Breaking News
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी आज से दो दिन के अयोध्या दौरे पर, रामनगरी में करेंगे दर्शन-पूजन  |   एक सप्ताह बाद भी नहीं पकड़ी जा सकी रैंकिंग संबंधी गड़बड़ी, काउंसिलिंग ठप  |   लखनऊ में टमाटर 80 के पार, प्याज पहुंचा 60 रुपये किलो; आ‍पूर्ति में कमी से कीमतों में तेजी बरकरार  |   सीबीएसई स्कूलों की राह हुई आसान, संचालन के लिए अब आनलाइन मिल सकेगी एनओसी  |   लखनऊ पालीटेक्निक की जमीन पर कब्जे की तैयारी, प्रधानाचार्य ने लगाई मुख्यमंत्री से लेकर प्राविधिक शिक्षा मंत्री तक गुहार  |  

महिला / युवा

पीएम मोदी आज महोबा से करेंगे उज्ज्वला-2 की वर्चुअल शुरुआत, गरीबों को मिलेंगे मुफ्त गैस कनेक्शन
गांव के साथ ही शहरी गरीबों को मुख्यधारा में लाने के लिए समर्पित उज्जवला योजना के तहत मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन देने का अभियान मंगलवार से फिर शुरु हो रहा है। उज्जवला 2.0 अभियान के दूसरे चरण की शुरुआत उत्तर प्रदेश में बुंदेलखंड के महोबा से होगी।
 
कोरोना से निराश्रित महिलाओं की सुध : आजीविका का प्रबंध करेगी योगी सरकार
कोरोना महामारी के कारण निराश्रित हुईं महिलाओं की आजीविका के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने एक नई योजना बनाने की कवायद शुरु कर दी है। इस संबंध में सीएम योगी ने महिला एवं बाल विकास विभाग को निर्देश दिए हैं कि वह मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना की तर्ज पर निराश्रित महिलाओं के लिए भी विस्तृत कार्ययोजना तैयार करें। उन्होंने कहा कि निराश्रित महिलाओं की आजीविका का प्रबंध करना सरकार की जिम्मेदारी है।
 
कोरोना से निराश्रित महिलाओं की सुध : आजीविका का प्रबंध करेगी योगी सरकार
कोरोना महामारी के कारण निराश्रित हुईं महिलाओं की आजीविका के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने एक नई योजना बनाने की कवायद शुरु कर दी है। इस संबंध में सीएम योगी ने महिला एवं बाल विकास विभाग को निर्देश दिए हैं कि वह मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना की तर्ज पर निराश्रित महिलाओं के लिए भी विस्तृत कार्ययोजना तैयार करें। उन्होंने कहा कि निराश्रित महिलाओं की आजीविका का प्रबंध करना सरकार की जिम्मेदारी है।
 
यूपी में घर-घर पहुंचेगा बैंक, 58 हजार महिलाओं को आत्मनिर्भर बना रही है योगी सरकार
देश में महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए रोजगार देने की सबसे बड़ी पहल उत्तर प्रदेश सरकार ने की है। इसके लिए सरकार ने 17500 बीसी सखी (बैंकिंग कॉरेस्पोंडेंट) बनाए हैं जो गांव-गांव तक बैंकिंग सेवाओं को पहुंचाने का काम करेंगी। इसके साथ ही 58 हजार बीसी सखी को प्रशिक्षण देने का काम तेज गति से किया जा रहा है।
 
सोशल एक्टिविस्ट सुमन ऑस्कर का हंड्रेड इंस्पायरिंग इंडियंस में चयन, छपेगी किताब
सुमन ऑस्कर विनर (पैड वूमेन) एंबार्क केयर फाउंडेशन की नेशनल प्रेसिडेंट और एनसीडब्ल्यू की नेशनल एंबेस्डर एवं नेशनल चेयर पर्सन का हंड्रेड इंस्पायरिंग इंडियंस में चयन किया गया हैं। इसके तहत सौ प्रेरणादायक भारतीय शख्सियतों के ऊपर लिखी जा रही किताब में एक चैप्टर उनका भी होगा।
 
