Breaking News
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी आज से दो दिन के अयोध्या दौरे पर, रामनगरी में करेंगे दर्शन-पूजन  |   एक सप्ताह बाद भी नहीं पकड़ी जा सकी रैंकिंग संबंधी गड़बड़ी, काउंसिलिंग ठप  |   लखनऊ में टमाटर 80 के पार, प्याज पहुंचा 60 रुपये किलो; आ‍पूर्ति में कमी से कीमतों में तेजी बरकरार  |   सीबीएसई स्कूलों की राह हुई आसान, संचालन के लिए अब आनलाइन मिल सकेगी एनओसी  |   लखनऊ पालीटेक्निक की जमीन पर कब्जे की तैयारी, प्रधानाचार्य ने लगाई मुख्यमंत्री से लेकर प्राविधिक शिक्षा मंत्री तक गुहार  |  

शिक्षा/रोजगार

उत्तर प्रदेश कैबिनेट का फैसला, अब निजी विश्वविद्यालय होंगे अनावश्यक नियंत्रण से मुक्त
देश की नई शिक्षा नीति के तहत निजी क्षेत्र को विश्वविद्यालयों की स्थापना के लिए प्रोत्साहित करने के मकसद से योगी सरकार ने उन्हें अनावश्यक नियंत्रण से मुक्त करने और ज्यादा अधिकार देने का फैसला किया है। इसके लिए उत्तर प्रदेश निजी विश्वविद्यालय अधिनियम 2019 में संशोधन करने के बाद मंत्रिपरिषद ने भी मुहर लगा दी है। गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश निजी विश्वविद्यालय अधिनियम के तहत निजी विश्वविद्यालय की कार्य परिषद विश्वविद्यालय की प्रथम परिनियमावली बनाती है। इस परिनियमावली को राज्य सरकार मंजूरी देती है।
 
यूपी में इंटरनेशनल स्किल यूनिवर्सिटी बनाने का प्रस्ताव, धर्मेंद्र प्रधान से मिले कौशल विकास मंत्री
उत्तर प्रदेश में प्रस्तावित जेवर एयरपोर्ट, फिल्म सिटी, इलेक्ट्रानिक सिटी व लाजिस्टिक सिटी में बड़े पैमाने पर रोजगार मिलने की संभावनाओं के मद्देनजर इंटरनेशनल स्किल यूनिवर्सिटी बनाने की पहल की जा रही है। इस संबंध में प्रदेश के व्यावसायिक शिक्षा व कौशल विकास मंत्री कपिल देव अग्रवाल ने शुक्रवार को केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान से नई दिल्ली में मुलाकात की। दोनों नेताओं के बीच युवाओं को कौशल विकास व रोजगार के अधिक अवसर उपलब्ध कराये जाने पर सहमति भी बनी है।
 
लंबे समय से एक ही विकास खंड में कार्यरत शिक्षा अधिकारी होंगे स्थानांतरित
जिले में एक ही विकास खंड में लंबे समय से तैनात खंड शिक्षा अधिकारियों के तबादले की सूची तैयार हो गई है। शासन स्तर से हरी झंडी मिलते ही इन्हें अति शीघ्र मंडल के बाहर गैर जनपद क्षेत्रों में भेजा जाएगा। तबादले की जद में जनपद के विकासखंड रामपुर, सुईथाकला, महाराजगंज, डोभी और मछली शहर के खंड शिक्षा अधिकारी भी आ गए हैं।
 
यूपी : असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती के संशोधित रिजल्ट में टॉपर हुई फेल
चित्रकला विषय के लिए सहायक आचार्य की भर्ती से संबंधित मामले में उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग (यूपीएचईएससी) ने कोर्ट के आदेश पर जो हलफनामा पेश किया है, उसके आधार पर टॉपर अभ्यर्थी फेल हो गई है और प्रतीक्षा सूची में पहले नंबर की अभ्यर्थी चयनित हो गई है।
 
