसी दिन होगी। राज्य के 825 क्षेत्र पंचायत प्रमुखों के चुनाव के लिए नामांकन की शुरुआत आठ जुलाई से होगी।
 
देवरिया जिला पंचायत अध्यक्ष की कुर्सी पर भाजपा के गिरीश ने किया कब्जा
जिला पंचायत अध्यक्ष की कुर्सी की गहमा गहमी शनिवार को समाप्त हो गई। भाजपा के प्रत्याशी रहे गिरीश चंद्र तिवारी को सदस्यों द्वारा जिला पंचायत अध्यक्ष चुना गया। तिवारी ने 56 में से 42 मत प्राप्त किए ,वही प्रतिद्वंदी रही समाजवादी पार्टी की शैलजा यादव को 11 मत प्राप्त हुए तथा तीन मत अवैध घोषित किए गए। सुबह से ही भाजपा कार्यकर्ताओं का भारी हुजूम जिला पंचायत परिसर में जुटा रहा । सुबह 11:00 बजे से शुरू हुए मतदान के बाद शाम 4:00 बजे परिणाम आया और जिलाधिकारी द्वारा विजेता की घोषणा की गई तथा गिरीशचंद्र तिवारी को जीत का प्रमाण पत्र दिया गया ।
 
यूपी जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव, भाजपा की आरती रावत ने दर्ज की लखनऊ में जीत
शनिवार को आयोजित जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव के दौरान लखनऊ में दिन भर गहमा गहमी रही। लखनऊ सीट भले ही भारतीय जनता पार्टी की आरती यादव ने जीत ली हो मगर,समाजवादी पार्टी ने चुनाव में गड़बड़ी का आरोप लगाया है। इस चुनाव में जिला पंचायत के कुल 25 वोट थे। उनमें से भाजपा की आरती को 14 वोट मिले जबकि समाजवादी पार्टी की प्रत्याशी विजय लक्ष्मी को कुल 11 वोट मिले।
 
श्रीकला रेड्डी धनंजय सिंह जीती, जौनपुर जिला पंचायत अध्यक्ष का पद
जिला पंचायत अध्यक्ष पद पर पूर्व बाहुबली सांसद धनंजय सिंह जीती है , उन्हें 43 वोट मिले है , दूसरे नम्बर पर भारतीय जनता पार्टी की बागी नीलम सिंह को 28 मत मिले, तीसरे नम्बर पर समाजवादी पार्टी की निशी यादव को मात्र 12 वोट प्राप्त हुए हैं।
 
यूपी : 53 जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव के लिए आज होगा मतदान, 22 जिलों में हुआ निर्विरोध निर्वाचन
उत्तर प्रदेश में ग्राम पंचायत के अध्यक्ष के चुनाव संपन्न होने के बाद अब जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनाव की बारी है। इस संबंध में आज (शनिवार) जिला पंचायत अध्यक्षों के चुनाव के लिए मतदान कराया जाएगा। हालांकि, राज्य के 75 जिलों में से 22 में निर्विरोध चुनाव संपन्न होने के बाद अब सिर्फ 53 जिलों में मतदान कराया जाना है। इसके लिए सुबह 11 बजे से जिला पंचायत सदस्य अपने जिले का अध्यक्ष चुनने के लिए मतदान करेंगे।
 
इटावा पंचायत अध्यक्ष: पूर्व सीएम के चचेरे भाई निर्विरोध निर्वाचित
समाजवादी गढ़ कहे जाने वाले उत्तर प्रदेश के इटावा मे समाजवादी पार्टी ने जिला पंचायत अध्यक्ष पद पर एक बार फिर से कब्जा कर लिया। इटावा की जिला निर्वाचन अधिकारी श्रुति सिंह ने बताया कि आज दोपहर 3 बजे तक नाम वापसी के बाद अभिषेक यादव को जिला पंचायत अध्यक्ष पद पर विजयी घोषित कर उनको प्रमाण पत्र प्रदान कर दिया गया है। बता दें यहां सत्तारूढ़ भाजपा जिला पंचायत अध्यक्ष पद पर अपना नामांकन भी नहीं कर सकी इसलिए अभिषेक यादव निविर्रोध निर्वाचित हो गये।
 
