Breaking News
लखनऊ में खुली उत्तर भारत की पहली ट्रांस स्वास्थ्य क्लीनिक, किन्नरों की समस्याओं का होगा निदान  |   लखनऊ पुलिस की सक्रियता से डरा तांत्रिक बाबा, छात्रा के खाते में लौटाए आठ लाख अस्सी हजार रुपये  |   छह महीने बाद पकड़ में आया, आगरा में खनन अधिकारी की गाड़ी को टक्‍कर मारने वाला ट्रक  |   अब ऑनलाइन ठगी के पीड़ितों को टरका नहीं पाएगी यूपी पुलिस, हर थाने में होगी साइबर हेल्प डेस्क  |   यूपी की बेटियों को पढ़ाई के साथ मिलेगा आत्मरक्षा का प्रशिक्षण  |  

धर्म

इटावा: जमीन के लालच में पुत्र ने अपनी पत्नी के साथ मिलकर की सौतेले पिता की हत्या
पुलिस को गुमराह करने के लिए पति पत्नी ने हत्या करने के बाद पिता को लटका दिया था फांसी पर
 
नाग पंचमी पर करें काल सर्प दोष की पूजा, इस दिन भोलेनाथ भी होते हैं प्रसन्न
हर साल सावन के महीने में नाग देवता को प्रसन्न करने के लिए मनाया जाने वाला पर्व यानी नाग पंचमी आज (शुक्रवार) मनाई जा रही है। नाग पंचमी पर लोग काल सर्प दोष की पूजा भी करते हैं।सनातन धर्म के लोग नाग की देवता के रूप में पूजा-आराधना करते हैं। यह हर वर्ष सावन माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी मनाई जाती है।
 
मुहर्रम पर कोविड-19 गाइड लाइन का सख्ती से होगा पालन : अंकित कुमार
अराजकता फैलाने वालों पर ड्रोन कैमरे से रखी जाएगी पैनी नजर, शरारती तत्वों को किया जाएगा चिन्हित
 
सावन का पहला सोमवार : महादेव के रुद्राभिषेक के लिए मंदिरों के बाहर लगी लंबी कतारें
श्रावण मास के पहले सोमवार के आगमन के साथ ही राजधानी लखनऊ समेत आसपास के जिलों के शिव मंदिरों में श्रद्धालुओं की लंबी कतार लग गई हैं। मंदिरों पर सुबह से ही भक्‍त महादेव के रुद्राभिषेक के लिए जुट गए हैं। श्रावण मास में देवादिदेव महादेव का नाम लेने मात्र से सारे दु:ख दूर हो जाते हैं। उनकी महिमा का बखान कर रुद्राभिषेक करने वालों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। भगवान शिव की आराधना के इस महीने के सोमवार को महिलाएं व्रत रखकर सुख समृद्धि की कामना करती हैं। इस दौरान जहां मंदिरों में विशेष इंतजाम होंगे, वहीं रुद्राभिषेक के लिए श्रद्धालुओं की कतारें भी लगेंगी।
 
गुरु पूर्णिमा : इस बार 2 दिन यानी 23 और 24 जुलाई को कर सकेंगे गुरु नमन
सनातन धर्म में आषाढ़ पूर्णिमा के अवसर पर गुरु पूजा का विधान है। मगर, इस बार पूर्णिमा तिथि दो दिन मिल रही है। लिहाजा, 23 जुलाई को सुबह 9:34 बजे से लग रही पूर्णिमा अगले दिन 24 जुलाई को सुबह 7:41 बजे तक रहेगी। यानी गुरु पूर्णिमा दो दिन मनाई जाएगी। मशहूर ज्योतिषाचार्य पं. दीपक दुबे के अनुसार जब पूर्णिमा उदया तिथि में मिलती है तब गुरु पूर्णिमा मनाई जाती है। ऐसे में गुरु पूजन पर्व 24 जुलाई को मनाया जाएगा।
 
