हरियाणा के किसानो को मिली बड़ी रहत, फसल के नुकसान का मुआवजा देगी हरियाणा सरकार

0
490

हरियाणा सरकार ने खरीफ सीजन-2021 के दौरान राज्य में भारी बारिश, जलभराव तथा कीट हमलों से हुए फसलों के नुकसान की एवज में किसानों को 561.11 करोड़ रुपये की मुआवजा राशि जारी की है. यह रकम सीधे किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर करने की शुरुआत की जा चुकी है. यह रकम 866 गांवों के 8,95,712 किसानों को मिलेगी. मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बृहस्पतिवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जिला उपायुक्तों के साथ एक बैठक की अध्यक्षता करते हुए इस बात की जानकारी दी. उन्होंने अधिकारियों से जल्द से जल्द किसानों के बैंक खातों में मुआवजा राशि का भुगतान सुनिश्चित करने के निर्देश दिए.

इस मौके पर उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला एवं कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जेपी दलाल भी इस मौके पर मौजूद रहे. सीएम मनोहर लाल ने निर्देश दिए कि 11 दिनों के भीतर यानी 28 फरवरी तक मुआवजा वितरण की प्रक्रिया को पूरा किया जाए. उन्होंने उपायुक्तों को रबी- 2022 के दौरान फसलों को हुए नुकसान के आकलन के लिए वर्तमान में चल रही गिरदावरी को भी जल्द पूरा करने के निर्देश दिए ताकि किसानों को मुआवजा राशि समय पर मिल सके. यानी इस साल भी फसलों को हुए नुकसान की भरपाई के लिए सरकार ने प्रक्रिया शुरू कर दी है. ताकि किसानों को उनकी लागत का कुछ हिस्सा मुआवजे के रूप में मिल जाए.

Previous articleUP Assembly Election: चौथे चरण के 129 उम्मीदवारों पर दर्ज हैं आपराधिक मामले, एडीआर की रिपोर्ट में खुलासा
Next articleमहोबा में ब्लैकमेलिंग से परेशान होकर 15 साल की लड़की ने लगाई फांसी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here