Breaking News
11 - 12-सितंबर को अमेठी का दौरा करेंगी स्मृति ईरानी  |   मुख्यमंत्री 9 सितंबर को अपरान्ह 3 बजे नई दिल्ली में रक्षा मंत्री की अध्यक्षता में प्रस्तावित डिफेंस एक्सपो की तैयारी बैठक में होंगे शामिल  |   देश के जाने माने वकील राम जेठमलानी का 96 साल की उम्र में हुआ निधन  |   मिशन अधूरा लेकिन संकल्प मजबूत देश खड़ा हुआ वैज्ञानिकों के साथ।  |   इतिहास रचने के बेहद करीब पहुंच गया था चंद्रयान - 2  |  

14/09/2019 गृह मंत्री आमित शाह ने हिंदी का किया बखान, विरोधी क्यों हुए परेशान आइये जानें शाह ने कहा अनेक भाषा और बोलियां हमारी ताकत किंतु देश में एक ऐसी भाषा होनी चाहिए जो सब लोग समझते हों
गृह मंत्री श्री अमित शाह ने हिंदी दिवस 2019 के अवसर पर विज्ञान भवन में बोलते हुए कहा कि संविधान निर्माता जब राजभाषा को आकार दे रहे थे तब कई तरह के मत-मतांतर थे लेकिन विभिन्‍न भाषाओं और संस्कृतियों को देखकर, समझकर तथा उस समय की स्थिति का आकलन,अवलोकन और चिंतन कर, संविधान निर्माता एकमत पर पहुंचे और हिंदी को संविधान सभा ने राजभाषा का दर्जा प्रदान किया। श्री शाह ने कहा कि संविधान सभा में देश के कोने-कोने का प्रतिनिधित्‍व था और उनका वह निर्णय आज भी एकता और अखंडता को मजबूत रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।


17/08/2019 पानी बचाने के कम लागत के उपाय अपनाने की जरूरत : उपायुक्त गुरुग्राम में लगाया गया पहला वाटर ट्रीटमेंट एक्सपो-2019
गुरुग्राम जिलावासियों को जल संरक्षण के प्रति प्रेरित करने के लिए आज स्वतंत्रता सेनानी जिला परिषद् परिसर में वाटर ट्रीटमेंट एक्सपो-2019 का आयोजन किया गया। इस एक्सपो में जल संरक्षण के उपायों को लेकर 22 स्टॉल लगाई गई थी। यह एक्सपो नगर निगम गुरूग्राम तथा गुरु जल प्रोजेक्ट द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किया गया था। इस एक्सपो में जल संरक्षण के क्षेत्र में कार्यरत विभिन्न कंपनियों द्वारा स्टॉल लगाई गई थी।


11/08/2019 लंदन की संसद में गीता के श्लोकों का पाठ
चंडीगढ़ > लंदन में चल रहे तीन दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय गीता जयंती महोत्सव के अंतर्गत 9 अगस्त, 2019 को लंदन की संसद में कर्म की प्रधानता का संदेश देने वाले गीता के श्लोकों का पाठ हुआ। लंदन के हाउस ऑफ कॉमन्स में स्थानीय समयानुसार दोपहर दो बजे से शाम पांच बजे तक तीन घंटे तक गीता पर विषद आख्यान और श्लोकों का पाठ हुआ।


25/07/2019 मुसीबत की बारिश, बठिंडा और पटियाला में पानी बढ़ेगा घग्‍घर बांध टूटा, भारी बारिश की आशंका के चलते बाढ़ का खतरा
चंडीगढ़ पंजाब में भारी बारिश आफत बनकर कहर ढा रही है। यहां के संगरूर में घग्‍घर नदी का बांध टूटने से आई बाढ़ के बाद अब एक और मुसीबत सामने आ सकती है। मौसम विभाग ने पंजाब में अगले 48 घंटे में भारी बारिश की संभावना जताई है। ऐसे में 25 और 26 जुलाई को बरसात ज्‍यादा होती है तो संगरूर के अलावा अन्‍य इलाकों में भी बाढ़ का खतरा बढऩे के आसार हैं। वहीं घग्‍घर नदी फिर से उफान पर आ सकती है।

