Breaking News
पुडुचेरी में एनडीए को मिली जीत  |   तमिलनाडु में स्टॅलिन की अगुवाई में डीएमके को मिली जीत  |   असम में भाजपा की जीत  |   बंगाल में ममता की प्रचंड जीत,214 सीट जीतकर प्रचंड बहुमत  |   कोविड संक्रमण की हालत में सुधार नही,राज्यो में बेड, इलाज की परेशानी  |  

लाइफस्टाइल

थोड़ी खुशी, थोड़ा गम: मोदी सरकार के बजट में राहत के 5 बड़े ऐलान, मगर ये पांच झटके भी हैं
Union Budget 2021: कोरोना संकट के इस दौर में आत्मनिर्भर भारत पर जोर देते हुए आज यानी 1 फरवरी को मोदी सरकार ने आम बजट पेश किया। निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में टैबलेट के जरिए बजट पेश किया और पढ़ा।
 
मकई का चीला
सर्दियों में सुबह-सुबह उठना किसी चुनौती से कम नहीं है, ऐसे में अक्सर भागदौड़ में नाश्ता छूट जाता है। आज हम आपको ऐसी झटपट रेसिपी बता रहे हैं, जिसे बनाने में 15-20 मिनट का समय लगता है। खास बात यह है कि यह स्वाद के साथ आपकी सेहत के लिए भी अच्छा है।
 
चेहरा की सुंदरता बनाए रखने के लिए
चेहरे की सुंदरता और चमकदार त्वचा हर किसी का सपना होता है। लेकिन यह कोई जादू नहीं है। इसके लिए रोजाना त्वचा की देखभाल करनी होगी। इसके लिए हम आपको बता रहे हैं कुछ ब्यूटी टिप्स जो आपको न सिर्फ ग्लोइंग स्किन देंगे बल्कि आपकी त्वचा की समस्याएं भी अपने आप खत्म हो जाएगीं।
 
सपने में इन जीव-जंतुओं को देखने से बनते हैं खास योग
सपनों को जीवन का आईना माना जाता है। स्वप्न शास्त्र पूरी तरह से सपनों पर आधारित है। इस शास्त्र में सपनों का अध्ययन करते हैं। स्वप्न शास्त्र को मानने वाले कहते हैं कि सपनों के बारे में दिए तर्क शास्त्र में सही हैं और इन पर विश्वास किया जा सकता है।
 
शहद के नाम पर शुगर सीरप तो नहीं पी रहें
शहद के बारे में जानने के लिए कुछ मधुमक्खी पालकों से बातचीत करने पर पता चला कि उनके शहद का व्यापार कम होता जा रहा है. उन्होंने इस कमी के कई कारण बताये, जैसे- कीटनाशकों का उपयोग, अंतरराष्ट्रीय बाजार में होनेवाली गिरावट आदि.
 
कोरोना काल मे बढ़ी कंडोम की खरीदारी
कोरोना लॉकडाउन के कारण से कई महीनों तक लोग अपने-अपने घरों में बंद रहे। इस बीच भारतीयों ने रात की तुलना में दिन में कंडोम की अधिक खरीददारी की है। वहीं, रोलिंग पेपर की खरीदारी में भी इजाफा दर्ज किया गया है। Dunzo ऐप की रिपोर्ट में इसका खुलासा हुआ है। ऐप के माध्यम से दिन की तुलना में रात को तीन गुना अधिक खरीदारी की गई है। अकेले हैदराबाद में 6 गुना उछाल देखा गया है। वहीं चेन्नई में 5 गुना, जयपुर में चार गुना अधिक लोगों ने दिन में कंडोम की अधिक खरीदारी की है। दिल्ली और मुंबई में भी 3 गुना अधिक आंकड़ा दर्ज किया गया है।
 
अस्थमा पर इन घरेलू नुस्खों से पाएं काबू
अस्‍थमा का कोई स्थायी इलाज नहीं है लेकिन इस पर नियंत्रण जरूर किया जा सकता है। सांस लेने में तकलीफ होने को अस्थमा कहते है। किसी चीज से एलर्जी या प्रदूषण के कारण लोगों में यह समस्या आम देखने को मिलती है। बढ़ते प्रदूषण के कारण अस्थमा के कारण खांसी, सांस लेने में तकलीफ और नाक से अवाज आने जैसी प्रॉब्लम होती है।
 