महिला स्पेशल बूथ में महिलाओं ने कराया कोरोना वैक्सीनेशन
जनपद में कोविड वैक्सीनेशन के लिये रेडक्रास भवन में बने स्पेशल महिला बूथ में इंडियन रेडक्रॉस सोसाइटी ने गुरुवार को 71 महिलाओं का वैक्शीनेशन किया। उक्त जानकारी इण्डियन रेडक्रास सोसाइटी की इटावा शाखा के चेयरमैन डॉ. केके सक्सेना व सचिव हरीशंकर पटेल ने देते हुए बताया कि 17 जून को स्पेशल महिला बूथ में 18 वर्ष से 45 वर्ष तक की 71 महिलाओं का वैक्सीनेशन किया गया।
 
जनपद में मनाया गया प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस
इटावा जिला महिला अस्पताल में 208 महिलाओं की जांच, 26 महिलाओं में पाई गई उच्च जोखिम गर्भावस्था
 
समय से पहले बूढ़ी होती त्वचा को बचाने उपाय
प्रदूषण की चपेट में आकर त्वचा वक्त से पहले बूढ़ी होने लगती है। ऐसे में आप दिन में चार से छह ग्लास पानी पीकर और फेस पैक लगाकर प्रदूषण से बहुत हद तक बचाव कर सकते हैं।
 
माँ बनने के बाद कामकाजी महिलाओं को पदोन्नति मिलने की संभावनाओं पर लगता है विराम*
माँ बनने के बाद कामकाजी महिलाओं को पदोन्नति मिलने की संभावनाओं पर लगता है विराम* *पुरुषों में मामले में पदोन्नति के मामले में कोई फर्क नहीं देखा गया* *अक्टूबर* एक ताज़ा रिपोर्ट के अनुसार बच्चे होने के बाद कामकाजी महिलाओं की तरक्की की संभावनाओं में काफी कमी आती है जबकि पुरुषों के मामले में इस बात का कोई खास फर्क नहीं पड़ता। परिवार शुरू करने के फैसले के बाद पुरुषों और महिलाओं को अपने अपने कैरियर को लेकर आशंकाओं का जन्म लेना स्वाभाविक है, लेकिन इसका असर महिलाओं पर अधिक पड़ता है।
 
चाक टॉक नें महिलाओं ने रिस्क टेकर्स और चेंज मेकर्स विषय पर संगोष्टी
नई दिल्लीत्नचाक टॉक नें डॉ. अम्बेडकर इंटरनेशनल सेंटर, दिल्ली में महिलाओं - रिस्क टेकर्स और चेंज मेकर्स, के अपने संस्करण का आयोजन किया । रीमा गर्ग, संस्थापक और निदेशक, चाक टॉक नें इस अवधारणा को बनाया है। सम्मेलन के विषय के बारे में अतीत और भविष्य की अपनी योजनाओं के लिया महिलाओं उपलब्धियों, महिलाओं एचीवर्स, उद्यमियों और सामाजिक कार्यकर्ताओं को आमंत्रित किया गया था। मुख्य अतिथि वैज्ञानिक, शिक्षाविद् और सामाजिक कार्यकर्ता डॉ. ज्योति चौथाईवाले, महानिदेशक, होंडा श्री हरभजन सिंह, फाउंडर - कलाम केंद्र सृजन पाल सिंह, राजदूत अर्जेंटीना सम्मेलन में मौजूद थे। गौरव गुप्ता, लायंस क्लब हमारे सामाजिक सहयोगी थे । । उनका मिशन लोगों की सहायता और दूसरों से कनेक्ट करने के लिए है। होंडा के सहयोग नें इस प्रयास संभव और सफल बनाया। आज के समाज में महिलाओं पर विचार विमर्श, उनकी उपलब्धियों और भारतीय महिलाओं कल, आज और कल की बारे में चर्चा हुई । पुरस्कार किरण चोपड़ा, डॉ. दीपिका गोविल, आरुषि पोखरियाल निशंक, अंजू मल्होत्रा नें विजेताओं को सम्मानित किया और कलाम केंद्र द्वारा प्रस्तुति पेश की गई । हमारा आगे का रास्ता, हर क्षेत्र में उभरती महिलाओं के लिए समर्थन प्रदान करना है।
 