00/00/0000


07/03/2019 स्वतंत्रता संग्राम में वीरांगनाओं की दहाड
10 मई 1857 मेरठ छावनी में सैनिकों के आक्रोश से उत्पन्न संघर्ष भारतीय इतिहास में प्रथम स्वतंत्रता संग्राम के नाम से उल्लिखित है , जिसमें शीघ्र ही ब्रिटिश शासकों की शोषणकारी नीतिओं और दमनात्मक कार्यवाही से पीडि़त शासक व विशाल जन समूह व्यापक स्तर पर शामिल हो गया। यद्दपि यह संग्राम गाय और सुअर की चर्बी वाले कारतूसों को मुँह से खोलने की घटना को लेकर शुरू हुआ परंतु इसका मूल कारण ब्रिटिश सरकार और उसके कारिन्दों द्वारा वर्षों से सामाजिक, आर्थिक , राजनीतिक, धार्मिक व सांस्कृतिक स्तर पर की गई ज्यादतियां थी जिनसे छुटकारा पाने के लिए भारतीयों द्वारा वृहद स्तर पर सशक्त कार्यवाही की गई।


27/02/2019 बदले की धमकी से सहमा पाक आतंकी मसूद का ठिकाना बदला
इस्लामाबाद पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई ने आतंकी सरगना मसूद अजहर को रावलपिंडी से बहावलपुर भेज दिया है। इंटेलिजेंस सूत्रों के मुताबिक जैश के आतंकी मसूद अजहर को पुलावामा अटैक के बाद सुरक्षित जगह पर शिफ्ट किया गया है। 17-18 फरवरी को मसूद को रावलपिंडी से बहावलपुर के पास किसी एरिया में भेज दिया गया।


27/02/2019 पुलवामा शहीदपरिवारों की मदद के लिए आगे आ रहे है लोग
गुरुग्राम देश में हुए पुलवामा आतंकी हमले ने भारत के हर नागरिक को अंदर तक झंकझोर दिया है और सभी देशवासी आज पुलवामा शहीदों के परिवारों के साथ खड़े हैं। शहीदों के परिवारों को हर प्रकार की मदद के लिए आगे आ रहे हैं। इसी कड़ी में मंगलवार को गुरुग्राम जिला के गांव राठीवास जाट के लोगों ने उपायुक्त अमित खत्री को उनके कार्यालय में आकर 165550 रूपए की राशि का चैक भेंट किया।


12/09/2018 SC ने राज्य सरकारों से पूछा, दागी MPs और MLAs के खिलाफ कितने आपराधिक मुकद्दमें लंबित
राज्यों के मुख्य सचिव और वहां की हाईकोर्ट के रजिस्ट्रार जनरल से पूछा कि उनके यहां कितने आपराधिक मुकद्दमे लंबित हैं।


05/09/2018 बुंदेलखंड की आवश्यकता को समझते हुए योगी ने योजनाएं बनाने के दिए निर्देश
बॉर्डर एरिया डेवलपमेंट प्रोग्राम और आकांक्षात्मक जिलों की प्रगति की विस्तृत समीक्षा करते हुए कहा कि बुंदेलखंड की आवश्यकता को समझते हुए वहां के लिए परियोजनाएं बनाई जाएं।


04/06/2018 निपाह का खौफः सऊदी, कतर ने दिया भारतीय किसानों को झटका
पिछले हफ्ते संयुक्त अरब अमीरात और बहरीन ने केरल से ताजा फल और सब्जियों के आयात को पूर्ण रूप से प्रतिबंधित करने का आदेश दिया था लेकिन हफ्तेभर में ही सऊदी अरब, कतर और कुवैत ने भी आधिकारिक तौर पर यह घोषणा कर दी कि इन दोनों श्रेणियों में आयात को अगली सूचना तक तुरंत रोक दिया जाए।