गुरुवार से खुलेंगे यूपी के स्कूल, मगर बच्चों की पढ़ाई अब भी होगी ऑनलाइन
वैश्विक महामारी कोरोना की दूसरी लहर के कमजोर पड़ने के बाद उत्तर प्रदेश सरकार ने विभिन्न व्यापारिक, आर्थिक गतिविधियों के साथ-साथ शैक्षणिक कार्यों से भी प्रतिबंध हटाने की कवायद शुरु कर दी है। योगी सरकार ने राज्य में सभी शासकीय प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों को 1 जुलाई, 2021 से खोले जाने के आदेश जारी कर दिए हैं। मगर, बच्चों को स्कूल आने की इजाजत नहीं होगी। यानी छात्र-छात्राओं की ऑनलाइन पढ़ाई ई-पाठशाला से माध्यम से जारी रहेगी।
 
5 जुलाई से 3 अगस्त तक चलेंगी पूर्वांचल विश्वविद्यालय की मुख्य परीक्षाएं
जिले के वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय की मुख्य परीक्षाएं पांच जुलाई से तीन अगस्त तक चलेंगी जिसमें करीब तीन लाख परीक्षार्थी शामिल होंगे। वहीं, परीक्षाओं का आयोजन तीन पालियों में कराने की तैयारी की जा रही है।परीक्षाओं के लिए उत्तर प्रदेश के चार जिलों में 560 केंद्र बनाए गए हैं,जो परीक्षार्थियों की कुल संख्या सामने आने के बाद तय किए गए हैं। मुख्य परीक्षा के लिए सभी केंद्रों पर उत्तर पुस्तिकाएं भेजने की तैयारी भी शुरू हो गई है।
 
कर्मचारी संघर्ष मोर्चा ने पूर्वांचल यूनिवर्सिटी के बंटवारे का किया विरोध
वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के बंटवारे का विरोध करते हुए कर्मचारी संघर्ष मोर्चा ने गुरुवार को कुलपति को ज्ञापन सौंपा और कुलपति के ही माध्यम से प्रदेश के मुख्यमंत्री को पत्र भेजा। संघर्ष मोर्चा ने मांग की है कि बंटवारे को रोका जाए,इसी में पूर्वांचल का हित है।
 
यूपी में ई-पाठशाला को बेहतर बनाएंगे प्रेरणा साथी, पढ़ाई के साथ फालोअप पर रहेगा जोर
कोरोना महामारी के कारण चौपट शिक्षा व्यवस्था को चाक चौबंद करने के उद्देश्य से बेसिक शिक्षा विभाग वालेंटियर्स आनबोर्डिंग ड्राइव की शुरूआत कर रहा है। वालंटियर 'प्रेरणा साथी' के नाम से जाने जाएंगे। इसके तहत परिषदीय विद्यालयों के बच्चों की पढ़ाई के लिए मिशन प्रेरणा की ई-पाठशाला का चौथा चरण शुरू किया जा रहा है। ई-पाठशाला के तहत मासिक पंचांग के अनुसार राज्य स्तर से कक्षावार और विषयवार शैक्षिक सामग्री प्रत्येक सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को वाट्सएप ग्रुप के माध्यम से शिक्षकों से साझा की जाएगी।
 
REET 2021 : रीट परीक्षा तिथि बदलने की मांग पर शिक्षा मंत्री डोटासरा ने दिया ये बयान
REET 2021 : राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा 2021 ( रीट ) की डेट बदलने की मांग को लेकर शिक्षामंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा है कि आज की स्थिति में परीक्षा 25 अप्रैल को ही है। लेकिन अगर जरूरत पड़ी तो मुख्यमंत्री स्तर पर उचित निर्णय लिया जाएगा।
 
चीन का साथ छोड़ रहे कई देश, भारत से कर रहे कोरोना वैक्सीन की मांग
कोरोना वायरस महामारी पर चीन लगातार घिरता रहा है। उस पर महामारी को लेकर कई अहम जानकारियों को छिपाने जैसे गंभीर आरोप लगते आए हैं। पहले से ही कई मोर्चों पर घिरे चीन को अब कोरोना वैक्सीन पर भी झटका लगा है।
 
CA Exam : ICAI की चेतावनी, धमकी भरे ईमेल भेजने वाले छात्रों पर होगी कानूनी कार्रवाई
इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आईसीएआई) ने सीए परीक्षा में बैठने जा रहे उन अभ्यर्थियों को कड़ी चेतावनी दी है जो परीक्षा केंद्रों को धमकी भरे ईमेल भेज रहे हैं।
 
भारतीय स्टेट बैंक ने PO के लिए निकाली बंपर वेकैंसी, जानिए कैसे कर सकते हैं अप्लाई...
भारतीय स्टेट बैंक ने प्रोबेशनरी ऑफिसर (Probationary Officer) के पद के लिए बंपर वेकैंसी निकाली हैं. कुल दो हजार पदों के लिए एसबीआई ने वेकैंसी निकाली है. जानिए क्या हैं शर्तें जिनके आधार पर कोई अभ्यर्थी आवेदन कर सकता है.
 