स्कूल में छात्राओं की आत्म रक्षा-सुरक्षा पर सेमिनार
घरौंडा भारत विकास परिषद शाखा घरौंडा द्वारा सांस्कृतिक पखवाड़े के अंतर्गत स्थानीय स्कूल में छात्राओं की आत्म रक्षा व सुरक्षा पर एक सेमिनार का आयोजन किया गया। जिसमें 9वीं से 12वीं तक की लगभग 110 छात्राओं ने भाग लिया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में दीपक जैन डायरेक्टर जैन स्कूल व जगभूषण प्रधानाचार्य जैन स्कूल ने भाग लिया।
 
मोहित मदनलाल ग्रोवर ने किया निशुल्क स्तन कैंसर जांच शिविर का आयोजन
गुरुग्राम युवा समाजसेवी मोहित मदनलाल ग्रोवर द्वारा रोटरी क्लब के सहयोग से प्रताप नगर स्थित कार्यालय में महिलाओं के लिए आयोजित 4 दिवसीय निशुल्क स्तन कैंसर जांच शिविर के अंतिम दिन वीरवार को 120 महिलाओं ने जांच कराई। चिकित्सकों ने महिलाओं को स्तन कंैसर के कारण व बचाव के बारे में भी जानकारी भी दी।
 
गांव जमालपुर में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम
घरौंडा > भारत विकास परिषद शाखा घरौंडा द्वारा आज अपने सांस्कृतिक पखवाड़े के अंतर्गत गांव जमालपुर में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम किया गया। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में गांव जमालपुर के सरपंच सोहन सिंह जी ने शिरकत की। इस कार्यक्रम की प्रकल्प प्रमुख संगीता जग्गा व रेणु गर्ग रही।
 
महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए सबसे पहला कदम रोजगार पाकर आत्मनिर्भर बनना है : मल्होत्रा
पानीपत एलिमेंट्री एंड टेक्निकल स्किल काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा गॉव बिचपड़ी की ज्योति कॉलोनी में नि:शुल्क सिलाई कैंप का उद्घाटन किया गया। इसमें महिलाओं को नि:शुल्क सिलाई सीखा कर उन्हें रोजगार उन्मुख बनाया जाएगा। यह कोर्स 3 महीने का है जिसके लिए आयु सीमा 14 से 60 वर्ष रखी गई है। इस अवसर पर मुख्य अतिथि हरियाणा कांग्रेस कमेटी के प्रदेश प्रवक्ता ओमवीर सिंह पंवार रहे।
 
महिलाओं को स्तनपान कराने के लिए किया जागरूक
करनालत्न1 से 7 अगस्त तक चले विश्व स्तनपान सप्ताह के अंतिम दिन जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण करनाल की पैरालीगल वॉलिन्टियर रीटा ने गाँव दाहा में महिलाओं को स्तनपान कराने बारे जागरूक किया। इस मौके पर उन्होंने उपस्थित महिलाओं को बताया की शिशु के लिए गाढा पीला चिपचिपा युक्त माँ के स्तन का दुध कोलेस्ट्रम सम्पूर्ण आहार होता है जिसे बच्चें के जन्म के तुरन्त बाद 1 घटें के भीतर ही शुरू कर देना चाहिए और 6 महीने तक सिर्फ माँ का गाढ़ा पीला दुध ही बच्चे को देना चाहिए। उन्होंने बताया कि स्तनपान कराने से माँ और शिशु दोनों को फायदा होता है। स्तनपान करने से शिशु की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढती हैं जबकि स्तनपान महिलाओं को गंभीर बीमारियों जैसे कैंसर और ऑस्टियोपोरिसिस से दूर रखता हैं, साथ-ही साथ स्तनपान माँ की शिशु के साथ विशेष बॉडिंग स्थापित करता है जिससे माँ को अकेलापन महसूस नही होता और वह खुश रहती है।
 
