यूपी को जानने समझने का अवसर देगा खेलो इंडिया यूनीवर्सिटी गेम्स: सीएम योगी

0
110

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को कहा कि खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स देश की युवा शक्ति को उत्तर प्रदेश को जानने, समझने और सीखने का भी अवसर देगा। इंदिरा गांधी प्रतष्ठिान में खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स के लोगो, मैस्काट, मशाल, एंथम और जर्सी का अनावरण करते हुए सीएम योगी ने कहा कि यूनीवर्सिटी गेम्स के तृतीय संस्करण के लिए उत्तर प्रदेश का चयन किया गया है और विश्वास दिला सकता हूं कि यह अब तक का सबसे बड़ा आयोजन होगा। 200 विश्वविद्यालयों के छात्र-छात्राएं इस आयोजन के भागीदार बनेंगे। उत्तर प्रदेश की पूरी टीम इनके स्वागत के लिए तैयार है।

उन्होंने कहा कि ये गेम्स वास्तव में स्पोर्ट्स की एक्टिविटी को अपने युवाओं तक पहुंचाने में मील का पत्थर साबित होंगे। उन्होंने कहा आप सबने पिछले नौ वर्ष के अंदर भारत को प्रत्येक क्षेत्र में आगे बढ़ते हुए देखा होगा। भारत के बारे में दुनिया की धारणा को बदलते हुए भी देखा है। भारत के प्रत्येक नागरिक के मन में एक नया वश्विास भी आपने महसूस किया होगा। खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स भी उसी धारणा को बदलने और उस विश्वास का एक प्रतीक है। एक दशक पहले खेल और खिलाड़ियों के प्रति लोगों के मन में अच्छी धारणा नहीं होती थी। खेल को एक अनावश्यक कार्य माना जाता था, समय बर्बादी माना जाता था। आज इसके प्रति धारणा बदली है।

परिवार के लोग मिलकर बच्चे को प्रोत्साहित करते हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश में इस तरह के कार्यक्रमों को बढ़ावा दिया गया है। सांसद खेलकूद प्रतियोगिता के आयोजन भी आज गांव से लेकर जनपद स्तर तक भव्य रूप से संपन्न हो रहे हैं। प्रत्येक जनपद स्तर पर भी खिलाड़ियों की लंबी टीम है। ग्रामीण क्षेत्र में महिला हो या पुरुष, बालक हों या बालिकाएं बड़े पैमाने पर इन कार्यक्रमों से जुड़ रहे हैं। उन्होंने अनुराग सिंह ठाकुर को धन्यवाद देते हुए कहा कि खेल मंत्रालय संभालने के बाद खेल के प्रति और एक अच्छे खिलाड़ी के रूप में उनके मन में इस अभियान को गति देने का जो भाव था वो पिछले चार वर्ष के अंदर हमने देखा और महसूस किया है। उत्तर प्रदेश आज प्रधानमंत्री के इस विजन को जमीनी धरातल पर उतारने के लिए पूरी तरह तैयार है।

Previous articleपहलवानों की सारी मांगे मान ली गई, पुलिस को जांच पूरी करने दें : खेलमंत्री ठाकुर
Next articleपहले का दंगा प्रदेश अब पूरी दुनिया में उत्‍तर प्रदेश के नाम से जाना जाता है : सीएम योगी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here