Breaking News
वल्र्ड कप : आज क्रिकेट को मिल जाएगा नया बादशाह  |   वर्ल्ड कप 2019: सेमीफाइनल में न्यू जीलैंड से भिड़ेगा भारत, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में होगी टक्कर  |   India vs Bangladesh CWC 2019: बांग्लादेश को हराकर टीम इंडिया सेमीफाइनल में पहुंची  |   भारत-बांग्लादेश में मुकाबला आज  |   पुणे में दर्दनाक हादसा, दीवार ढहने से 17 लोगों की मौत, कई घायल  |  
 
 
दैनिक यूपी ब्यूरो
18/02/2016  :   HH:MM
यूपी बोर्ड की परीक्षा शुरू,मोबाइल ऐप से हाज़िरी
Total View  211

यूपी बोर्ड की परीक्षाएं शुरू हो गई हैं। प्रशासन नक़ल विहीन परीक्षा कराने का दावा कर रहा है। प्रदेश भर में व्यापक तैयारियां की गई हैं। मोबाइल ऐप से छात्रों की हाज़िरी का इंतजाम किया गया है।

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 18 फरवरी यानी आज से शुरू हो गई हैं। 68 लाख से ज्यादा विद्यार्थी 11664 केंद्रों पर परीक्षा दे रहे हैं।21 मार्च तक चलने वाली इन परीक्षाओं में नकल रोकने के लिए विशेष प्रबंध किए गए हैं। माध्यमिक शिक्षामंत्री बलराम यादव ने इस बार नकलविहीन परीक्षाएं कराने का दावा किया है।उन्होंने कहा, किसी भी केंद्र पर गड़बड़ी की शिकायत मिलने पर वहां के केंद्र व्यवस्थापक को फौरन हटा दिया जाएगा।बलराम यादव ने बताया कि हाईस्कूल में 37 लाख 49 हजार 977 और इंटरमीडिएट में 30 लाख 71 हजार 892 परीक्षार्थी हैं।
इस तरह से यूपी बोर्ड की परीक्षाओं में कुल 68 लाख 21 हजार 869 परीक्षार्थी बैठ रहे हैं।हाईस्कूल की परीक्षा 9 मार्च को और इंटरमीडिएट की परीक्षा 21 मार्च को समाप्त होंगी।हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा क्रमश: 15 और 25 कार्यदिवसों में संपन्न हो जाएंगी।उन्होंने कहा कि इन परीक्षाओं में बड़े पैमाने पर छात्रों के बिना आए ही कापियां लिखने की शिकायतें मिलती रहीं हैं।इसलिए इस बार मोबाइल ऐप से हाजिरी लगाने के निर्देश दिए गए हैं। यह ऐप बोर्ड की वेबसाइट से लिंक किया गया है। हालांकि परीक्षा शुरू होते ही हाज़िरी को लेकर शिकायतें भी मिल रही हैं।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   6564571
 
     
Related Links :-
समाज के हर वर्ग का होगा विकास डिजी युवा का यही है प्रयास : अठावले
पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं से दिग्विजय चौटाला का आह्वान
बिहार में बाढ़ का तांडव, 29 लोगों की जान गई
दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में महिलाओं की सुरक्षा को लेकर चर्चा
बरसात के बाद जी.टी. रोड पर भरा पानी, राहगीर हुए परेशान
मुख्यमंत्री ने दिया जलशक्तिअभियान के तहत पानी बचाने का संदेश
नशे की समस्या को समाप्त करने के लिए पंजाब-हरियाणा के मुख्यमंत्री नशे की रोक मीटिंग को सहमत
स्पीकर ने कहा - सीएम के मांगने पर विश्वास मत के लिए समय देंगे
अयोध्या केस : मध्यस्थता समिति १८ जुलाई तक सौंपे रिपोर्ट
पत्रकार सम्मेलन में बोले प्रदेश के वित्त मंत्री कैह्रश्वटन अभिमन्यु अब तक हम जनता की आशाओंअपेक्षाओं और भरोसे पर खरे उतरे
 
CopyRight 2016 DanikUp.com