Breaking News
पुडुचेरी में एनडीए को मिली जीत  |   तमिलनाडु में स्टॅलिन की अगुवाई में डीएमके को मिली जीत  |   असम में भाजपा की जीत  |   बंगाल में ममता की प्रचंड जीत,214 सीट जीतकर प्रचंड बहुमत  |   कोविड संक्रमण की हालत में सुधार नही,राज्यो में बेड, इलाज की परेशानी  |  

धर्म

महाशिवरात्रि 2021: यहां नवेश्वर के रूप में अलग अलग मंदिरों में विराजमान है महादेव
यमुना तट पर स्थित पौराणिक और ऐतिहासिक नगरी कालपी में आदि देव महादेव नौ अलग अलग रूपों में विराजमान है जिन्हे नवेश्वर की संज्ञा दी गयी है। झांसी कानपुर राजमार्ग पर जालौन जिले की तहसील कालपी ऐतिहासिक और पौराणिक महत्व की कई धरोहरों को सदियों से अपने आंचल में संजो कर रखे हुये है।
 
महाकालेश्वर मंदिर परिसर को दिया जा रहा है भव्य स्वरुप
मध्यप्रदेश के उज्जैन के प्रसिद्ध भगवान महाकालेश्वर मंदिर के विस्तारीकरण और उसे भव्य स्वरुप देने के लिए जिला प्रशासन ने योजना तैयार की है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि मंदिर के आसपास चल रहे निमार्ण कार्यों को लेकर जिला एवं मंदिर प्रशासन ने मन्दिर परिसर के स्ट्रक्चर, प्राचीन स्वरूप को सुरक्षित रखते हुए निमार्ण किया
 
दो दिन बाद शुरू होंगी यूपी बोर्ड की प्री बोर्ड परीक्षाएं, वार्षिक परीक्षाएं मार्च और अप्रैल में कराने पर हो रहा विचार
यूपी सरकार भी यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड वार्षिक परीक्षाएं मार्च व अप्रैल में कराए जाने पर विचार कर रही है। अभी 15 जनवरी से यूपी बोर्ड प्री बोर्ड की परीक्षाएं हैं। यह बात आज उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने दी।
 
नये साल में श्रद्धालुओं के लिए बाबा मंदिर का खुलेगा पट, जानिए कितने बजे से कर सकेंगे दर्शन
नये साल में श्रद्धालु करीब 12 घंटे तक बाबा की कर सकते हैं पूजा- अर्चना. बुधवार (30 दिसंबर, 2020) को डीसी सह मंदिर प्रशासक मंजूनाथ भजंत्री ने बाबा मंदिर का पट सुबह 4 बजे से दिन के 4 बजे तक खुला रखने का आदेश दिया है.
 
साल 2021 में धन और किस्मत देगी साथ, जानें मेष का वार्षिक राशिफल
वार्षिक मेष राशिफल : मेष राशि वालों के लिए साल 2021 बहुत ही अच्छा रहेगा. वर्ष कुंडली के अनुसार, मेष राशि की कुंडली में नये वर्ष में लग्न के स्वामी मंगल स्वराशि में हैं.
 
देवउठनी एकादशी से शुरू हो जाएंगे विवाह
कार्तिक मास की एकादशी को देवउठनी एकादशी मनाई जाती है। इस दिन निंद्रा से श्रीहरि जागते हैं। इसलिए इसे देवउठनी एकादशी कहते हैं। इस एकादशी से शादियों के साए शुरू हो जाते हैं। इस साल देवउठनी एकादशी 25 नवंबर, बुधवार को हो है।
 
घाट गंगा और शहर पटना, घाट-घाट छठ की छटा, खरना पर अद्भुत आस्था का अलौकिक नजारा
छठ महापर्व के दूसरे दिन गुरुवार को खरना पर खासी चहल-पहल देखी गई. बिहार की राजधानी पटना में खरना पर गंगा नदी के किनारे आस्था का अद्भुत नजारा देखा गया. बड़ी संख्या में लोग गंगा घाट पहुंचे.
 