भगवान शिव का प्रिय मास श्रावण, 26 जुलाई को होगा सावन का पहला सोमवार व्रत
सावन माह में शिव की पूजा से विवाह में आने वाली दिक्कतें दूर हो जाती हैं। सावन में शिव पूजा से सभी प्रकार के दुख की समाप्ति होती है। शिव पूजा से हमारे समस्त पापों के नाश होते हैं और मृत्यु के बाद मोक्ष की प्राप्ति होती है।
 
देवी- देवताओं पर अभद्र टिप्पणी करने वाले डिप्टी सीएमओ के खिलाफ हिन्दू सेवा समिति ने किया प्रदर्शन
हिन्दू देवी देवताओं पर अभद्र टिप्पणी करने वाले डिप्टी सीएमओ श्री निवास के खिलाफ अभी तक कोई कार्यवाही न होने को लेकर हिन्दू सेवा समिति ने बुधवार को कचहरी परिसर में धरना प्रदर्शन किया। हिन्दू सेवा समिति के प्रदेश अध्यक्ष प्रदीप शर्मा ने कहा कि लगभग 15 दिन पूर्व इटावा के डिप्टी सीएमओ श्री निवास ने हिन्दू देवी देवताओं के खिलाफ सोशल मीडिया पर अभद्र टिप्पणी की थी जिसको लेकर हिन्दू संगठनो में रोष फैल गया था।
 
21 जुलाई को मनाई जाएगी बकरीद, शिया व सुन्‍नी ओलमाओं ने की तस्दीक
मुस्लिमों के दूसरे प्रमुख त्यौहार बकरीद को मनाने का दिन रविवार को घोषित कर दिया गया। इस्लामिक माह जीकाद की 29 चांद के रविवार को शिया व सुन्नी ओलमाओं ने चांद मुबारक दिखाई देने की तस्‍दीक की। धार्मिक व सामाजिक संस्था उम्मुल बनीन सोसाइटी के महासचिव सैय्यद मोहम्‍मद अस्करी के अनुसार 21 जुलाई बुधवार को देश भर में ईद-ए-कुरबां का पर्व मनाया जाएगा। मस्जिदों में ईद-उल-अजहा की विशेष नमाज़ भी अदा की जाएगी।
 
लखनऊ में इस वर्ष नही निकलेगी जगन्नाथ यात्रा, सड़क की जगह एफबी पर देगी दिखाई
जगन्नाथ पुरी की तर्ज पर करीब 100 साल पहले राजधानी लखनऊ में शुरु हुई रथयात्रा इस बार सड़कों पर नही फ़ेसबुक पर दिखाई देगी। दरअसल, रथयात्रा के आयोजक श्री शुभ संस्कार समिति ने बताया है कि कोरोना महामारी के संक्रमण से सुरक्षा के चलते इस बार यात्रा नहीं निकलेगी।
 
महाशिवरात्रि 2021: यहां नवेश्वर के रूप में अलग अलग मंदिरों में विराजमान है महादेव
यमुना तट पर स्थित पौराणिक और ऐतिहासिक नगरी कालपी में आदि देव महादेव नौ अलग अलग रूपों में विराजमान है जिन्हे नवेश्वर की संज्ञा दी गयी है। झांसी कानपुर राजमार्ग पर जालौन जिले की तहसील कालपी ऐतिहासिक और पौराणिक महत्व की कई धरोहरों को सदियों से अपने आंचल में संजो कर रखे हुये है।
 
महाकालेश्वर मंदिर परिसर को दिया जा रहा है भव्य स्वरुप
मध्यप्रदेश के उज्जैन के प्रसिद्ध भगवान महाकालेश्वर मंदिर के विस्तारीकरण और उसे भव्य स्वरुप देने के लिए जिला प्रशासन ने योजना तैयार की है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि मंदिर के आसपास चल रहे निमार्ण कार्यों को लेकर जिला एवं मंदिर प्रशासन ने मन्दिर परिसर के स्ट्रक्चर, प्राचीन स्वरूप को सुरक्षित रखते हुए निमार्ण किया
 