सूर्य स्नान इम्युन सिस्टम से लेकर त्वचा रोग, कैंसर समेत कई घातक बीमारियों में लाभदायक
हिंदू धर्म में छठ पर्व का बड़ा महत्व है. इसलिए व्रत से लेकर पूजा विधि और भोग तक बनाने का एक विशेष कारण है. ठीक उसी तरह छठ अर्घ्य के दौरान सूर्य स्नान करने का भी बड़ा लाभदायक है. ऐसी मान्यता है कि इससे सौ से अधिक तरह के खतरनाक रोगों से बचा जा सकता है.
 
खाली पेट इन फूड्स का सेवन न करें
जिस तरह सुबह का ब्रेकफास्ट स्कीप नहीं करना चाहिए, ठीक उसी तरह खाली पेट कई चीजों को खाने से गंभीर बीमारियों का खतरा हो सकता है. दरअसल सुबह का नाश्ता हमारे पूरे दिनचर्या के लिए लाभदायक होता है.
 
त्योहारों पर खाया है उल्टा-सीधा, 10 मिनट में ऐसे करें बॉडी डिटॉक्स
अगर विषाक्त कणों को शरीर से बाहर न निकाला जाए तो ये हमारी आंतों में बैक्टीरिया, वायरस और मोल्ड्स की मोटी परत बना लेते हैं और पाचन से जुड़ी कई अन्य समस्याओं का कारण बनते हैं। तो आइए जानते हैं कैसे सिर्फ 10 मिनट में आप अपने शरीर में जमा विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल सकते हैं।
 
20 फीसद तक मंहगी हो सकती है कॉलिंग, Vodafone-Idea के बढ़ा सकता है टैरिफ
अगले साल की शुरुआत में टैरिफ 15 से 20 प्रतिशत बढ़ाने पर विचार कर रहा है। इकोनामिक्स टाइम्स की खबर के मुताबिक ये कंपनियां अभी नुकसान में चल रही हैं और इसी के चलते टैरिफ में बढ़ोतरी पर विचार किया जा रहा है।
 
बच्चों का मोटापा बढ़ा रहा यूट्यूब
रोचक रिपोर्ट खाने से जुड़े 400 से ज्यादा वीडियो दिखा रहा यू ट्यूब, अमेरिकी पीडियाट्रिक्स जर्नल में बेहद चौंकाने वाली रिपोर्ट पब्लिश हुई है। यहां यू-ट्यूब बच्चों को खाने से जुड़े 400 से ज्यादा ऐसे वीडियो दिखा रहा है, जिसमें उनके पसंदीदा शक्कर वाले पेय पदार्थ और जंक फूड के विज्ञापन हैं। इन विज्ञापन को देखकर बच्चे ऐसी चीजें खा रहे हैं जिससे उनमें तेजी से मोटापा बढ़ रहा है।
 
गुरुग्राम विवि में ‘फिट इंडिया’ कैंपेन का लाइव प्रसारण
गुरुग्राम विश्वविद्यालय में यूजीसी के निर्देश के मुताबिक राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर फिट इंडिया कैंपेन की जागरूकता के लिये कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान जगह-जगह फिट इंडिया अभियान के बैनर और पोस्टर लगाये गये।
 
हृदय रोगियों के लिए ट्रांसकेथेटर एरोटिक वाल्व रिह्रश्वलेसमेंट लाभप्रद : डॉ. सिंह
गुरुग्राम आंकड़ें बताते हैं कि एरोटिक स्टेनोसिस के आधे मरीज समय पर उपचार के अभाव में दो वर्ष से अधिक नहीं जी पाते हैं। क्रिटिकल एरोटिक स्टेनोसिस के मरीजों में कार्डियेक अरेस्ट की संभावना भी बढ़ जाती है और मात्र तीन प्रतिशत मरीज ही पांच वर्ष जी पाते हैं। अध्ययन बताते हैं कि ट्रांसकेथेटर एरोटिक वाल्व रिह्रश्वलेसमेंट इस दिशा में एक नई उम्मीद के रूप में उभरा है।
 