धनतेरस के दिन करें ये अचूक उपाय और टोटके, धनवान बनने के साथ तरक्की मिलने की है मान्यता
धनतेरस के दिन समुद्र मंथन के दौरान भगवान धन्वंतरि अमृत कलश लेकर प्रकट हुए थे। धनतेरस भगवान धन्वंतरि की पूजा के साथ धन वर्षा करने वाला त्योहार है। धनतेरस के दिन धन प्राप्ति और कष्टों से मुक्ति पाने के लिए कुछ उपाय किए जाते हैं।
 
Navratri 2020: घटस्थापना के लिए इस बार साढे छह घंटे, ये हैं घटस्थापना के बेहद शुभ 3 मुहूर्त, इस बार नवमी और विजयदशमी एक ही दिन
शारदीय नवरात्र का प्रारम्भ शनिवार 17 अक्तूबर को हो रहा है। पुरुषोत्तम मास की वजह से पितृ-विसर्जन अमावस्य़ा के एक माह बाद नवरात्र प्रारम्भ हो रहे हैं।
 
पर्व:अष्टमी आज लेकिन उदियात तिथि कल, 2 दिन मनेगी जन्माष्टमी
शहर में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का पर्व दाे दिन मनाया जाएगा। भाद्रपद मास की कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि 11 अगस्त यानी मंगलवार को सुबह 9:06 मिनट पर शुरू होकर पूर्ण रात्रि में रहेगी।
 
हरियाली तीज धूमधाम से मनाया जाता है, क्या है इस त्यौहार में खास
दैनिक यूपी ब्यूरो। हरियाली तीज का त्योहार उत्तर भारतीय महिलाओं द्वारा धूमधाम से मनाया जाता है। सावन में आने वाली तीज को श्रावणी तीज और हरियाली तीज के नाम से जाना जाता है।
 
5 जुलाई को साल का तीसरा चंद्र ग्रहण लगेगा
5 जुलाई को साल का तीसरा चंद्र ग्रहण लगने जा रहा है. यह ग्रहण एक उपछाया चंद्र ग्रहण होगा, जिसे धार्मिक लिहाज से बहुत ज्यादा मान्यता नहीं दी जाती हैं.
 
21 या 22 मई को वट सावित्री व्रत? जानिए घर में रहकर कैसे करें पूजा
वट सावित्री व्रत के पीछे मान्यता है कि इस दिन ही सावित्री ने अपने दृढ़ संकल्प और श्रद्धा से यमराज द्वारा अपने मृत पति सत्यवान के प्राण वापस पाए थे. महिलाएं भी अपने पति की आयु और समृद्धि के लिए पूरे विधि विधान से पूजा करती हैं.
 
अयोध्या का होगा सौंदर्यीकरण, डिजीटल म्युजियम के साथ भगवान श्रीराम की लगेगी भव्य प्रतिमा*
अयोध्या का होगा सौंदर्यीकरण, डिजीटल म्युजियम के साथ भगवान श्रीराम की लगेगी भव्य प्रतिमा* • *मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में कैबिनेट ने सात फैसलों को दी मंजूरी* • *प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में पर्यटकों की सुविधा के लिए पर्यटक पुलिस थाना की स्थापना की जाएगी* • *प्रदेश में 28 नए विकास खंडों के सृजन के प्रस्ताव पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा - पुन: सर्वे और अध्ययन होगा* *1 नवंबर, लखनऊ।* मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में शुक्रवार को लोकभवन में कैबिनेट की बैठक संपन्न हुई। इसमें सात अहम प्रस्तावों को मंजूरी दी गई है। भगवान श्रीराम की नगरी अयोध्या में डिजीटल म्युजियम के साथ मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम की भव्य प्रतिमा लगाने व अन्य सुविधाओं के लिए कैबिनेट ने 446.46 करोड़ रुपए की मंजूरी दी है। इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में पर्यटकों की सुविधा के लिए पर्यटक पुलिस थाना की स्थापना की जाएगी।
 
मानव कल्याण के हर संभव प्रयास किये जाएंगे - सीए विष्णु मित्तल
कोटपूतली। स्वयंसेवी सामाजिक संगठन आओ साथ चलें द्वारा प्रतिदिन कस्बे के मुख्य चौराहे स्थित बीडीएम अस्पताल के सामने पुलिया के नीचे निरंतर चल रहे ' प्रसादम् ' अभियान के निःशुल्क भंडारे में रविवार को गुरुग्राम (हरियाणा) निवासी समाजसेवी अभिनव पुत्र भगवान दास गर्ग का जन्मदिन मनाया गया। इस दौरान संगठन के राष्ट्रीय संयोजक सीए विष्णु मित्तल ने स्वयं उपस्थित होकर भण्डारे में लोगों को भोजन का वितरण किया। मित्तल ने कहा कि संगठन के माध्यम से जन कल्याण के हर संभव प्रयास निरंतर किये जाएँगे। आगे और भी कार्यक्रम शुरू होंगे जिससे जरूरतमंदों को लाभ हो। इस मौके पर उन्होंने संगठन के सदस्यों के साथ केक काटकर घुमंतू बच्चों में वितरित भी किया। उल्लेखनीय है की आओ साथ चले द्वारा संगठन के राष्ट्रीय संयोजक सीए विष्णु मित्तल की पहल पर विगत 5 जुलाई से प्रतिदिन इस भण्डारे का आयोजन किया जा रहा है।
 
गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में निकली भव्य शोभा यात्रा, सड़क पर उमड़ी हजारों की भीड़*
गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में निकली भव्य शोभा यात्रा, सड़क पर उमड़ी हजारों की भीड़* *मुस्लिम समुदाय के लोगों ने शोभा यात्रा का किया भव्य स्वागत, योगी पर बरसाए फूल* *गोरक्षपीठाधीश्वर ने विजयादशमी के अवसर पर भगवान राम का किया राज्याभिषेक* *विजयदशमी का पर्व,अन्याय और अत्याचार पर न्याय और धर्म की जीत का प्रतीक*
 
आर के पुरम में भव्य रामलीला का मंचन
आर के पुरम में भव्य रामलीला का मंचन नई दिल्ली। अंजना पाराशर आर के पुरम में सोमवार को रामलीला का भव्य मंचन हुआ। प्रभु राम का दर्शन करने भक्तों की भारी भीड़ आर के पुरम रामलीला धार्मिक समिति द्वारा आयोजित रामलीला में पहुंची। रावण की सेना को पराजित करती हुई वानर सेना, रावण और उसके दरबारियों का संवाद और प्रभु श्री राम और सीता का भव्य स्वरूप दर्शकों के मन को छू गया। कल मंगलवार को दशहरा के दिन रावण का वध होगा। रावण वध के दिन भारी भीड़ एकत्र होने की संभावना को देखते हुए रामलीला धार्मिक समिति ने सभी तरह के पुख्ता इंतजाम किए हैं।
 
कन्याओं के पैर पखार योगी ने लिया आशीर्वाद
कन्याओं के पैर पखार योगी ने लिया आशीर्वाद दैनिक यूपी गोरखपुर में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कन्याओं के पैर पखार कर माँ दुर्गा के कन्या स्वरूप का आशीर्वाद लिया। आज नवरात्रि के पावन अवसर पर योगी आदित्यनाथ ने गोरक्षपीठ, गोरखपुर में 200 से अधिक कन्याओं को भोजन करवाया, चुनरी और दक्षिणा भेंट की
 
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने देशवासियों को दी दुर्गा अष्टमी की बधाई*
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने देशवासियों को दी दुर्गा अष्टमी की बधाई* *शारदीय नवरात्र शक्ति संग्रह का महापर्व- : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ* *6 अक्टूबर, लखनऊ।* मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने देश और प्रदेशवासियों को शारदीय नवरात्रि की दुर्गा अष्टमी पर बधाई दी है। अपने शुभकामना संदेश में उन्होंने कहा है कि शारदीय नवरात्र शक्ति संग्रह का महापर्व है,नवरात्रि में विधिपूर्वक पूजन से न केवल शारीरिक एवं मानसिक क्लेश दूर होते है अपितु शक्ति संचय के साथ-साथ यश एवं ऐश्वर्य की प्राप्ति होती है।
 
मुख्यमंत्री योगी के निर्भीक निर्णयों को अखबारों में देखता हूं तो बहुत प्रसन्नता होती है- मोरारी बापू*
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ब्रह्मलीन महंत अवेद्यनाथ जी महाराज की स्मृति में आयोजित मोरारी बापू द्वारा राम कथा का किया शुभारंभ* *मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राम मंदिर निर्माण कार्य का नाम लिए बिना कहा कि बहुत जल्द बड़ी खुशखबरी मिलने वाली है* *सीएम योगी ने श्रद्धालुओं से भगवान राम के जीवन में प्रेरणा लेकर देश के निर्माण में योगदान करने की अपील की* *मुख्यमंत्री योगी के निर्भीक निर्णयों को अखबारों में देखता हूं तो बहुत प्रसन्नता होती है- मोरारी बापू* *5 अक्टूबर,गोरखपुर।* मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि ये गोरखपुरवासियों का सौभाग्य है कि शारदीय नवरात्रि के पावन अवसर पर शिवस्वरूप भगवान गोरक्षनाथ जी की पावन धरती पर मोरारी बापू का आगमन हुआ है। सीएम योगी ने कहा कि भगवान राम तो हम सब की श्वास-श्वास में बसें हैं।
 
previous123456789next

CopyRight 2016 DanikUp.com