दो दिन बाद शुरू होंगी यूपी बोर्ड की प्री बोर्ड परीक्षाएं, वार्षिक परीक्षाएं मार्च और अप्रैल में कराने पर हो रहा विचार
यूपी सरकार भी यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड वार्षिक परीक्षाएं मार्च व अप्रैल में कराए जाने पर विचार कर रही है। अभी 15 जनवरी से यूपी बोर्ड प्री बोर्ड की परीक्षाएं हैं। यह बात आज उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने दी।
 
नये साल में श्रद्धालुओं के लिए बाबा मंदिर का खुलेगा पट, जानिए कितने बजे से कर सकेंगे दर्शन
नये साल में श्रद्धालु करीब 12 घंटे तक बाबा की कर सकते हैं पूजा- अर्चना. बुधवार (30 दिसंबर, 2020) को डीसी सह मंदिर प्रशासक मंजूनाथ भजंत्री ने बाबा मंदिर का पट सुबह 4 बजे से दिन के 4 बजे तक खुला रखने का आदेश दिया है.
 
साल 2021 में धन और किस्मत देगी साथ, जानें मेष का वार्षिक राशिफल
वार्षिक मेष राशिफल : मेष राशि वालों के लिए साल 2021 बहुत ही अच्छा रहेगा. वर्ष कुंडली के अनुसार, मेष राशि की कुंडली में नये वर्ष में लग्न के स्वामी मंगल स्वराशि में हैं.
 
देवउठनी एकादशी से शुरू हो जाएंगे विवाह
कार्तिक मास की एकादशी को देवउठनी एकादशी मनाई जाती है। इस दिन निंद्रा से श्रीहरि जागते हैं। इसलिए इसे देवउठनी एकादशी कहते हैं। इस एकादशी से शादियों के साए शुरू हो जाते हैं। इस साल देवउठनी एकादशी 25 नवंबर, बुधवार को हो है।
 
घाट गंगा और शहर पटना, घाट-घाट छठ की छटा, खरना पर अद्भुत आस्था का अलौकिक नजारा
छठ महापर्व के दूसरे दिन गुरुवार को खरना पर खासी चहल-पहल देखी गई. बिहार की राजधानी पटना में खरना पर गंगा नदी के किनारे आस्था का अद्भुत नजारा देखा गया. बड़ी संख्या में लोग गंगा घाट पहुंचे.
 
धनतेरस के दिन करें ये अचूक उपाय और टोटके, धनवान बनने के साथ तरक्की मिलने की है मान्यता
धनतेरस के दिन समुद्र मंथन के दौरान भगवान धन्वंतरि अमृत कलश लेकर प्रकट हुए थे। धनतेरस भगवान धन्वंतरि की पूजा के साथ धन वर्षा करने वाला त्योहार है। धनतेरस के दिन धन प्राप्ति और कष्टों से मुक्ति पाने के लिए कुछ उपाय किए जाते हैं।
 
Navratri 2020: घटस्थापना के लिए इस बार साढे छह घंटे, ये हैं घटस्थापना के बेहद शुभ 3 मुहूर्त, इस बार नवमी और विजयदशमी एक ही दिन
शारदीय नवरात्र का प्रारम्भ शनिवार 17 अक्तूबर को हो रहा है। पुरुषोत्तम मास की वजह से पितृ-विसर्जन अमावस्य़ा के एक माह बाद नवरात्र प्रारम्भ हो रहे हैं।
 
पर्व:अष्टमी आज लेकिन उदियात तिथि कल, 2 दिन मनेगी जन्माष्टमी
शहर में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का पर्व दाे दिन मनाया जाएगा। भाद्रपद मास की कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि 11 अगस्त यानी मंगलवार को सुबह 9:06 मिनट पर शुरू होकर पूर्ण रात्रि में रहेगी।
 
हरियाली तीज धूमधाम से मनाया जाता है, क्या है इस त्यौहार में खास
दैनिक यूपी ब्यूरो। हरियाली तीज का त्योहार उत्तर भारतीय महिलाओं द्वारा धूमधाम से मनाया जाता है। सावन में आने वाली तीज को श्रावणी तीज और हरियाली तीज के नाम से जाना जाता है।
 
previous123456789next

CopyRight 2016 DanikUp.com