जिला बार एसोसिएशन के ऐडवोकेट नें ‘लाइफ सेवर’ ट्रेनिंग में हिस्सा लिया
मोहालीत्न जिला बार एसोसिएशन, मोहाली के 22 सीनियर ऐडवोकेट को आज शैल्बी हॉस्पिटल, मोहाली में बेसिक लाइफ सपोर्ट प्रशिक्षण दिया गया। इस अवसर पर जिला बार एसोसिएशन के अध्यक्ष मनप्रीत सिंह चहल भी उपस्थित थे। प्रशिक्षण डॉ. नर्मदा माहेश्वरी, एमडी आईएफसीसीएम ईडीआईसी (लंदन) द्वारा प्रदान किया गया था।
 
तीसरा स्वैच्छिक रक्तदान शिविर
गुरुग्राम बुधवार को गुरुग्राम टेंट डीलर्स वेलफेयर एसोसिएशन ने होटल राजवंशी ओल्ड रेलवे रोड स्थित तीसरा स्वैच्छिक रक्तदान शिविर लगाया गया। इस अवसर पर विधायक उमेश अग्रवाल और नगर निगम की मेयर मधु आजाद मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद थे। रक्तदान शिविर में 148 लोगों ने रक्तदान किया। इस अवसर पर विधायक उमेश अग्रवाल ने कहा कि आत्मिक शांति के लिए मनुष्य को परोपकारी कार्य करते रहना चाहिए। रक्तदान भी सबसे बड़ा परोपकार का कार्य है, जिससे न केवल व्यक्ति का जीवन बचाया जा सकता है, बल्कि रक्तदाता भी शारीरिक रुप से स्वस्थ रहता है।
 
इनफर्टिलिटी बीमारी:जो पुरुष-महिला दोनों में से किसी के भी वजह से हो सकती
हिसार भारत में औसतन 2.7 करोड़ कपल्स में हर वर्ष इनफर्टिलिटी का पता चलता है। शहरी और ग्रामीण दोनों ही क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के बीच अब इस सामान्य रूप से पाये जाने वाली स्वास्थ्य समस्या में बदलती जीवनशैली और बढ़ते तनाव का स्तर उत्प्रेरक की भूमिका निभाते हैं।
 
बीएलके सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल ने शुरू की ऑनकोलॉजी ओपीडी सेवाए
रोहतक भारत में स्वास्थ्य की अनदेखी व गलत खानपान के कारण लगातार कैंसर के मरीजों की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। कैंसर के पीछे सबसे बड़ी वजह लोगों की अज्ञानता भी है। सामाजिक संकोच व अज्ञानता के चलते जब कैंसर जब अंतिम चरण में होता है तो मजबूरीवश डाक्टर के पास ईलाज के लिए पहुंचते हैं जहां उन्हें बचा पाना लगभग असंभव होता है।
 
अपोलो के विशेषज्ञों ने सिकल सेल रोग पर डाली रौशनी
चंडीगढ़ इन्द्रप्रस्थ अपोलो हॉस्पिटल्स ने विश्व सिकल सैल दिवस के मौके पर स्वास्थ्य जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन किया। यह दिवस 19 जून को मनाया जाता है। रक्त विकारों के प्रख्यात विशेषज्ञ डॉ गौरव खारया, क्लिनिकल लीड, सेंटर फ ॉर बोन मैरो ट्रांसह्रश्वलान्ट एण्ड सैल्युलर थेरेपी, सीनियर कन्सलटेन्टपीडिए ट्रिक हेमेटोलोजी- ओकोंलोजी एवं इम्युनोलोजी ने बताया कि भारत इस रोग के बोझ की दृष्टि से दूसरे स्थान पर है और यह दक्षिण भारत, छत्तीसगढ़, बिहार, महाराष्ट्र तथा मध्यप्रदेश के आस-पास के क्षेत्रों में सबसे ज़्यादा पाया जाता है।
 
प्राणायाम का पूरा लाभ लेने के लिए चार बातों पर ध्यान रख
करनाल जिला आयुष अधिकारी राजबीर लांगियान ने योग के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि प्राणायाम का पूरा लाभ लेने के लिए विशेषकर चार बातों पर ध्यान देना होगा, जिसमें सर्वप्रथम विधि, अवधि, निरंतरता व एकाग्रचित। इसके साथ-साथ योग के प्रति विश्वास भी जरूरी है।
 
previous123456789...1213next

CopyRight 2016 DanikUp.com