महिलाओं की सुरक्षा को लेकर जिला पुलिस पूर्ण रूप से अलर्ट महिलाओं को भी अच्छे बुरे की पहचान करके बुराई का विरोध करना चाहिए : सुनीता
पानीपत जिला पुलिस अधीक्षक सुमित कुमार के दिशा निर्देशों व उप पुलिस अधीक्षक महिला विरूध अपराध पूजा डाबला के नेत्रत्व मे जिला पुलिस द्वारा महिला विरूध अपराधों पर अंकुश लगा महिलाओं/छात्राओं को सुरक्षित माहौल प्रदान करने के उद्देश्य से स्कूल, कालेज व कॉलोनियों मे जाकर महिलाओं/छात्राओं को सुरक्षा संबधि, महिला हेल्पलाइन नंबर व दुर्गा शक्ति एप बारे जानकारी दे जागरूक करने का विशेष अभियान चलाया गया है।
 
महिलाएं बेझिझक अपनी समस्या महिला पुलिसकर्मियों को बता सकती है : पूजा
पानीपत पुलिस अधीक्षक सुमित कुमार के दिशा निर्देशों व उप पुलिस अधीक्षक महिला विरूध अपराध पूजा डाबला के नेत्रत्व मे जिला पुलिस द्वारा विशेष जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के तहत उप पुलिस अधीक्षक पूजा डाबला ने महिला थाना प्रभारी सब इंस्पेक्टर रेखा व उनकी टीम को साथ ले जाटल रोड़ पर स्थित फैक्ट्री मे कार्य करने वाली महिलाओं को व गर्वनमेंट सीनियर सकेंडरी स्कूल वधावा राम कॉलोनी मे छात्राओं को आत्म रखा के गुर सिखाने के साथ-साथ महिला हेल्प लाईन नंबर, दुर्गा शक्ति ऐप बारे जानकारी दे जागरूक किया।
 
सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत गर्भवती महिलाओं की जांच
समालखात्नसामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के अंतर्गत गर्भवती महिलाओं की जांच डॉ. निधि दहिया द्वारा की गई। कैंप का शुभारम्भ एसएमओ डॉ. पवन ने किया। डॉ. निधि दहिया ने जांच के साथ ही गर्भावस्था के दौरान लिए जाने वाले पौस्टिक आहार व सावधानियों के बारे में महिलाओं को विस्तार से बताया। उन्होंने बताया कि महिलाओं को अपने आहार में हरी सब्जियां, फल, जूस का प्रयोग करना चाहिए तथा अधिक पानी पीना चाहिए। उन्हें समयसमय पर जरूरी टैस्ट भी करवाने चाहिए। खंड विस्तार शिक्षक राजेश गाहल्याण ने बताया कि हर महीने की नौ तारीख को ये कैंप लगाया जाता है। इस अवसर पर सन्तोष, सुरेन्द्र, शीला, बलराज का विशेष सहयोग रहा।
 
महिलाओं में शर्मसार करने वाली बीमारी का बढ़ रहा है प्रकोप
नई दिल्ली महिलाओं में आजकल एक ऐसी बीमारी तेजी से बढ़ रही है जिसके कारण उन्हें अक्सर असहज एवं शर्मसार स्थितियों का सामना करना पड़ता है। ओवर एक्टिव ब्लैडर (ओएबी) नामक इस बीमारी के कारण हंसने, खांसने और छींकने से भी मूत्र त्याग हो जाता है।
 
शिक्षित नवयुवतियों के लिए महिला टेलर प्रशिक्षण कार्यक्रम
रूडसेट संस्थान में शिक्षित नवयुवतियों के लिए महिला टेलर प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन किया गया। इस अवसर पर हरियाणा विश्वकर्मा विश्वविद्यालय के सहायक उप निदेशक विक्रम बंसल ने मुख्य अतिथि तथा मिसेज हरियाणा रीतू कटारिया ने विशिष्ट अतिथि के रूप में शिरकत की।
 
previous12345next

CopyRight 2016 DanikUp.com