IAS बनने के लिए छोड़ी थी HR मैनेजर की नौकरी, डिप्रेशन में आकर घर छोड़ा, बन गई कूड़ा बीनने वाली
यह युवती वारंगल (तेलंगाना) की रहने वाली है. 23 जुलाई को वह विक्षिप्त हालत में गोरखपुर के तिवारीपुर थाने के पास मिली. जुलाई की प्रचंड गर्मी में उसके शरीर पर आठ सेट कपड़े थे. वह कूड़ेदान के पास फेंके हुए सूखे चावल बीन कर खा रही थी.
 
HRD मंत्री ने कक्षा छठी से 8वीं तक का नया NCERT वैकल्पिक एकेडमिक कैलेंडर किया जारी
पहले यह चार सप्ताह का जारी किया गया था। एचआरडी मंत्री निशंक ने सोमवार को ट्वीट करते हुए कहा, 'कक्षा छठी से आठवीं तक का वैकल्पिक एकेडमिक कैलेंडर जारी कर दिया है।
 
कृति ने 97.2 फीसदी अंक हासिल कर परिवार को दिया गौरव
कृति के पिता समीर जैन और माँ शालिनी जैन बेटी की सफलता पर बेहद गौरवान्वित हैं। वहीं स्कूल के लोग भी उसकी सफलता पर बेहद खुश हैं। कृति बचपन से ही पढ़ाई को लेकर बहुत फोकस रही हैं।
 
न्यू एजुकेशन पॉलिसी 2020: बदलेगा BEd का पैटर्न, अब ऐसे बनेंगे टीचर
नई शिक्षा नीति-2020 में श‍िक्षा व्यवस्था में बड़े बदलावों की बात कही गई है. इस श‍िक्षा नीति में दिया गया है कि अब आने वाले कुछ सालों में श‍िक्षा की सबसे मजबूत कड़ी अध्यापक को सबसे मजबूत बनाया जाएगा.
 
नई शि‍क्षानीति: रिपोर्ट कार्ड नहीं, अब बच्चे की परफार्मेंस ऐसे तय होगी
प्राथमिक स्तर पर शिक्षा में बहुभाषिकता को प्राथमिकता के साथ शामिल करने और ऐसे भाषा के शिक्षकों की उपलब्धता को महत्व दिया दिया गया है जो बच्चों के घर की भाषा समझते हों.
 
भारत सरकार अमरीका में पढ़ रहे छात्रों के संपर्क में
भारत सरकार अमेरिका में पढ़ने वाले लाखों छात्रों के मुद्दे पर लगातार अमेरिका के संपर्क में है। सरकार का मानना है कि अभी इस मुद्दे पर अमेरिका ने विस्तृत गाइडलाइन नही जारी की है।
 
योगी सरकार : ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन के फाइनल ईयर में एक साल की स्टडी लीव देने की योजना
सरकार ने विश्वविद्यालयों व महाविद्यालयों के पाठ्यक्रम में स्टार्टअप को नए विषय के तौर पर जोड़ने योजना तैयार की है। सीएम योगी का फोकस नौजवानों को ‘जाॅब सीकर नहीं, जाॅब प्रोवाइडर’ बनाने पर है।
 
CBSE date sheet 2020: 10वीं-12वीं के छात्रों का इंतजार खत्म, एक से 15 जुलाई के बीच होगी परीक्षा
10वीं और 12वीं बोर्ड की बची हुई परीक्षाएं 1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच आयोजित की जाएंगी। जबाकि 12वीं की परीक्षा 1, 2, 3, 4, 6, 7, 8, 9, 10 और 11 जुलाई को होगी। शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने इससे संबंधित एक ट्वीट भी किया है।
 
previous123456789...1415next

CopyRight 2016 DanikUp.com