04/06/2018 अप्रैल में कच्चे इस्पात का घरेलू उत्पादन 5.6% बढ़ा
समीक्षावधि में चीन का कच्चा इस्पात उत्पादन 4.8 प्रतिशत बढ़कर 7.67 करोड़ टन और दक्षिण कोरिया का इस्पात उत्पादन 7.1 प्रतिशत बढ़कर 59 लाख टन पर पहुंच गया।


04/06/2018 नोटबंदी के बाद 73,000 कंपनियों ने जमा कराए 24,000 करोड़ रुपए
नोटबंदी के बाद बैंकों में जमा राशि को लेकर सरकार ने डाटा जारी किया है। जिसके बाद देश भर में लगभग 73,000 कंपनियों ने 24,000 करोड़ रुपए की राशि बैंकों में जमा कराई, जिनका रजिस्ट्रेशन कंपनी रजिस्ट्रार ने रद्द कर दिया था।


04/06/2018 CBSE ने NEET 2018 के नतीजे घोष‍ित किए, वेबसाइट की वजह से स्टूडेंट्स को हुई दिक्कत
पहले बताया जा रहा था कि स्टूडेंट्स परीक्षा के रिजल्ट 5 जून को जारी किए जाएंगे, लेकिन बोर्ड ने आज ही रिजल्ट जारी कर दिए हैं। इसके माध्यम से 66 हजार एमबीबीएस व डेंटल सीटों के लिए चयन किया जाना है।


04/06/2018 सांवली स्किन पर खूब जचेंगे ये रंग, आप भी करें ट्राई
कई बार उनको समझ में नहीं आता की कौन सा रंग उन पर अच्छा लगेगा और कौन सा नहीं। अगर आपकी स्किन भी डार्क है और अपने लिए कपड़े लेने का सोच रही हैं तो इन रंग की आउटफिट आप पर खूब जचेगी।


04/06/2018 इसलिए चाणक्य महल नहीं झोपड़ी में रहते थे
राजदूत चाणक्य से मिलने उनके निवास स्थान गंगा तट की ओर चल पड़ा। वहां जाकर देखा कि गंगातट पर एक ऊंचा लंबा दृढ़ व्यक्तित्व का धनी नहा रहा है।


04/06/2018 PM मोदी की लोकप्रियता घटते ही केजरीवाल ने बदली हमलों की रणनीति
आम आदमी पार्टी के नेताओं और राजनीतिक पर्यवेक्षकों का कहना है कि और सीएम ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमलों की अपनी रणनीति में बदलाव कर लिया है।


04/06/2018 कुमारस्वामी ने सरकारी खर्च में कटौती के दिए निर्देश
मुख्यमंत्री कार्यालय से रविवार को जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि कुमारस्वामी ने अधिकारियों को निर्देश दिया है वे प्रशासनिक नियमों के दायरे में , सभी गैर जरूरी खर्चों में कटौती करें।


04/06/2018 मुखर्जी हैं धर्मनिरपेक्ष , RSS का निमंत्रण स्वीकार करना है महत्वपूर्ण :शिंदे
शिंदे ने कहा , ‘प्रणब मुखर्जी एक धर्मनिरपेक्ष व्यक्ति हैं। वह हमेशा धर्मनिरपेक्ष ²ष्टिकोण सामने रखेंगे और वहां (आरएसएस के कार्यक्रम में) भी वह वही करेंगे।


04/06/2018 मुखर्जी हैं धर्मनिरपेक्ष , RSS का निमंत्रण स्वीकार करना है महत्वपूर्ण :शिंदे
शिंदे ने कहा , ‘प्रणब मुखर्जी एक धर्मनिरपेक्ष व्यक्ति हैं। वह हमेशा धर्मनिरपेक्ष ²ष्टिकोण सामने रखेंगे और वहां (आरएसएस के कार्यक्रम में) भी वह वही करेंगे।


04/06/2018 राउत बोले-भाजपा है शिवसेना की सबसे बड़ी ‘राजनीतिक शत्रु’
राउत ने कहा कि देश प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह दोनों को नहीं चाहता है लेकिन कांग्रेस या जद (एस) नेता एचडी देवगौड़ा को स्वीकार कर सकता है।