भाजपा की नजर दलितों पर, लखनऊ में बनेगा डा. भीमराव आंबेडकर सांस्कृतिक केंद्र
उत्तर प्रदेश में 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर गंभीर भारतीय जनता पार्टी ने कमर कस ली है। चुनावी जीत हासिल करने के लिए पार्टी ने दलित वोटों को अपनी तरफ लाने की कवायद तेज कर दी है। इसके लिए लखनऊ में करीब 50 करोड़ की लागत से डॉ. भीमराव आंबेडकर सांस्कृतिक केंद्र स्थापित करने की योजना बनाई गई है जिसके तहत इस केंद्र में डॉ. आंबेडकर की करीब 25 फुट ऊंची प्रतिमा भी स्थापित की जाएगी। साथ ही डॉ. अंबेडकर से जुड़े अन्य महत्वपूर्ण संकलनों को इसमें स्थान दिया जाएगा।
 
ग्राम प्रधान संघ के निर्विरोध जिलाध्यक्ष चुने गए विकास मणि त्रिपाठी
जनपद में हुए पंचायत चुनाव के बाद सोमवार को ग्राम प्रधान संघ के अध्यक्ष के लिए चुनाव हुआ। इस दौरान बैतालपुर विकासखंड के सोपरी गांव से प्रधान चुने गए विकास मणि त्रिपाठी को ग्राम प्रधान संघ का निर्विरोध जिला अध्यक्ष चुन लिया गया।
 
पश्चिम बंगाल में 8 चरणों में वोटिंग, असम में होंगे तीन राउंड, 2 मई को आएंगे 5 राज्यों के नतीजे
चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल, असम, तमिलनाडु समेत 5 राज्यों में चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। 294 विधानसभा सीटों वाले पश्चिम बंगाल में 8 चरणों में मतदान कराया जाना है। वहीं असम में तीन चरणों में वोटिंग होगी।
 
शिक्षक एवं स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के लिए मतगणना आज, 22 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला होगा
इसमें स्नातक निर्वाचन क्षेत्र से मंत्री नीरज कुमार और शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से एमएलसी नवल किशोर यादव प्रमुख हैं। मतगणना को लेकर बुधवार को प्रमंडलीय आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल ने अधिकारियों के साथ बैठक की।
 
Bihar Result : 'मोदी मैजिक' ने तोड़ा तेजस्वी का सपना, ये रहे NDA की जीत के 5 कारण
बिहार विधान सभा चुनाव (Bihar Election Result 2020) में 'मोदी मैजिक' ने तेजस्वी यादव का सपना तोड़ दिया. एनडीए की जीत का श्रेय पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) को दिया जाए इसकी एक नहीं कई वजहें हैं.
 
बिहार: तीसरे चरण में होगी दिलचस्प लड़ाई
बिहार चुनाव में मंगलवार को दूसरे चरण के लिए वोट पड़ गए। राजनीतिक दल और नेता अब तीसरे चरण के लिए अपनी पूरी ताकत झोंक रहे हैं। यह बिहार चुनाव का अंतिम चरण है और इसमें एनडीए से अलग होकर अकेले मैदान में उतरे लोजपा के 41 प्रत्याशी ताल ठोंक रहे हैं।
 
बिहार चुनाव की तारीखों का ऐलान, 28 अक्टूबर, 3 और 7 नवंबर को वोटिंग, 10 को रिजल्ट
बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के लिए तारीखों का ऐलान हो गया। बिाहर में इस बार तीन चरणों में विधानसभा चुनाव होंगे। बिहार में विधानसभा चुनाव की शुरुआत 28 अक्टूबर की वोटिंग से शुरू होगी और सात नवंबर को अंतिम चरण की वोटिंग होगी। 10 नवंबर को बिहार विधानसभा चुनाव के नतीजे सामने आ जाएंगे।
 
महाराष्ट्र, हरियाणा में भाजपा सरकार
महाराष्ट्र, हरियाणा में भाजपा सरकार दैनिकयूपी ब्यूरो अमित शाह (Amit Shah) ने ट्वीट कर कहा है, 'भाजपा-शिवसेना गठबंधन में विश्वास प्रकट करने के लिए महाराष्ट्र की जनता का कोटि-कोटि अभिनंदन. पीएम मोदी के नेतृत्व में महाराष्ट्र सरकार निरंतर प्रदेश की प्रगति और जनता की सेवा के लिए समर्पित रहेगी. मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और चंद्रकांत पाटील समेत सभी कार्यकर्ताओं को बधाई.' अपने अगले ट्वीट में शाह ने लिखा है, 'गत पांच वर्षों में पीएम मोदी के केंद्रीय नेतृत्व में खट्टर सरकार ने हरियाणा की जनता के कल्याण के लिए हर संभव प्रयास किये. भाजपा को सबसे बड़ी पार्टी बनाकर पुनः सेवा का मौका देने के लिए जनता का अभिनंदन करता हूं.
 
previous123456next

CopyRight 2016 DanikUp.com