04/06/2018 कांग्रेस नेता ने वायरल किया विवादित पोस्टर, पीएम मोदी को बताया गप्पू
पोस्टर में संजीव श्रीवास्तव (डब्बू) की डांस करती तस्वीर के बगल में PM मोदी की तस्वीर लगाई गई है और लिखा गया है डब्बू Vs गप्पू।


04/06/2018 महेन्द्र नाथ का तीखा पलटवार, कहा- एक उपचुनाव क्या जीत लिया, दिवास्वप्न देखने लगीं मायावती
भारतीय जनता पार्टी भारत के 80 फीसदी भू-भाग पर जनता की सेवा कर रही है और बसपा सुप्रीमो प्रदेश में ही अपने अस्तित्व को बचाने के लिए संघर्ष कर रही हैं।


04/06/2018 योगी ने सीआरपीएफ जवानों को दी श्रद्धांजलि, कहा-वीर सपूतों को किया जाएगा हमेशा याद
योगी ने देवरिया निवासी एएसआई सत्य नारायण यादव तथा फतेहपुर निवासी कॉन्सटेबिल विजय कुमार पाण्डेय के प्रति अपनी भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि देश की रक्षा के लिए अपना सर्वोच्च बलिदान देने वाले इन वीर सपूतों को हमेशा याद किया जाएगा।


04/06/2018 भाजपा को पटखनी देने क्षेत्रीय दलों से गठबंधन की जुगत में कांग्रेस
राज्यों में क्षेत्रीय दलों के साथ गठबंधन को लेकर कांग्रेस की उत्सुकता को उसकी पूर्व की‘एकला चलो’की नीति में बदलाव के रूप में देखा जा रहा है।


04/06/2018 'केशव मौर्य के नेतृत्व में लड़ा गया था 2017 का चुनाव, लेकिन सीएम बन गए योगी'
ये बात कटु सत्य है कि 2017 के विधानसभा चुनाव में केशव प्रसाद मौर्य के नेतृत्व में लड़ा गया था। वह प्रदेश अध्यक्ष थे, उन्होंने मेहनत की और मुख्यमंत्री बनाने की बात आई तो योगी आदित्यनाथ जी को मुख्यमंत्री बनाया गया।


04/06/2018 'केशव मौर्य के नेतृत्व में लड़ा गया था 2017 का चुनाव, लेकिन सीएम बन गए योगी'
ये बात कटु सत्य है कि 2017 के विधानसभा चुनाव में केशव प्रसाद मौर्य के नेतृत्व में लड़ा गया था। वह प्रदेश अध्यक्ष थे, उन्होंने मेहनत की और मुख्यमंत्री बनाने की बात आई तो योगी आदित्यनाथ जी को मुख्यमंत्री बनाया गया।


04/06/2018 मोदी सरकार पर मायावती का बड़ा हमला, कहा- शुरू हो गई है BJP सरकार की उलटी गिनती
मायावती ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि गोरखपुर और फूलपुर लोकसभा सीटों के बाद अब कैराना लोकसभा और नूरपुर विधानसभा सीट पर भाजपा की करारी हार हो गई है।


29/05/2018 सीबीएसई 10वीं के नतीजे घोषित, 86.70 प्रतिशत पास, पहले स्थान पर 4 स्टूडेंट्स
इस बार 10वीं का मैथ्स का पेपर लीक होने के चलते काफी हंगामा हुए था। सीबीएसई ने मैथ्स का पेपर दोबारा न कराने का फैसला लिया था।


29/05/2018 सीबीएसई 10वीं के नतीजे घोषित, 86.70 प्रतिशत पास, पहले स्थान पर 4 स्टूडेंट्स
इस बार 10वीं का मैथ्स का पेपर लीक होने के चलते काफी हंगामा हुए था। सीबीएसई ने मैथ्स का पेपर दोबारा न कराने का फैसला लिया था।


CopyRight 2016 DanikUp.com